12th Results 17 March 2024 Official Date Out || बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट का फाइनल डेट जारी 17 मार्च को होगा रिजल्ट की घोषणा

12th Results 17 March 2024 Official Date Out || बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट का फाइनल डेट जारी 17 मार्च को होगा रिजल्ट की घोषणा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 का आयोजन 1 फरवरी से 12 फरवरी तक किया था । रिजल्ट की बात करें , तो मात्र रिजल्ट 15 दिन में देने की बात कहा गया है । Bihar Board results 2024 12th Copys Check 4 मार्च अर्थात आज तक का  मूल्यांकन पूरा कर दिया जाएगा । ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है। 

इसके बाद परिणाम घोषित की जाएगी ।अभी तत्काल सोशल मीडिया पर एक न्यूज़ तेजी से वायरल हो रहा है कि मैट्रिक रिजल्ट मार्च के अंतिम सप्ताह में होगा जारी वही इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 का नतीजा 17 मार्च को बिल्कुल रूप से घोषित कर दी जाएगी

Bihar board Inter result 2024 यह ऑफिशियल सूचना बिहार बोर्ड के द्वारा दिया गया है ऐसा दवा तमाम सोशल मीडिया खबरों के मुताबिक बताया जा रहा है। लेकिन सच क्या है? आपको इस पोस्ट को पूरा देखना है. आपको सच्चाई पता चल जाएगा, क्या आपका परिणाम सचमुच 17 मार्च या 18 मार्च को जारी होने जा रहा है ।

बिहार बोर्ड का इसमें क्या कहना है। बिहार बोर्ड Bihar Board  अध्यक्ष आनंद किशोर वही शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी जी के माध्यम से इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 का नतीजा कब घोषित किया जाएगा इसके संबंध में जानकारी आज इस अनुच्छेद में आपको मिलने वाला है। अगर आप इंटरमीडिएट की छात्राएं हैं तो इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े।

साथ ही साथ यह पोस्ट अगर आपको अच्छा लगे भरोसेमंद लगे तो इसे आगे भी शेयर करें। 

 

 

 

Bihar Board Toppers List 2024 Details

Toppers List 2024 ;- वही जानकारी के तौर पर बता दें बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा हर वर्ष के भांति इस वर्ष में रिजल्ट जारी करने से पहले टॉपर लिस्ट प्रकाशित करेंगे।

टॉपर लिस्ट का ऐलान रिजल्ट से 48 घंटे पहले किया जाएगा। बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर जी के द्वारा स्पष्ट कर दिया गया है। इस बार रिजल्ट तैयारी करने से पहले टॉपर लिस्ट तैयार किया जाएगा ।टॉपर लिस्ट तैयार करने से पहले टॉपर्स के कॉपियां का पुनः मूल्यांकन टॉपर्स का इंटरव्यू का उपयोग का वेरिफिकेशन इत्यादि काम पूरा करने के बाद ही टॉपर लिस्ट तैयार किया जाएगा।

टॉपर लिस्ट में 10 से अधिक छात्र-छात्राएं भी शामिल हो सकेंगे। 1st Toppers 2024 एक टॉपर नंबर पर एक से अधिक छात्र भी रह सकते हैं। वहीं Bihar Board 2nd Toppers 2024 सेकंड टॉपर की बात करें तो उसे पर भी एक से अधिक छात्र-छात्राएं रह सकते हैं.ऐसा अध्यक्ष के द्वारा बताया गया है ,जो बिहार बोर्ड अध्यक्ष वर्तमान में आनंद किशोर जी हैं। वहीं बिहार बोर्ड शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी जी हैं। 

 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा होते ही सबसे पहले अपने के लिए इस टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ जाए यहीं पर आपको रिजल्ट से संबंधित सारे अपडेट बिल्कुल सही-सही दिया जाएगा

Teligram  Join Now
WhatsApp  Join Now

 

 

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट का फाइनल डेट जारी 17 मार्च को होगा रिजल्ट की घोषणा

 

इंटरमीडिएट के तमाम छात्र-छात्राओं के जानकारी के लिए बता दें इस बार 16 लाख से भी ऊपर छात्र छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए थे उन सभी का काफी इंतजार के साथ रिजल्ट का प्रतीक्षा कर रहे हैं तो उन सभी का परिणाम 17 मार्च या 18 मार्च जो सोशल मीडिया पर डेट बताया जा रहा है ।उसे तिथि तक घोषित करने की बात अध्यक्ष आनंद किशोर जी के द्वारा अभी नहीं बताया गया है। लेकिन अनुमान के तौर पर पेपर में स्पष्ट करके बताया गया है।

