Bihar Board Matric Results (घोषित) Declare 2024 : बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट सबसे पहले यहां चेक करें : टॉपर लिस्ट में सबसे कौन रहा

Bihar Board Matric Results (घोषित) Declare 2024 : बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट सबसे पहले यहां चेक करें : टॉपर लिस्ट में सबसे कौन रहा

 

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024 में सम्मिलित हुए सभी छात्र-छात्राओं का रिजल्ट के लिए बेसर्बि से इंतजार है । अब तमाम छात्र-छात्राओं का इंतजार समाप्त होने की घड़ी आ गई है। रिजल्ट बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा जारी कर दी जाएगी। बहुत ही जल्द इसके संबंध में बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर जी के द्वारा पिछले इंटरव्यू में स्पष्ट तौर पर बता दिए कि रिजल्ट 31 मार्च से पहले हर हाल में घोषित कर दी जाएगी।

जिसमें अब फाइनल तिथि सामने आ रही है जिसमें बताया जा रहा है रिजल्ट 30 मार्च को घोषित की जाएगी । उससे पहले टॉपर सूची तैयार कर सामने लाई जाएगी।

 

Bihar Board 10th Toppers list 2024  टॉपर सूची में सबसे अव्वल कौन रहे ? इसके बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए आप व्हाट्सएप पर टेलीग्राम से जुड़े जिसका लिंक नीचे दिया गया है। वहां पर टॉपर्स सूची अपलोड की जाएगी ।

जिसमें आप देख सकेंगे । Bihar Board Matric Exam 2024 मैट्रिक परीक्षा में सबसे टॉपर्स कौन रही? टॉपर्स में तीन छात्रों को मुख्य रूप से शामिल किया जाता है । जिसे सरकार के द्वारा पुरस्कृत भी किए जाते हैं।

टॉपर्स सूची जानने के लिए अभी व्हाट्सएप पर टेलीग्राम ज्वॉइन करें ।साथ ही साथ रिजल्ट से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें ,कैसे आप अपना परिणाम चेक कर सकेंगे। 

Join for Bseb Updates 

Teligram Join Now
WhatsApp Join Now

 

 

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट सबसे पहले यहां चेक करें : टॉपर लिस्ट में सबसे कौन रहा

 

आप सभी के जानकारी के लिए बता दे बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट घोषित होते ही सबसे पहले आप कैसे और कहां से चेक कर पाएंगे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा इस वर्ष रिजल्ट जारी करने से,

पहले सभी स्कूल के टॉपर्स सूची तैयार कर लेंगे, यानि  फर्स्ट डिवीजन, सेकंड डिवीजन और थर्ड डिवीजन का लिस्ट तैयार कर इसको कॉलेज को भेजेंगे ।

ताकि उन्हें बाद में दिए जाने वाले प्रोत्साहन राशि में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न ना हो। इसलिए रिजल्ट इस बार पूरी तरह से तैयार किया जा रहा है ।

रिजल्ट में कॉपियों का चेकिंग के दौरान अंको का मिलन 5 बार किया जाता है । जिससे रिजल्ट में किसी भी प्रकार की त्रुटि न हो फिर भी यदि किसी छात्राओं को रिजल्ट जारी होने के बाद लगे कि उन्हें और अंक मिलना चाहिए था, तो वह अपने कॉपियों को मूल्यांकन पुनः करवा सकेंगे। इसके लिए उन्हें स्कूटीनी के लिए अवेदन करना होगा। इसमें केवल अंको का मिलान किया जाएगा ना की कॉपियां का चेक। 

 

 

मैट्रिक छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी इस बार सब होगा फर्स्ट 

 

प्रिय छात्र-छात्राओं आप सभी की जानकारी के लिए बता दें इस वर्ष मैट्रिक परिणाम 30 मार्च को जारी होने जा रही है। रिजल्ट  जारी होने से   पहले आप सभी के लिए खुशखबरी बिहार बोर्ड के द्वारा बता दी गई है कि रिजल्ट इस बार पिछले वर्ष की तुलना में काफी अच्छा साबित हो रहा है यदि किन्हीं भी छात्र-छात्राओं को लगे कि उन्हें और भी अंक मिलना चाहिए था। तो वह अब स्कूटीनी के लिए आवेदन भी कर सकेंगे। हालांकि इस वर्ष मैट्रिक में अधिकांश छात्र छात्राएं फर्स्ट डिवीजन से पास हो रहे हैं।

इंटर की तुलना में मैट्रिक परिणाम बेहतर जारी होगा ऐसा अनुमान बताए जा रहा है आगे आपको हम बताते हैं कैसे आप अपना परिणाम सबसे पहले चेक कर सकेंगे। 

 

Official Notice:- बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट के लिए ऑफिशल नोटिस कब होगा जारी फाइनल डेट रिजल्ट किस दिन होगा जारी

वही आप सभी के जानकारी के लिए बता दें बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक नतीजे के लेकर अभी किसी भी प्रकार के ऑफिशियल सूचना जारी नहीं किए हैं ।बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर जी के द्वारा इंटर परिणाम जारी, करने वक्त ही बता दिए कि मैट्रिक का परिणाम 31 मार्च से हर हाल में जारी की जाएगी। वहीं तमाम सोशल मीडिया के मुताबिक बताया जा रहा है। अब यह 30 मार्च को घोषित होगा। यानी मैट्रिक का परिणाम 30 मार्च को आ रहा है उससे पहले भी मैट्रिक परिणाम की घोषणा की जा सकती है। 

 

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट कैसे चेक करें

 

जानकारी के तौर पर बताओ बिहार बोर्ड मैट्रिक परिणाम चेक करने के लिए

पहले चरण में आपको बिहार बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ।जिसका लिंक नीचे तालिका में दिया गया है। जैसे आप लिंक पर क्लिक करेंगे ।आपके सामने नया पेज ओपन होगा।

 

दूसरी चरण में आपको उसमें आपको नीचे जाना है, नीचे जाएंगे तो आपको बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2024 दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है। फिर

तीसरी चरण में आपको वहां पर एक नया पेज ओपन होगा। जिसमें आपसे बिहार बोर्ड रोल नंबर रोल कोड मांगा जाएगा। जिससे आपको सावधानी पूर्वक सही-सही भर देना है। भरने के बाद आपको कैप्च  वही पर दिखाई देगा । जिसे भी  भर दे इतना करने के बाद।

 

 

चौथे चरण में अब आप सर्च बटन पर क्लिक कर देंगे। जैसे क्लिक करेंगे। आपके स्क्रीन पर आपका परिणाम प्रदर्शित हो जाएगा।

पांचवें चरण में जैसे ही Results प्रदर्शित हो जाए ,रिजल्ट तो आप इसका स्क्रीनशॉट या अपने मोबाइल में डाउनलोड करके रख सकते हैं। इस प्रकार आप अपना परिणाम चेक कर सकते हैं। 

 

 

Important Link- s

Bihar Board Official website Link 1 || Link-2
Direct Check Results Server 1 || server 2 || server 3New logo
12th Marksheet Results Link-1New logo | Link- 2New logo
Bseb updates Click Here
Home Click Here

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

क्या इंतज़ार कर रहे हो? अभी डेवलपर्स टीम से बात करके 40% तक का डिस्काउंट पाएं! आज ही संपर्क करें!