Bihar Board 10th Official Answer Key 2024 ;- बिहार बोर्ड मैट्रिक 50% रिजल्ट यहां चेक करें ,फाइनल रिजल्ट का डेट भी जारी

Bihar Board 10th Official Answer Key 2024 ;- बिहार बोर्ड मैट्रिक 50% रिजल्ट यहां चेक करें ,फाइनल रिजल्ट का डेट भी जारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक 50% रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इसे आप लोग कैसे और कहां से चेक कर पाएंगे? पूरी जानकार जानकारी के लिए इस अनुच्छेद को पूरा पढ़े इस अनुच्छेद के माध्यम से आपको बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 

Bihar Board 10th Official Answer Key 2024 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का आंसर की कैसे डाउनलोड करना है, और कैसे आपको आधा आंसर चेक करना है, सारी प्रक्रियाएं और process को समझाया जाएगा।

अगर आप Bihar Board 2024 में मैट्रिक परीक्षा दिए हैं, तो आप सभी अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं । तो अब आप लोग का रिजल्ट जारी करने से संबंधित जानकारी ।

बिहार बोर्ड के द्वारा दिया जाना शुरू कर दिया गया है, अर्थात आपका परिणाम कब होगा घोषित तो स्पष्ट तौर पर एक पेपर में ऐसा बताया गया था ।कि मार्च के अंतिम सप्ताह में मैट्रिक का परिणाम की घोषणा की जा सकती है।

हालांकि बिहार बोर्ड के ऑफिसर सूचना में 10 अप्रैल से तक आपका रिजल्ट जारी होगा ऐसा बताया गया है लेकिन हम आपको बता दें कॉपी का मूल्यांकन अगर समय से समाप्त हो जाता है ।तो आप का रिजल्ट मार्च के अंतिम सप्ताह में ही जारी होगा अर्थात 28 मार्च तक आपका परिणाम घोषित कर दी जाएगी इस अनुच्छेद में हम लोग जानेंगे। कितना अंक ग्रेस किया जाएगा और टॉपर्स का वेरिफिकेशन और टॉपर लिस्ट कब होगा जारी। 

 

Bihar Board 10th Answer key :- बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा Bihar Board Matric Answer Key 2024 10वीं आंसर की, बिहार बोर्ड अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी करेंगे ।

वहीं से सभी छात्र-छात्राएं आंसर की डाउनलोड कर सकेंगे। Bihar Board 10th Answer key आंसर की से किसी भी प्रकार की आपत्ति हो तो इसे आप निश्चित समय तक ही आपत्ति दर्ज कर सकेंगे ।

आपत्ति दर्ज समय के बाद अर्थात निर्धारित समय के बाद यदि करते हैं , तो उसे पर कोई भी अमल नहीं किया जाएगा।

इसलिए अगर आंसर किसी भी प्रकार की त्रुटि है और आपको कोई दिक्कत लग रहा है ।यानी किसी सवाल का जवाब आपके हिसाब से अलग होगा, तो इसके लिए आप बिहार बोर्ड को आपत्ति दर्ज कर सकते हैं ।आपत्ति समय से पहले ही दर्ज करना होगा जैसे इंटरमीडिएट आंसर की का दर्ज आपत्ति 5 मार्च तक ही किया जाएगा। 

 

 

 

 

Breaking news ;- सोशल मीडिया फेसबुक इंस्टाग्राम अचानक हुआ डाउन, CEO दिए संदेश इस hack से कैसे बचे

 

 

Bihar Board Matric (10th)  Answer Key 2024 Highlights

Board Name  Bihar School Examination Board (BSEB) 
Category  10th Answer key
Post Type Bseb results
Name of the Post Bihar Board 10th Official Answer key
Results Date  Last week In March
Answer key  Today
Official Notice  Today
Official website biharboardonline.bihar.gov.in
Check Gress Marks Click Here

 

 

 

बिहार बोर्ड मैट्रिक 50% रिजल्ट यहां चेक करें ,फाइनल रिजल्ट का डेट भी जारी

 

