BSEB;- 11th Admissiom 2023-25 ।। इंटर में नामांकन के लिए कॉलेज wise सीटों की संख्या जारी

BSEB;- 11th Admissiom 2023-25 ।। इंटर में नामांकन के लिए कॉलेज wise सीटों की संख्या जारी

 

बिहार बोर्ड मेट्रिक पास सभी छात्र-छात्राओं लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। कि इंटर में नामांकन कब से होगा ? अब उन सभी का इंतजार समाप्त हो रहा है। जो भी छात्र बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।  कि 11th में नामांकन कब होगा? उसका नामांकन की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। इसके लेकर कॉलेज wise सीटों की संख्या जारी कर दी गई है . जिसका लिस्ट आप इस आर्टिकल की मदद से देख सकते हैं. किस कॉलेज में किस विषय के लिए कितनी सीट रिक्त हैं. उसके अनुसार आप bseb 11th मे admission ले पाएंगे । वही बता दे किस कॉलेज में आप को सबसे कम फीस में इंटर हो जाएगा। इंटर एडमिशन के लिए कौन कौन सा डॉक्यूमेंट लगेगा। पूरी विस्तृत जानकारी आपको इस पोस्ट में दी जाएगी इसलिए इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें अच्छा लगे तो आगे भी शेयर करें। 

Teligram join Now
WhatsApp join Now
Facebook page click Here
Official Link- click Here

 

यह भी देखें मैट्रिक पास सभी को मिलेगा ₹10000 बिना ऑनलाइन किये

 

 

 इंटर में नामांकन के लिए कॉलेज wise सीटों की संख्या जारी

 

जानकारी के लिए बताते चलें 11th नामांकन के संबंध में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा सभी कॉलेजों के प्राचार्य से 26 अप्रैल 2023 तक आपत्ति मांगी है । जिसमें बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 5300 से उपर स्कूल कॉलेजों की सूची जारी कर दी है ।

 

बिहार बोर्ड के द्वारा ओएफएसएस वेबसाइट पर विषय एवं संकाय पर सीटों की सूची भी जारी कर दिए हैंजहां से विद्यार्थी  देख सकेंगे ।  कि किस विषय के लिए कितने सीट खाली हैं ।  और इसे देखने के लिए लिंक आपको नीचे दिया गया है। वहां से आप देख पाएंगे। 

District wise शीटों की संख्या

वही बता दे जिलेवार कॉलेजों का लिस्ट और सीटों की संख्या भी जारी किया गया है जिसे देखने के लिए Direct Link नीचे आपको मिलेगा जहां से चुटकी में आप देख पाएंगे कि किस कॉलेज में कितने सीट हैं आप अपनी जिला के सभी कॉलेजों में सभी विषय में सीटों की संख्या को देख पाएंगे। 

 

 

इंटर नए सत्र के लिए जल्द होगा नामांकन

 

पटना संवाददाता के अनुसार बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा इंटर नामांकन की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी इसके लिए कर बिहार बोर्ड सूत्रों का कहना है। कि जल्द ही 11th मे admission की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। बिहार बोर्ड ने 10वीं रिजल्ट जारी कर दिया है। सभी का मार्कशीट भी अब कॉलेज में भेजना शुरू कर देंगे mउसके बाद नामांकन की प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी। 

 

Biharboard 11th एडमिशन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

 

वही बताते चले इंटर में नामांकन के लिए पहले से जरूरी कागजात तैयार रखें। इसके लिए कुछ ऐसे डॉक्यूमेंट है। जिसे अभी के अभी सभी को बनवा लेना चाहिए। अभी आपके पास मौका है। नामांकन के समय आप परेशानी में ना पड़े इसके । लिए आज हम जो आपको बताने वाले हैं । कुछ ऐसे डॉक्यूमेंट जो आपके पास अभी नहीं बना होगा। वह आप बनवा लीजिए  । Bseb 11th admission समय कोई भी परेशानी नहीं होगी। 

सबसे पहले हम बात करते हैं । कुछ ऐसे डॉक्यूमेंट जिससे आपको नामांकन के समय नामांकन फीस में छूट मिलेगा। इसके लिए आपको जाति ,आय और आवासीय बनवा लेना है। खासकर जाति और आई आपको बना कर रखना है ध्यान रखें आय प्रमाण पत्र 1 साल के भीतर होना चाहिए। वही आय आपका अपना नहीं होना चाहिए। आपके गार्जियन का यानी आपके परिवार के मुखिया का होना चाहिए । 

नामांकन के समय लगने वाले डॉक्यूमेंट

 

बता दे नामांकन के समय 

♦ मैट्रिक मार्कशीट की छाया प्रति

♦ एडमिट कार्ड की छाया प्रति

♦आधार कार्ड

♦ पासबुक की छायाप्रति

♦ ईमेल आईडी एक्टिव हो

♦ मोबाइल नंबर जो चालू हो सके तो मोबाइल नंबर विद्यार्थी का हो तो बेहतर होगा ।

इसके अलावा

♦ फोटो

♦ सिग्नेचर देना होगा। 

Note;- ऊपर बताए गए डॉक्यूमेंट पिछले वर्ष नामांकन समय लिए गए डॉक्यूमेंट के आधार पर बताया गया है । 

 

यहां से देखें कॉलेज wise सीटों की संख्या – Click Here

 

 

11 की पढ़ाई यहां से शुरू करें बिल्कुल फ्री में

 

अगर आप दसवीं के बाद साइंस आर्ट्स कॉमर्स कोई विषय सुनना चाहते हैं तो ले सकते हैं सबसे बेहतर क्या हुआ इसकी जानकारी के लिए और इंटर की फ्री पढ़ाई के लिए आप नीचे लिंक पर क्लिक कर जानकारी लें। 

11th class start- Click Here

 

आवेदन से पहले जाने यह गलती नहीं करना है – Click Here

 

 

 

 

 

 

BSEB ;- Inter Admission 2022 मेरिट सूची में नाम होने पर नामांकन नहीं लेने पर रद्द होगा दाखिल कार्य

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

क्या इंतज़ार कर रहे हो? अभी डेवलपर्स टीम से बात करके 40% तक का डिस्काउंट पाएं! आज ही संपर्क करें!