You are currently viewing University ;- BA Bsc & Bcom In which subjects is it practical? किन-किन विषय में प्रैक्टिकल होता है?

University ;- BA Bsc & Bcom In which subjects is it practical? किन-किन विषय में प्रैक्टिकल होता है?

University ;- BA Bsc & Bcom In which subjects is it practical? किन-किन विषय में प्रैक्टिकल होता है?

यह पोस्ट उन सभी यूनिवर्सिटी के छात्र छात्राओं के लिए हैं जो या तो इंटर पास कर रहे हैं या पास करने वाले हैं साथ ही वह ग्रेजुएशन के छात्र हैं । साथ ही अगर आप यह सोच रहे हैं कि किन-किन विषय में प्रैक्टिकल होता है किन किन विषय में प्रैक्टिकल नहीं होता है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए इसमें आपको पूरी जानकारी दी जाएगी साथ ही बता दे कुछ ऐसे बदलाव किए गए हैं जिससे छात्रों को लगता है कि सभी विषय में प्रैक्टिकल की परीक्षा होगी क्या यह सच है या फिर नहीं तो इस पोस्ट में जानिए सच्चाई। 

    Join teligram

 

University ;- BA Bsc & Bcom In which subjects is it practical? किन-किन विषय में प्रैक्टिकल होता है?

बताते चलें सभी महाविद्यालय में प्रैक्टिकल की परीक्षा सभी विषय का बराबर होता है यानी समान होता है इसलिए घबराने की आवश्यकता नहीं है आप किसी भी यूनिवर्सिटी से किसी भी कॉलेज से ग्रेजुएशन कर रहे हैं तो भी आपको घबराना नहीं चाहिए आप नीचे बताया गया है कि किस किस विषय में प्रैक्टिकल होता है किस-किस में प्रैक्टिकल नहीं होता है । और यही जानकारी आप अपने मित्रों के साथ भी साझा कर सकते हैं ।

बहुत सारे ऐसे छात्र हैं जो अभी भी कंफ्यूज में रहते हैं कि आखिर किन के विषय में प्रैक्टिकल देना है । और किन विषय में नहीं देना है इसके अलावा भी कई ऐसे छात्र हैं जो यह सोच रहे हैं कि ग्रेजुएशन में क्या सब्सिडी वाले सब्जेक्ट में भी प्रैक्टिकल होता है बता दें कि इसमें सब्सिडी विषय में आपका कोई विषय है जिस में प्रैक्टिकल होता है तो आप का प्रैक्टिकल उसमें भी होगा लेकिन पार्ट 3 के अगर आप छात्र हैं, तब आपको केवल ऑनर्स पेपर का ही प्रैक्टिकल परीक्षा देना होगा।

अच्छे से देखें कौन सब्जेक्ट में प्रैक्टिकल होती है कौन सब्जेक्ट में प्रैक्टिकल  नहीं होती है

1) जूलॉजी सब्सिडरी पेपर में  प्रैक्टिकल है

2) बॉटनी सब्सिडरी पेपर में प्रैक्टिकल है

3) केमेस्ट्री सब्सिडरी पेपर में  प्रैक्टिकल है

4) फिजिक्स सब्सिडरी पेपर में प्रैक्टिकल   है

5) मैथ सब्सिडरी पेपर में प्रैक्टिकल नहीं है*

6) साइक्लोजी सब्सिडरी पेपर में  प्रैक्टिकल है

7) होम साइंस सब्सिडरी पेपर में  प्रैक्टिकल है

8) उर्दू सब्सिडरी पेपर में प्रैक्टिकल नहीं है

9) हिस्ट्री सब्सिडरी पेपर में प्रैक्टिकल नहीं है

10) पॉलिटिकल साइंस सब्सिडरी पेपर में प्रैक्टिकल नहीं है

11) इकोनॉमिक सब्सिडरी पेपर में  प्रैक्टिकल नहीं है

12) इंगलिश सब्सिडरी पेपर में प्रैक्टिकल नहीं है

13) सोशलॉजी सब्सिडरी पेपर में प्रैक्टिकल नहीं है ( बस कॉलेज के  द्वारा दिए गए टॉपिक पर निबंध लिख कर देना होता है)

 

Good guess paper –click here

 

 

University ;- BA Bsc & Bcom In which subjects is it practical? किन-किन विषय में प्रैक्टिकल होता है?

बताते चलें अगर आप ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी के छात्र हैं या किसी भी यूनिवर्सिटी के छात्र हैं अगर आपके कॉलेज में प्रैक्टिकल की परीक्षा फिलहाल होने वाला है या लिया जा रहा है तो आपको यह जानकारी होना चाहिए किन-किन विषय में प्रैक्टिकल होता है और इसकी कॉपी किस तरह से बनाना है इसके लिए आप ऊपर टेलीग्राम ज्वाइन हो सकते हैं ,जहां पर आपको इसकी पूरी जानकारी बताया जाएगा ।  कि आखिर आप किस विषय का प्रैक्टिकल किस आधार पर बनाना चाहिए। जिससे आपको पूरा का पूरा अंक भी मिले और आपके पास अभी समय बहुत कम है , तो भी आप बना सकते हैं इसके लिए आप ऊपर टेलीग्राम जरूर ज्वाइन हो जाइए यहां पर आपको हर जानकारी दी जाएगी ।

इसके अलावा भी आप चाहे तो प्रैक्टिकल कॉपी अलग-अलग विषय का बनाया हुआ भी देख सकते हैं जहां से आपको सहायता मिल जाएगा और आप भी प्रैक्टिकल की कॉपी अच्छी से अच्छी तरह से बना सकते हैं।

 

 

 

Leave a Reply