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें -बिहार बोर्ड मैट्रिक 50% रिजल्ट अर्थात वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का आंसर की बिहार बोर्ड के द्वारा जारी कर दिया गया है । इसे आप लोग बिहार बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट से देख सकते हैं ।कैसे आपको आंसर की चेक करना है और कैसे आपत्ति दर्ज करना है यह ऑफिशल नोटिस में स्पष्ट करके दिया गया है ऑफिशियल नोट से नीचे दिया गया आप इसे पढ़ सकते हैं। साथ ही साथ Bihar Board 2024 दसवीं वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का आंसर की डाउनलोड करने के लिए नीचे प्रक्रिया बताया गया है। उसे   समझ करके नीचे लिंक दिया गया । वहां से आप लोग डाउनलोड कर सकते हैं। इससे अधिक जानकारी के लिए आप बिहार बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर देखें। 

 

 

यहां से डाउनलोड करें बिहार बोर्ड 10वीं आंसर की

 

यदि आप बिहार बोर्ड 10वीं अर्थात मैट्रिक के छात्र-छात्राएं हैं और आंसर की डाउनलोड करना चाह रहे हैं, तो इसके लिए कुछ प्रोसेस होता है जो नीचे विस्तार पूर्वक समझाया गया है।

•सबसे पहले आपको बिहार बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है ।जिसका लिंक नीचे तालिका में दिया गया है ।

•वहां जाने के बाद आपको नीचे स्क्रॉल करना है  जैसे आप नीचे स्क्रॉल करेंगे।

 

•अब आपके सामने बिहार बोर्ड मैट्रिक आंसर की का ऑप्शन देखने को मिलेगा उसे पर क्लिक कर देना है जैसे आप क्लिक करेंगे ।तो

•वहां पर कुछ आपको आम जानकारी मांगा जाएगा। जिससे आपको सावधानी पूर्वक भर देना है ।

•भरने के बाद आप आंसर की सभी सेट का अलग-अलग आंसर की जारी किया गया ,अलग-अलग आंसर की आप डाउनलोड कर सकेंगे ।

•आंसर की डाउनलोड करने के बाद किसी भी आंसर पर आपको संदेह लगे तो।

•इसके लिए आपत्ति दर्ज बिहार बोर्ड द्वारा निर्धारित समय से पहले कर सकते हैं ।

•अभी फिलहाल बिहार बोर्ड के द्वारा आपत्ति दर्ज करने की तिथि नहीं बताया गया है। जैसे ही बताया जाता है आपके यहां से सूचित कर दिया जाएगा। 

 

Important Link- s

Official website  Click Here
10th Answer key  Click Here
Direct Link-  Click Here
12th Answer key  Click Here
Check Results   Click Here

 

 

 

मैट्रिक इंटर छात्र छात्राओं के लिए खुशखबरी अब सब होगा फर्स्ट 8 अंक तक मिल रहा ग्रेस

वही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा इस वर्ष बेहतर रिजल्ट देने के लिए बहुत ऐसे छात्र-छात्राएं हैं। जो फेल हो रहे थे ।उन्हें पास करने के लिए 8 अंक तक ग्रह संघ दिया जाने लगा है। यदि कोई छात्र पांच अंक या 8 अंक से सेकंड कर रहे हैं । तो उन्हें उतना अंक देकर के फर्स्ट किया जाएगा जानकारी के तौर पर बता दें यदि विद्यार्थी सामान्य अंक से ही अगर पास कर रहे हैं ।

तो उन्हें ग्रेस अंक नहीं दिया जाएगा गणेश अंक उसे स्थिति में दिया जाएगा।

जब विद्यार्थी पंच अंक या आठ अंक तक अधिकतम 8 अंक तक से अगर फेल हो रहे हैं। तभी उन्हें ग्रेस अंक दिया जाएगा। ग्रेस अंक अधिकतम दो विषय तक में ही दिया जाएगा । अगर विद्यार्थी दो विषय से अधिक विषय में अगर फेल होंगे। तो उन्हें Gress Marks नहीं दिया जाएगा , यह प्रावधान लगभग 2020 से ही शुरू हुआ जो अब तक लागू है। 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

क्या इंतज़ार कर रहे हो? अभी डेवलपर्स टीम से बात करके 40% तक का डिस्काउंट पाएं! आज ही संपर्क करें!