You are currently viewing बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर स्कॉलरशिप 2023 आवेदन शुरू ।। इंटर पास 25,000 तो मैट्रिक पास 10,000 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू स्टेप बाय स्टेप जानकारी

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर स्कॉलरशिप 2023 आवेदन शुरू ।। इंटर पास 25,000 तो मैट्रिक पास 10,000 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू स्टेप बाय स्टेप जानकारी

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर स्कॉलरशिप 2023 आवेदन शुरू ।। इंटर पास 25,000 तो मैट्रिक पास 10,000 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू स्टेप बाय स्टेप जानकारी

 

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर पास सभी छात्र छात्राओं को मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के तहत दिए जाने वाले राशि के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुका है। वर्तमान में इंटर पास सभी छात्र छात्राओं स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा रहा है । ऑनलाइन आवेदन में कौन कौन सा डॉक्यूमेंट लगता है क्या-क्या अनिवार्य होता है। पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में दी जाएगी। इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें कुछ ऐसा जानकारी है। जो  सभी विद्यार्थियों को जानना चाहिए नहीं तो उसका आवेदन पेंडिंग हो जाएगा जानकारी क्या है? इसके लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। 

 

 

यह भी देखें 10th 12th  ई-कल्याण पैसा आना शुरू- Click Here

इंटर पास 25,000 तो मैट्रिक पास 10,000 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू स्टेप बाय स्टेप जानकारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा इंटरनेट जारी कर दिया गया है जो छात्र इंटर में अच्छे अंक लाए हैं यानी फर्स्ट डिवीजन से पास किए हैं उन सभी को 25 हजार की राशि दी जाएगी वही बात कर लेते हैं इंटरकेयर वैसे छात्रा जो अविवाहित है अगर वह इंटर पास कर गई है तो भी उन्हें 25000 की राशि दी जाएगी इसके लिए उन्हें ऑनलाइन आवेदन ई कल्याण के माध्यम से करना होगा और विशेष जानकारी इस पोस्ट के नीचे देखें। 

 

Biharboard inter 1st 2nd and 3rd pass scholarship yojna 2023

दोस्तों अगर आप इंटर पास कर गए हैं । या आपके आसपास कोई भी लड़कियां हैं। जो इंटर पास की है। अगर उनकी शादी नहीं हुई है। तो उन्हें 25000 की राशि दी जाएगी। 

इसकी जानकारी आप उन सभी पड़ोसी को दे सकते हैं जिनसे उन्हें इसका लाभ मिल सके बता दें जरूरी नहीं है कि इंटर में फर्स्ट किए हैं तभी जाकर उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा अगर कोई विद्यार्थी में इंटर पास कर गई है सेकंड डिवीजन या थर्ड डिवीजन से भी तो भी उन्हें 25000 की राशि दी जाएगी मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत उन्हें इस राशि का लाभ जरूर मिलेगा इसके लिए उन्हें आवेदन करना होग । 

ध्यान रखें -अगर कोई ऐसी छात्रा है ,जिनका शादी इंटर पास करने के बाद हुई है .या इंटर परीक्षा फॉर्म  भरने के बाद हुई है ।और परीक्षा में वह अविवाहित select किया था. तो उन्हें भी इस राशि का लाभ मिलेगा  । इसके लिए वह भी योग्य हैं । आवेदन भर सकते हैं। 

 

मैट्रिक इंटर सभी का रुका हुआ पैसा आना शुरू- Click Here

 

आवश्यक कागजात

•Matric marksheet

• inter mark sheet

• रजिस्ट्रेशन कार्ड

• फोटो

• सिग्नेचर

• email ID

• mobile number

• बैंक पासबुक number

 

Note- आवेदन करने से पहले रजिस्ट्रेशन कार्ड एवं आधार कार्ड में जन्मतिथि एक बार जरूर मिला ली और सही से भरे जन्मतिथि गलत होने पर आवेदन रद्द कर दी जाएगी इसके लिए अभी ध्यान रखें . । 

Name of the Article Scholarship Yojna 2026
Category Scholarship
Application Apply Start from April
Last Date of online N/A
 BSEB board students Pass intermediate 
Official website medhasoft.bih.nic.in

 

मोबाइल या कंप्यूटर से ऑनलाइन आवेदन कैसे करें स्टेप बाय स्टेप

 

स्टेप-1 सबसे पहले e- klyan की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं । 

Step-2 उसके बाद वहां पर बताए गए सर्च को ध्यान से पढ़े पढ़ने के बाद tick करें।

Tick करने के बाद कंटिन्यू पर क्लिक करें।

जैसे ही आप कंटिन्यू पर क्लिक करते हैं। 

Step-3 आपके सामने फॉर्म खुल कर आएगा ,फॉर्म को सावधानीपूर्वक भरे .

ध्यान रखें भरने के क्रम में कोई भी चीज गलती ना हो. समझ में ना आए तो वहीं से बैक हो जाना है. 

 

ई- कल्याण पोर्टल क्या है? 

 

दोस्तों जानकारी के लिए बता दे ई- कल्याण पोर्टल क्या है यह कल्याण पोर्टल बिहार सरकार द्वारा मनाता प्राप्त एक क्वार्टर है जहां पर सरकारी विद्यार्थी को स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगा जाता है।  वहीं जानकारी के लिए बता दे जो विद्यार्थी अच्छे अंक से  पास करते हैं उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए ई कल्याण पोर्टल से ही आवेदन मांगा जाता है। 

 

Online Apply  Click Here
Check Application status Click Here
Latest news Click Here
Home page Click Here

 

Matric scholarship program 2023

 

वही बता दें जो छात्र मैट्रिक परीक्षा फर्स्ट डिवीजन से पास की है. उन्हें भी 10000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। जिसके लिए उन्हें कोई ऑनलाइन आवेदन नहीं करनी होगी ।  अगर उन्होंने स्कूल में खाता नंबर और अन्य डॉक्यूमेंट जमा कर चुके होंगे। तो उनके खाते में पैसा जल्दी ही भेज दिया जाएगा । 

 

Matric scholarship– click Here

 

 

Join our Teligram group- Click Here

 

 

Leave a Reply