Bihar Board 2023 ।। New rule परीक्षा केंद्र पर लगेगा CCTV कैमरा

Bihar Board 2023 ।। New rule परीक्षा केंद्र पर लगेगा CCTV कैमरा

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में आप जानेंगे बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 में जो संचालित किया जाएगा। इसके लेकर बिहार बोर्ड का एक अहम फैसला लिया गया है। अब सभी परीक्षा केंद्रों पर लगेगा सीसीटीवी कैमरा फैसला हालांकि पिछले वर्ष भी लिया गया था। लेकिन क्या हुआ लगा था या फिर नहीं इस आर्टिकल में हम लोग जानते हैं। क्या इस बार किन-किन परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा । 

 

Bihar Board 2023 ।। New rule परीक्षा केंद्र पर लगेगा CCTV कैमरा;-बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक इंटर बोर्ड परीक्षा 2023 फरवरी माह में लिया जाएगा । बता दें परीक्षा से जुड़े कई ऐसे नियम बिहार बोर्ड के द्वारा हर वर्ष बदलाव किया जाता है। इस वर्ष भी कुछ ऐसा बदलाव किया जा रहा है ,जो सभी इंटर मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2023 में देने वाले छात्र छात्राओं को जाना चाहिए ।

बताते चलें Bseb board की ओर से नई सूचना के आधार पर अब जो भी परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे ,सभी पर सीसीटीवी कैमरा का भी प्रबंधन किया जाएगा। इससे कदाचार मुक्त परीक्षा संपन्न हो पाएगा, और किसी भी प्रकार की अफवाह या प्रश्न वायरल जो होता है वह नहीं हो पाएगा इसके लेकर बिहार बोर्ड की पैनी नजर है और पहले से ही तैयारी में लग चुके हैं। 

Madhav ncert classes

 

परीक्षा के समय ही डिजिटल माध्यम से उत्तर पुस्तिका भेजा जाएगा बिहार बोर्ड को;- साथ ही बताते चले बिहार बोर्ड की ओर से एक बहुत बड़ा फैसला भी लिया गया है कि परीक्षा संपन्न होने के बाद स्कॉर्पियो को डिजिटल कर बिहार बोर्ड के पास भेजा जाएगा यानी जैसे ही आपका परीक्षा हो जाता है उसका सारा डाटा बिहार बोर्ड को उसी समय देना होगा सभी परीक्षा केंद्र को साथ ही कॉपी चेक से जुड़े भी महत्वपूर्ण बदलाव बिहार बोर्ड की ओर से किया गया है, कॉपी चेक होते हैं, शाम को सभी का अंक बिहार बोर्ड को भेजा जाएगा डिजिटल माध्यम से इसके लिए डिजिटल कर्मचारियों की भी व्यवस्था पिछले वर्ष भी की गई थी और इस वर्ष भी होगा। 

👉🏾 BSEB updatesMadhavnc

 

इस आधार पर बनाया जाएगा परीक्षा केंद्र ;-  biharboard हर वर्ष सभी स्कूल कॉलेजों का परीक्षा केंद्र परिवर्तित कर देते हैं। इस बार भी बिहार बोर्ड के द्वारा पिछले वर्ष जो भी सेंटर बनाया  गया होगा ,वह सेंटर इस बार नहीं होगा ,और उसी के आसपास सेंटर बनाया जाएगा यानी  बात किया जाए, तो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा सभी स्कूल कॉलेज के उनके जिला में ही सेंटर बनाया जाएगा। जिससे छात्रों को वहां पर जाकर परीक्षा देने में किसी भी तरह की परेशानियों का सामना करना ना पड़े । 

Biharboard Important Link-

Article Name Bseb update
Inter Exam routin click Here
Bseb Dummy Admit card Link-1 Link- 2
Original Registraion server-1Madhavnc server-2
Matric sent up Routine Click Here
Inter Dummy Admit card Click Here
Sent up viral Question Download
Important Link- Click Here

 

Bseb Dummy Admit card;- आपकी जानकारी के लिए बता दें बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा डमी एडमिट कार्ड जारी करने का  मकसद यह होता है, कि किसी भी छात्र का अगर एडमिट कार्ड में किसी भी प्रकार की गलती हो तो वह गलती ना रहे, इसीलिए बिहार बोर्ड के द्वारा डमी एडमिट कार्ड जारी किया जाता है। और सुधार एक का मौका दिया जाए तो है । 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

क्या इंतज़ार कर रहे हो? अभी डेवलपर्स टीम से बात करके 40% तक का डिस्काउंट पाएं! आज ही संपर्क करें!