 

कि रिजल्ट 20 मार्च से पहले आपका जारी कर दिया जाएगा जो की बिल्कुल रूप से सत्य होने की संभावना है ।अर्थात फाइनल रूप से बता दिया जाए तो इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 का रिजल्ट 20 मार्च से पहले पूरी तरह से संभावना है, कि जारी कर दिया जाएगा। 17 मार्च या 18 मार्च रिजल्ट जारी करने की संभावना जताया जा रहा है ।वही टॉपर्स के copys का वेरिफिकेशन 14 मार्च से शुरू होगा। 

 

Omr sheet check kaise hota hai Live videos

 

वही जानकारी के लिए बता दे – Bihar Board Omr sheet check ओएमआर शीट का मूल्यांकन किस तरह होता है किस तरह से नंबर काटता है ओरिजिनल पेंडिंग में कैसे जाता है इसका लाइव वीडियो आप देख सकते हैं इसके लिए नीचे लिंक दिया गया है वहां पर क्लिक करके आप वीडियो को पूरा तरह से ध्यान से आप देख सकते हैं कि कैसे आपके ओएमआर शीट का मूल्यांकन हो रहा है और क्या गलती आप कर देते हैं जिसकी वजह से आपकी मार्कशीट को रद्द कर दिया जाता है। और आपका रिजल्ट पेंडिंग में कर दिया जाता है सारी जानकारी को उसमें बिल्कुल रूप से सटीक और सही विश्लेषण के साथ दिया गया है ।जिसे एक बुड़बक विद्यार्थी भी समझ सकते हैं ।तो अभी आप लोग निश्चित रूप से देखें। 

Ome sheet check Link-1

Link- 2

 

 

 

 

बिहार बोर्ड इंटर के छात्रों के लिए खुशखबरी सभी को मिल रहा आठ अंक तक ग्रेस अंक

 

वही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा छात्रों के हित में 8 अंक तक Gress अंक देकर पास किया जा रहा है ।जो छात्र 8 अंक से फेल हो रहे हैं ।उन्हें 8 अंक तक देकर के पास किया जा रहा है। आप लोग इसे अच्छी तरह से समझ सकते हैं ।

कि आठ अंक जो आपको दिया जाता है ।वह किसी एक विषय में नहीं दिया जाता है बल्कि आपके सभी विषय में मिलाकर के आठ अंक तक दिया जा सकता है। यानी अगर आप किसी एक विषय में ही अगर फेल हो रहे हैं ।आठ नंबर से तो आपको उसी में आठ अंक दे दिया जाएगा।

वहीं दूसरे विषय में अगर आप फेल कर रहे हैं ।तो उसमें आपको एक अंक भी नहीं दिया जाएगा ।

वहीं अगर पहली विषय में आप दो-तीन अंक से फेल हो रहे हैं तो उसमें उतना अंक दिया जाएगा। वहीं अगले विषय में भी आपको कुछ अंक ग्रेस दिया जाएगा।

अधिकतम आपको एक से दो विषय तक में ही gress marks दिया जा सकता है।

अगर आप तीन विषय में फेल कर रहे हैं .तो उसमें ग्रेस अंक आपको नहीं दिया जाएगा । यह प्रावधान बिहार बोर्ड के द्वारा 2020 से लगभग चालू किया गया

 

 12th Results – Link- 1 || Link- 2

 

 

 

 

10th Results – Link- 1 || Link- 2

 

 

 

 

Summary:- इस पोस्ट में बताए गए सभी जानकारी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे न्यूज़ के मुताबिक बताया गया है । रिजल्ट से संबंधित बिहार बोर्ड की ओर से कोई ऑफिशियल डेट की घोषणा अभी नहीं की गई है। लेकिन अनुमान जो बताया गया है । इस के आसपास आपका परिणाम की घोषणा की जाएगी यह बिल्कुल रूप से सत्य है। 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

क्या इंतज़ार कर रहे हो? अभी डेवलपर्स टीम से बात करके 40% तक का डिस्काउंट पाएं! आज ही संपर्क करें!