Class 10th के बाद क्या करें? जाने सबसे बेस्ट कोर्सेस का नाम

Class 10th के बाद क्या करना चाहिए ? जाने सबसे बेस्ट कोर्सेस का नाम । 

 

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में 2022 में सफल सभी परीक्षार्थी को उनके परिवार को अनंत बधाई और उनके भविष्य की उज्जवल कामना करते हैं। 

 

Bseb Latest news- Click Here

 

Bihar board matric result 2022:

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा 31 मार्च 2022 को मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर दिया गया है ।

जिसमें सभी सफल परीक्षार्थी  अब अपनी पढ़ाई को जारी रखने के लिए अगली कक्षा में नामांकन लेंगे।

लेकिन इसी बीच में बता दूं कि बहुत सारे विद्यार्थी ऐसे हैं जो कंफ्यूज में रहते हैं, कि आगे आखिर हम क्या करें और वह अपनी प्लानिंग नहीं कर पाते हैं ।

तो वैसे students के लिए यहां पर पूरी तरह से समझ सकते हैं ,कि वह क्या करें इसके लिए मैं बता दूं । कि  मेट्रिक इस बार पास किए हैं, तो आपके लिए कुछ ऐसे कोर्स भी है, जिसको करने के बाद आप बहुत जल्द सरकारी नौकरी पा सकते हैं, और साथ ही साथ  कमाई कर सकते हैं। 

Check class 10th Results- Click Here

 

इसकी पूरी प्रक्रिया क्या है और यह कैसे संभव है इन सारी से सभी प्रोसेस को हम लोग बाइक से समझेंगे और ध्यान पूर्वक समझेंगे सबसे पहले तो बता दे क्या आप  इंटर में नामांकन ले या फिर ना ले। 

 

 

यदि आप मैट्रिक के बाद कुछ ऐसे कोर्स होते हैं जो यदि आप करते हैं तो आप सरकारी नौकरी कम समय में पा सकते हैं जिससे आप मजबूरी में भी कुछ पैसे कमा सकते हैं। जिससे अपनी पढ़ाई को आगे भी बढ़ा सकते हैं साथ ही साथ आप एक कुछ लक्ष्य को भी प्राप्त कर सकते हैं। 

कुछ ऐसे होते हैं जिसमें आप उच्च पद को तो प्राप्त नहीं कर सकते लेकिन आप सरकारी नौकरी प्राप्त कर कम समय में अपनी पढ़ाई को उच्च करके पूछ लक्ष्य को प्राप्त जरूर कर सकते हैं इसके लिए कौन से स्कूल होता है नीचे आप विस्तार पूर्वक समझ सकते हैं। 

नीचे बताए गए कोर्स में से यदि आप कुछ भी कर लेते हैं तो आप निजी कंपनियों में भी आपको एक अच्छे इनकम के साथ काम मिल सकता

 

इंटर करना चाहिए या नहीं ? ;-

बता दें कि मैट्रिक पास सभी परीक्षार्थी इंटर में एडमिशन के लिए योग्य है ,आप इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होते हैं।

इसके लिए आप आवेदन जरूर कर दें, अब बात करते हैं ,कि आप वहां पर कौन सा विषय ले जो आपको भविष्य में आपके लक्ष्य को प्राप्त कराने में सहायता करेगा

 

इसके लिए मैं बता दूं कि आप इंटर करने से पहले भी कुछ ऐसे कोर्स हैं जिसे करने के बाद भी आप अपना कैरियर बना सकते हैं

और बहुत अल्प समय में ही आप किसी सरकारी नौकरी के सीट को पकड़ सकते हो। 

 

 

इंटर मे कौन सा subject लेना चाहिए? 

और बात करें इंटर में आपके लिए कौन सा विषय सबसे अच्छा एवं महत्वपूर्ण होगा तो मैं बता दूं कि यदि आप डॉक्टर इंजीनियरिंग या फिर किसी अन्य फील्ड में जाना चाहते हैं।

तो इसके लिए  आप साइंस ले सकते हैं अर्थात विज्ञान जिसके अंतर्गत आप लगभग दुनिया की हर नौकरी कर सकते हैं,

इसके अंदर यह सबसे बड़ी सुविधा होती है ,साथ ही साथ बता दें यदि आप आर्ट्स arts  लेना सोच रहे हैं, तो इसमें भी बहुत अच्छे-अच्छे नौकरियां है,इसमें भी मिलते हैं जैसे उच्च पद आर्ट्स वाले विद्यार्थी हमेशा उच्च पद को प्राप्त कर सकते हैं।

साथ ही साथ वह भी हर नौकरी को प्राप्त कर सकते हैं ,चाहे वो टीचर हो यहां तक कि डॉक्टर भी बन सकते हैं।  साइकोलॉजी विषय अपना चुनते हैं तो इसके तहत वह बन सकते हैं। 

आर्ट्स वाले विद्यार्थी जब ग्रेजुएशन करते हैं तो उस समय वह मनोविज्ञान से पढ़ते हैं तो वह निश्चित रूप से डॉक्टर के क्षेत्र में भी काम कर सकते हैं। 

 

 

Matric के बाद करने वाले कोर्स का नाम-

इस प्रकार मैट्रिक पास करने के बाद कुछ कोर्स होता है जैसे  Iti, Poltechnic, Para Medical dental, computer course, इत्यादि जो दशमी लेवल पर होता है इसी कमी के बाद आप किसी भी सरकारी जॉब के लिए योग्य हो जाएंगे, और एक अल्प समय में ही आप एक अच्छी नौकरी को पा सकते हो । 

 

लेकिन मैं बता दूं कि इसके साथ ही साथ आप इंटर करना  भी बहुत महत्वपूर्ण है।

इसके बाद भी आप बहुत कुछ ऐसी नौकरी है जो आप कर सकते हैं। 

 

Iti, poltechnic तथा पारा मेडिकल डेंटल इत्यादि का फॉर्म कब से अप्लाई होता है इसकी पूरी जानकारी के लिए आप हमारे साइट पर बनी रहे बार-बार आकर ताजा करें इसके बाद आपको यहां पर हर चाहिए अपडेट आपको मिलता रहेगा जल्द ही यह अपडेट आने वाला है आईटीआई पॉलिटेक्निक हो या पारा मेडिकल डेंटल इस प्रकार के कोर से जो पेंट लेने का होता है वह आने वाला है तो आते ही आपको यहां से सबसे पहले सूचना प्रदान किया जाएगा ।

इंटर के बाद क्या करना चाहिए देखे लेटेस्ट अपडेट

 

10th के बाद  क्या करना  अच्छा रहता है? 

वैसे वास्तव में देखा जाए तो बढ़ती हुई बेरोजगारी के समय आप यदि दसवीं पास करने के बाद भी यदि कोई नौकरी कर लेते हैं ।

तो यह सबसे बड़ी बात होता है इसलिए 10th के बाद प्रयास करें कोई भी सरकारी कोर्स है ,आप यदि कर लेते हैं तो यह आपके जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण मायने रखता है।

साथ ही साथ इसके बाद आप इंटर भी कर सकते हैं लेकिन आपको पहले कोई कोर्स यदि आप हो जाता है सरकारी से तो आप जरूर करें, नहीं हो पाता है तो कोई दिक्कत की बात नहीं है आप इंटर कर ले इंटर करने के बाद भी आप कर सकते हैं लेकिन इंटर लेवल का  ही कोर्स करें तो अच्छा होता है। 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

क्या इंतज़ार कर रहे हो? अभी डेवलपर्स टीम से बात करके 40% तक का डिस्काउंट पाएं! आज ही संपर्क करें!