Bihar Board 12th Special Exam 2024 : बिहार बोर्ड इंटर स्कूटनी एवं कंपार्टमेंटल के लिए आवेदन शुरू स्पेशल परीक्षा के लिए भी फॉर्म भरना शुरू सभी जानकारी विस्तार पूर्वक जाने

Bihar Board 12th Special Exam 2024 : बिहार बोर्ड इंटर स्कूटनी एवं कंपार्टमेंटल के लिए आवेदन शुरू स्पेशल परीक्षा के लिए भी फॉर्म भरना शुरू सभी जानकारी विस्तार पूर्वक जाने

 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 का परिणाम 10 मार्च को ही घोषित कर दिया है। Bihar Board inter Scrutiny Online Apply 2024  अगर  अपने अंक से असंतुष्ट है , वह अब स्पेशल परीक्षा में भाग ले सकते हैं, या scrutiny अर्थात चैलेंज के लिए आवेदन कर सकते हैं । इसके अलावा कंपार्टमेंटल परीक्षा में भाग लेने के लिए फॉर्म भी भर सकते हैं।

इसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा बताए गए तिथि के अनुसार आज यानी 28 मार्च आवेदन शुरू हो रहा है। जो 4 April तक चलने वाली है । आवेदन प्रक्रिया में कौन-कौन से डॉक्यूमेंट, कितना फी लगेगा कौन-कौन छात्र छात्राएं आवेदन कर सकते हैं । सभी जानकारी विस्तार पूर्वक इस पोस्ट में आपको दी जाएगी। अगर आप भी बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के छात्र-छात्रा हैं। तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े साथ ही साथ यह पोस्ट अगर अच्छा लगे तो इसे आगे भी शेयर करें ।

इसमें हम बताएंगे सभी जानकारी के लिए अलग-अलग आवेदन शुल्क जारी किया गया है । जिससे हम विस्तार से आपको बताएंगे और आपका नंबर बढ़ेगा या नहीं  या घट जाएगा । यह सब जानकारी हम आपको देंगे इस पोस्ट के अंदर। 

 

 

 

बिहार बोर्ड इंटर स्कूटनी एवं कंपार्टमेंटल के लिए आवेदन शुरू स्पेशल परीक्षा के लिए भी फॉर्म भरना शुरू सभी जानकारी विस्तार पूर्वक जाने

 

दोस्तों आप सभी के जानकारी के लिए बता दे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा नोटिस में स्पष्ट कर दिया गया है। कि जो छात्र-छात्राएं इस वर्ष परीक्षा में फेल कर चुके हैं, या पिछले वर्ष भी परीक्षा में फेल कर गए थे या किसी कारणवश पिछले वर्ष परीक्षा में भाग नहीं ले पाए थे ,और इस वर्ष से यानी 2024 में इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा अर्थात बिहार बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित किसी कारणवश नहीं हो पाए थे ।

तो वैसे परीक्षार्थी भी इस परीक्षा में शामिल हो पाएंगे। इसके लिए उन्हें स्पेशल एग्जाम के तहत परीक्षा देनी होगी। वही कंपार्टमेंटल के लिए जो छात्र छात्राएं आवेदन करना चाहेंगे ।

वह सब भी आवेदन कर सकेंगे । साथ ही साथ जो विद्यार्थी चैलेंज करना चाहते हैं । अर्थात scrutiny के तहत वह अपना नंबर बढ़ावा सकते हैं।

Bihar Board Scrutiny online Apply Link Active में नंबर बढ़ाया जाएगा या उतना ही रखा जाएगा घटाने की संभावना इसमें नहीं है  । इसलिए कोई भी छात्र-छात्राएं डरे नहीं बिल्कुल रूप से अगर आपको लगता है।

कि आपका नंबर बढ़ाना चाहिए तो आप निश्चित रूप से आवेदन करें। आवेदन करने का प्रोसेस नीचे बताया गया है । साथ ही साथ आवेदन करने में किन छात्र-छात्राओं को कितना आवेदन शुल्क देना होगा? इसका जिक्र भी आपको नीचे विस्तार पूर्वक मिल जाएगा। 

 

 

 

 

 

बिहार बोर्ड स्पेशल परीक्षा कंपार्टमेंटल परीक्षा एवं स्कूटी के लिए कौन-कौन सा डॉक्यूमेंट लगेगा

 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा आयोजित होने वाले स्पेशल इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा कंपार्टमेंटल परीक्षा या नंबर बढ़ाने हेतु स्कूटीनी के लिए कौन-कौन सा डॉक्यूमेंट आपको तैयार रखना होगा ।

तो जानकारी के लिए बता दो जो छात्र-छात्राएं से srutiny करवाना चाहते हैं । उन्हें विशेष डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं है । उन्हें केवल रोल नंबर ,रोड कोड भरकर के और पासवर्ड तैयार करके अपना सारा प्रोसेस कर सकते हैं । और उन्हें कुछ जानकारी मांगा जाएगा। 

 

वहां पर विषय से संबंधित जिससे भर देंगे। उनका काम हो जाएगा । इसके अलावा जो कंपार्टमेंटल परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं। उन्हें भी पूर्व में दिए गए ।

