BSEB :- बिहार बोर्ड मैट्रिक इन्टर रिजल्ट 18 मार्च को आ सकता है Bihar Board 12th Results 2024

BSEB :- बिहार बोर्ड मैट्रिक इन्टर रिजल्ट 18 मार्च को आ सकता है Bihar Board 12th Results 2024

बिहार बोर्ड इंटर मैट्रिक फाइनल रिजल्ट कब होगा जारी । बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर के सभी साथ छात्र  बेसर्वि से इंतजार कर रहे हैं। Bihar Board 12th Result 2024 की रिजल्ट कब होगा जारी ? आज के इस अनुच्छेद में  इंटर रिजल्ट 18 मार्च को जारी होने वाला है । क्या सच में 18 मार्च को जल्दी होगा या नहीं होगा। सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में बताया जाएगा। तो ऑफिस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े।

 

 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा इंटर का उपयोग का मूल्यांकन चार मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा । साथ ही मैट्रिक का उपयोग का मूल्यांकन 10 मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा। कॉपियां का मूल्यांकन पूरा होते ही, टॉपर्स का वेरिफिकेशन इंटरव्यू किया जाएगा एवं टॉपर की कॉपी का पुनः मूल्यांकन किया जाएगा।

इसके बाद रिजल्ट तैयार कर बताए गए तिथि के अनुसार रिजल्ट जारी किया जाएगा । एक न्यूज़ के मुताबिक बताया जा रहा है। रिजल्ट 18 मार्च को जारी होगा । वही 14 मार्च से टॉपर का वेरिफिकेशन शुरू होगा। टॉपर लिस्ट 16 मार्च को जारी किया जाएगा ,और फाइनल रिजल्ट 18 मार्च को बिहार बोर्ड अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर देंगे। जहां से छात्र है रोल नंबर रोल कोड की मदद से अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे। 

 

Bihar Board Matric, Inter( 10th, 12th) Results 2024 Highilights

 

Board Name  Bihar School Examination Board Patna BSEB
Category  BSEB updates
Post Type  Latest news
Tital Name  BSEB Results
Results Declared Mode  Online
Objective Results     Today
Final Result  18 March
Official Notice  Out
Official website biharboardonline.gov.in

 

बिहार बोर्ड एवं यूनिवर्सिटी से जुड़े ताजा खबर के लिए इस ग्रुप से जुड़ी इस ग्रुप में टॉपर लिस्ट जारी होते हैं सबसे पहले दिया जाएगा। 

Teligram  Join Now
WhatsApp  Join Now

बिहार बोर्ड मैट्रिक इन्टर रिजल्ट 18 मार्च को आ सकता है Bihar Board 12th Results 2024

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा इंटरमीडिएट फाइनल रिजल्ट से संबंधित कोई ऑफिस से सूचना अभी जारी नहीं की है लेकिन सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे न्यूज़ के मुताबिक बताया जा रहा है 18 मार्च को इंटर रिजल्ट जारी होगा वही 28 मार्च तक मैट्रिक का परिणाम भी घोषित कर दी जाएगी बिहार बोर्ड के सभी छात्राएं अपने नतीजे के लिए  काफी चिंतित है। कि उनका नतीजा क्या रहने वाला है ? वही बिहार बोर्ड के द्वारा कॉपियों का मूल्यांकन तेजी से किया जा रहा है । समय पर कॉपियों  का मूल्यांकन खत्म कर

Bihar Board Result 2024 सभी छात्र-छात्राओं का रिजल्ट जारी कर देंगे । रिजल्ट बेहतर आने का उम्मीद Teachers के द्वारा जैसा बताया गया है। वही फेल हो रहे छात्र-छात्राओं को आठ नंबर तक का Gress अंक देकर उन्हें पास किया जा रहा है। इसलिए इस बार बताया जा रहा है। पिछले वर्ष से भी अच्छा रिजल्ट आने की संभावना है। 

 

 

Bihar Board Exam 2024 :- जानकारी के लिए बता दें- बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा का आयोजन 2 फरवरी से 12 फरवरी तक कराया गया था. ,वहीं 15 फरवरी से 23 फरवरी तक मैट्रिक परीक्षा का आयोजन किया गया था  । जिसका परिणाम march month मे ही जारी करना है । परिणाम मार्च माह में ही जारी कर दिया जाएगा ।इंटर रिजल्ट 20 मार्च से पहले जारी करने के बाद ।

बिहार बोर्ड की तरफ से ही बताया गया है, वही मैट्रिक रिजल्ट अंतिम सप्ताह तक घोषित करने का ऐलान भी हो चुका है। इसके मुताबिक रिजल्ट जल्द ही जारी कर दिया जाएगा

 

बिहार बोर्ड द्वारा फेल छात्रों को मिल रहा 8 अंक तक का ग्रेस अंक

वही जानकारी के लिए बताने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा बनाए गए नियम के अनुसार जो विद्यार्थी 8 अंक से fail कर रहे हैं। किसी विषय में तो उन्हें आठ अंक तक का ग्रेस अंक देकर पास किया जाएगा । ध्यान रखें सभी विषय मिलकर के आठ अंक Gress marks  दिया जाएगा। किसी एक विषय में 8 अंक नहीं दिया जाएगा । अगर किसी एक विषय में 8 अंक दिया जाता है। तो फिर से आपको अगले विषय में किसी भी प्रकार का gress marks नहीं दिया जाएगा। वही जानकारी के लिए बता दे यदि कोई छात्र 297 अंक लाते हैं ,और तीन अंक से किसी विषय में फेल हो रहे हैं । तो उन्हें तीन अंक ग्रेस देकर फर्स्ट किया जाएगा।

इस प्रकार से बता सकते हैं , की सेकंड कर रहे हैं। छात्र छात्राएं भी gress अंक की मदद से फर्स्ट कर सकेंगे। ऐसा बिहार बोर्ड के द्वारा पीछे कई बार किया गया है। इसलिए रिजल्ट बेहतर आने की उम्मीद है। 

 

How to Check Bihar board Results 2024

जानकारी के देवता में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा रिजल्ट जारी होते हैं।

•सबसे पहले चेक करने के लिए बिहार बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाय। जिसका लिंक नीचे दिया गया है ।

•आप डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं ।जैसे आप डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करेंगे।

•आपके सामने नया पेज ओपन होगा। अब इसमें आपके ऊपर लिंक 1 लिंक दो दिया हुआ है।

 

 

•आप मैट्रिक का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं। तो लिंक दो पर और इंटर का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो लिंक एक पर क्लिक कर देंगे जैसे ही क्लिक करेंगे ।

 

•आपके सामने स्नैप पेज ओपन होगा जिसमें आपसे रोल नंबर और रोल कोड मांगा जाएगा कुछ कैप्चा होगा ।

•जिससे आपको जोड़ करके भरना होगा भरने के बाद view बटन पर क्लिक करेंगे तो ।

•आपके सामने आपका परिणाम सो कर देगा इस प्रकार से आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। 

 

Useful Link-S

 

Official website  Click Here
Science Answer key  Click HereMadhav ncert classes
Arts Answer key  Click HereMadhav ncert classes
Commerce Answer key  Click HereMadhav ncert classes
Toppers List Link- 1

 

Link- 2

Direct Check Results  

Link- 1

 

Link- 2

 

 

 

Sarkari Nokari  Click Here
University updates Click Here
Home page  Mnc Classes

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

क्या इंतज़ार कर रहे हो? अभी डेवलपर्स टीम से बात करके 40% तक का डिस्काउंट पाएं! आज ही संपर्क करें!