Bihar poltechnic and paramedical Admission 2023 ।। PE/PPE/ PM/PPM online apply 2023

Bihar poltechnic and paramedical Admission 2023 ।। PE/PPE/ PM/PPM online apply 2023

 

When will the examination form of Bihar Para Medical Polytechnic Entrance Exam be filled, which document is required for this. Detailed information about all the courses under Para Medical and Polytechnic will be given to you in this post. When will the online application start? What will be the application fee? Its complete information will be given in this post. That’s why read this post completely. If you like this article then forward it

बिहार पारा मेडिकल और पॉलिटेक्निक ऑनलाइन आवेदन कब से होगा ? पारा मेडिकल पॉलिटेक्निक में से कौन कोर्स सबसे अच्छा होता है इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में आपको दी जाएगी इसके लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें. 

 

 PE/PPE/ PM/PPM online apply 2023

 

जानकारी के लिए बता दे अगर आप इंटर पास कर चुके हैं। तो इसके लिए परा-मेडिकल या पॉलिटेक्निक के क्षेत्र में आप अपना करियर बना सकते हैं। परा मेडिकल और पॉलिटेक्निक में कौन course सबसे बेहतर होता है? इसकी जानकारी हम आपको आगे बताएंगे। पहले हम यह जानते हैं । कि पारा मेडिकल और पॉलिटेक्निक के लिए आपकी योग्यता क्या होनी चाहिए? अगर परा मेडिकल या पॉलिटेक्निक करना चाहते हैं   ।

Name of the Article  Poltechnic and para medicla Admission
Category Admission
Course Name PM/PMM/PE/PPE
Online apply Date May ( 15 may) 
Last Date June  ( about 7 june) 
Official Link Click Here
Online apply Link- Click Here

 

PM ( para medical in poltechnic) 

इस कोर्स को करने के लिए 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। जिसमें जीव विज्ञान विषय के साथ पास अनिवार्य है। उम्र 17 से 32 वर्ष के लोग इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। इस कोर्स को करने के बाद आप इंजीनियरिंग और मेडिकल लाइन में जा सकते हैं अगर पैरामेडिकल करते हैं तो मेडिकल लाइन अगर पॉलिटेक्निक करते हैं। तो आप इंजीनियर बन सकते हैं।

 

 

PMM ( para- medical of Dental) 

Agar aap yah course karna chahte hain to iske liye aap 10वीं pass Hona chahie Vigyan aur angreji Vishay ke sath pass Hona chahiye. यह कोर्स करने के लिए आपको दसव पास होना चाहिए जिसमें विज्ञान और अंग्रेजी विषय शामिल हो। 

10वीं के बाद क्या करें – Click Here

 

PE ( poltechnic Engineering) 

अगर आप यह कोर्स करना चाहते हैं। तो इसके लिए 3 वर्ष आपको समय देना होगा । यानी यह यह कोर्स 3 वर्ष का होता है।  इसका फॉर्म भरने के लिए आपको  12वीं कक्षा pass होना चाहिए। सभी विषय मिलाकर 35℅ अंक भी होना चाहिए । यह कोर्स करने के बाद आप एक अच्छे  इंजीनियर बन सकते हैं।

 

PPE ( Part- Time poltechnic Engineering)

अब हम लोग इस कोर्स के बारे में जानते हैं कि आखिर यह कोर्स क्या होता है ? यह कोर्स 4 वर्ष की होती है। इसके परीक्षा फॉर्म को भरने के लिए उम्मीदवार को 10वीं या समकक्ष परीक्षा पास होने चाहिए । साथ ही 2 वर्षीय आईटीआई का डिग्री भी होना चाहिए । इसमें भी एक अच्छे इंजीनियर बने जा सकते हैं ।  इसमें भी अच्छे पैसे कमाई जा सकतीं हैं । 

 

 

Bihar para- medical poltechnic form 2023 ऑनलाइन आवेदन

 

अगर आप इंटर पास कर या दसवीं पास कर बिहार para मेडिकल या पॉलिटेक्निक करना चाहते हैं। तो इसके लिए आप बिहार टेलीग्राम से जुड़े। जहां पर आपको इसकी संपूर्ण जानकारी दी जाएगी ।  बता दें पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा में कुल 90 प्रश्न पूछे जाते हैं। पारा मेडिकल प्रवेश परीक्षा में भी 90 प्रश्न पूछे जाते हैं । जिसके लिए 2 घंटे 15 मिनट का समय दिए जाते हैं। इस परीक्षा में सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव होते हैं । और सभी प्रश्न के लिए 5 अंक दिए जाते हैं। वही पॉलिटेक्निक में भी पर question  के लिए 5 अंक दिए जाते हैं . सही उत्तर के लिए आपको पूर्ण मिलेगा । वहीं गलत होने पर एक अंक कटेंगे। 

 

 

ऑनलाइन आवेदन के लिए जरूरत डॉक्यूमेंट

 

बताते चलें अगर आप डिप्लोमा डिग्री लेना चाहते हैं। और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं । तो कुछ जरूरत कागजात अभी से तैयार रखें । जैसे ही ऑनलाइन आवेदन मांगा जाता है। आप इन सभी डॉक्यूमेंट के साथ आवेदन कर सकते हैं। 

♦ इंटर मैट्रिक मार्कशीट

♦सिग्नेचर

♦ ईमेल आईडी

♦ मोबाइल नंबर

♦ पासपोर्ट साइज फोटो

♦ रिजर्वेशन सर्टिफिकेट एवं

♦ अन्य आईडी प्रूफ

 

Para- medical and poltechnic syllabus

 

वही हम बात करें पैरामेडिकल और पॉलिटेक्निक के लिए सिलेबस क्या रहता है? तो सिलेबस में अनिवार्य विषय के रूप में आपका हिंदी और अंग्रेजी तो रहता ही है । इसके अलावा साइंस और जीके और गणित को भी समाहित की गई है ।  सभी को अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए । इंटर सिलेबस के अनुसार परा मेडिकल और पॉलिटेक्निक का भी सिलेबस है। उसी आधार पर आप पढ़ें प्रश्न भी आपको उसी लेवल का पूछा जाएगा। 

 

PM/PE/PPE/PMM ऑनलाइन आवेदन स्टेप बाय स्टेप जानकारी

 

इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे आप पहले आप इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं। 

Step-1 सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करें । 

Step-2  पर्सनल इंफॉर्मेशन पर क्लिक कर मांगे जा रहे हैं जानकारी दें

Step-3 फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें

Step-4  इसके बाद आप शैक्षिक योग्यता भरें। 

Step-5  preview your Application फिर आप एप्लीकेशन को ध्यान से देखें कहीं गलत तो नहीं ना हैं। 

Step-6  इतना करने के बाद अंत में आप पेमेंट करें । 

 

 

Online apply

Link-1

Link- 2

Link- 3

Online fee( per course) Click Here
Teligram join Now
Home page Click Here
Latest news Click Here

 

 

 

 

https://youtu.be/FSMhJsgqCpo

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

क्या इंतज़ार कर रहे हो? अभी डेवलपर्स टीम से बात करके 40% तक का डिस्काउंट पाएं! आज ही संपर्क करें!