एडमिट कार्ड के अलावा रजिस्ट्रेशन नंबर आधार कार्ड इत्यादि मांगा जाएगा। 

●Roll Number

●Roll Code

●Registration Number

●Admit card

●Signature

●Subject Name

एव जिसके लिए फॉर्म भरते हैं । उसके अनुसार अन्य डॉक्यूमेंट । 

 

 

 

बिहार बोर्ड स्कूटनी के लिए आवेदन कैसे करें

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा स्कूटी करने के लिए एवं कंपार्टमेंटल परीक्षा फॉर्म भरने के लिए लिंक एक्टिव कर दिए हैं ।जहां से सभी छात्र छात्राएं से srutiny अर्थात चलेंज करवा सकते हैं। इसके लिए आपको

●सबसे पहले बिहार बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका लिंक नीचे दिया गया है । या आप चाहे तो डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी से srutiny या कंपार्टमेंटल परीक्षा फॉर्म को भर सकते हैं ।

●इसके लिए जैसे ही आप डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करेंगे।

●आपके सामने नया पेज ओपन होगा।

●जिसमें आपसे कुछ जानकारी मांगा जाएगा। जैसे कि रोल नंबर रोल कोड इसके अलावा आपको एक पासवर्ड बनाना होगा।

Note:- यदि आपको पासवर्ड नहीं पता है । तो इसके लिए आपको न्यू रजिस्टर्ड पर क्लिक करके नया पासवर्ड तैयार कर लेना है फिर आप पासवर्ड से लॉगिन हो करके फॉर्म भर सकते हैं। 

 

●इसी password की मदद से आगे भी आपका काम होगा इसलिए password ऐसा बनाएं जो आगे भी काम आए और आपको याद रहे। 

 

 

●इतना करने के बाद अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा, अर्थात परीक्षा फॉर्म खुलकर आएगा।

●जिससे आपको सावधानी पूर्वक ध्यान से जो भी जानकारी मांगा जाता है। उसे भर दे भरने के बाद अंतिम रूप से पेमेंट करके सबमिट कर दे।

●इस प्रकार से आपका आवेदन पूरा होता है, अगर आप scrutiny करवाते हैं । तो आपको कुछ दिनों का इंतजार करना होगा।

●जब तक की Bihar Board Scrutiny Result रिजल्ट जारी नहीं हो जाता । Scrutiny रिजल्ट जारी होने के बाद फिर से आप login होकर bihar board scrutiny result  चेक कर सकेंगे। अपना परिणाम ।

●इसके अलावा जो छात्र परीक्षा फॉर्म भर रहे हैं। उन्हें एक रसीद प्राप्त होगा। 

 ●जिसे रखे रहेंगे ,उन्हें के माध्यम से उनका एडमिट कार्ड जारी होगा फिर वह परीक्षा में सम्मिलित हो पाएंगे । और फिर रिजल्ट जारी होगा तो उसी के आधार पर रिजल्ट भी चेक कर पाएंगे। 

 

Useful Link- s

Official website Click Here
Direct Link- Server 1 || Server 2 || server 3
10th Results Link 1 || Link 2 
12th Marksheet Link 1 || Link 2
Home page Click Here

 

 

 

बिहार बोर्ड स्कूटनी करने पर नंबर बढ़ेगा या घटेगा कितने नंबर तक बढ़ सकता है

 

दोस्तों वैसे जानकारी के लिए बता दे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा इस वर्ष स्कॉर्पियो का मूल्यांकन अच्छी तरह से किया गया है। ऐसा बताया जा रहा है । वही नंबर का मिलन 5 बार किया गया यानी पांच चरणों में नंबर का मिलान किया गया है।

जिससे गलती होने की संभावना बहुत कम है ,आप को बता दें अगर आप स्कूटीनी करवा रहे हैं। तो यह जानकारी आपको अवश्य होनी चाहिए । की scrutiny में आपके कॉपियां का पुनः मूल्यांकन नहीं किया जाता है ।

बल्कि आपके अंकों को पुनः जोड़कर देखा जाता है। कि पूर्व के योगफल इतना वर्तमान के योगफल के अनुसार अंक दिया गया है ,या नहीं अर्थात आपके अंकों को पुनः जोड़कर देखा जाता है ।

कि पूर्व में जो आपको अंक दिया गया उतना ही है ,या उससे बढ़ रहा है। तो इस आधार पर या तो आपका नंबर बढ़ सकता है कुछ अंकों की बढ़ोतरी हो सकती है ।या उतना ही रह सकती है लेकिन घटाया नहीं जाएगा ऐसा प्रावधान बिहार बोर्ड  में है। 

और हां जानकारी के लिए बता दे नंबर 10 अंक तक बढ़ सकता है या इससे अधिक भी बढ़ सकता है यदि अंकों के जोड़ने में भारी गलती हुई होगी तो आपका अंक बहुत ज्यादा भी बढ़ सकता हैं।

 

Join For Latest news

 

Teligram Join Now
WhatsApp Join Now

 

Bihar Board Matric Results (घोषित) Declare 2024 : बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट सबसे पहले यहां चेक करें : टॉपर लिस्ट में सबसे कौन रहा

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

क्या इंतज़ार कर रहे हो? अभी डेवलपर्स टीम से बात करके 40% तक का डिस्काउंट पाएं! आज ही संपर्क करें!