सीटेट क्या है ? जाने इसकी योग्यता What is CTET जाने विस्तार से

सीटेट क्या है ? जाने इसकी योग्यता What is CTET जाने विस्तार से

 

हेलो दोस्तों नमस्कार आप सभी का स्वागत है। एक नई पोस्ट में अभी के इस पोस्ट में हम जाने वाले हैं।  ( CTET Exam- kya hai) सीटेट परीक्षा आखिर क्या है ? सीटेट परीक्षा के लिए क्या योग्यता होती है?

 

सीटेट परीक्षा देने के बाद किस चीज का नौकरी होता है । अन्य सभ जानकारी आपको इस पोस्ट में बताया जाएगा । सीटेट परीक्षा साल में कितनी बार होती है? और इस परीक्षा में प्रश्न किस आधार पर और कैसा पूछा जाता है ? सभी जानकारी हम आपको एक ही पोस्ट में बताने वाले हैं। इसलिए पोस्ट को अच्छे से ध्यान से पढ़ें और इसे आप सेव भी कर सकते हैं। या दोस्तों को भी शेयर करें। ताकि ऐसा महत्वपूर्ण जानकारी आपको याद रहे अगर आप भी सीटेट करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको क्या-क्या करना पड़ेगा अभी से पूरी जानकारी हम आगे विस्तार से बताते हैं। 

 

 

Join our social Link-

Teligram WhatsApp

 

 

 What is CTET ? जाने विस्तार से

 

Ctet का फुलफॉर्म – Central Teacher Eligiblity Test (CTET) होता है।  जिसका हिंदी अर्थ केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा होता है। दोस्तों यह परीक्षा आप कब दे सकते हैं ? जीवन में जब आप इंटर पास कर चुके होते हैं ,और उसके बाद डीएलएड (D. El Ed) परीक्षा भी आप क्वालीफाई कर चुके रहते हैं । तो आप इसके लिए योग्य होते हैं। आप सीटेट परीक्षा में बैठने लायक होते हैं। आप इस परीक्षा में बैठ सकते हैं। यदि आप सीटेट परीक्षा पास कर जाते हैं ‘ तो आप प्राथमिक विद्यालय के सरकारी शिक्षक आसानी से बन सकते। 

 

 

CTET Exam- Overview

 

Name of the Article ctet Exam- 
Post type Ctet kya hai
CTET Exam- CBSE Based
 

 Board Name

Central Board Secondary Education ( CBSE) 
Exam- mode Online Or Offline depend Board
Exam- rule CBSE Based
Syllabus Cbse Based
Official Link- ctet.nic.in

 

 

CTET Exam- kab liya jata hai

 

दोस्तों जानकारी के लिए बता दे- यदि आप केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा पहली बार देने के लिए सोच रहे हैं . तो आपको डीएलएड क्वालीफाई होना अनिवार्य है ।  यदि आप D. El. Ed पास नहीं रहते हैं ,और डीएलएड का पहला साल का भी परीक्षा पास कर चुके होते हैं. अर्थात अपीयरिंग में भी आप सीटेट परीक्षा फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं  ।

साथ ही D .El.Ed के यदि आप स्टूडेंट हैं . तो आपको सरकारी शिक्षक बनना बहुत ही आसान हो गया है। क्योंकि अब बोर्ड के द्वारा यह मान्यता दे दिया गया है। कि केवल डीएलएड वाले विद्यार्थी ही प्राथमिक शिक्षक बन पाएंगे ।

बीएड वाले विद्यार्थियों को अभी विश्राम दिया गया है। कहने का  मतलब हुआ जो विद्यार्थी B.Ed क्वालीफाई कर चुके हुए भी से CTET परीक्षा दे सकते हैं ।  लेकिन वह प्राथमिक शिक्षक नहीं बन पाएंगे। 

CTET Exam- information

CTET Exam- twice a year
Number of Question 150 
Total marks 150
Qualification marks 82 + or depend cut off list
Syllabus Click Here
Exam- mode offline ( omr sheet based) 

 

 

 

CTET Exam- kaise hota hai

 

जानकारी के लिए बता दे सीटेट परीक्षा का आयोजन साल में दो बार की जाती है पहली परीक्षा जुलाई बैच और दूसरा दिसंबर तक ली जाती है परीक्षा पास करने के लिए कम से कम 82 अंक आना अनिवार्य हैं।  कट ऑफ लिस्ट पर भी यह निर्भर करता है ।  जानकारी के लिए बता दे – इस परीक्षा में प्रश्न का लेवल क्या रहता है । तो प्रश्न पत्र आपको इंटर लेवल से ही बताया जाता है , लेकिन प्रश्न आपको इससे ऊपर लेवल का भी पूछा जाता है। इस परीक्षा को पास करने के लिए कड़ी से कड़ी मेहनत करनी पड़ती है ।  कई बार ऐसा भी देखा गया कि प्रश्न आसान पूछने की वजह से बहुत सारे विद्यार्थी से क्वालीफाई कर जाते हैं। क्वालीफाई करने के बाद आपको Bpsc Exam- देना होगा . Bpsc परीक्षा  qualification होने के बाद आप सरकारी शिक्षक की बहाली में चुने जाएंगे । 

 

CTET Exam- pattern and syllabus Question paper

 

Syllabus Click Here
Exam- pattern Click Here
Question paper Click Here
Cut off list Click Here
Home page Click Here
Latest news Click Here

 

 

C.tet cutoff List in bihar 2023 ; – बिहार राज्य में सीटेट के छात्रों के लिए कट ऑफ कितना रहने वाला list मे जाने विस्तार से

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

क्या इंतज़ार कर रहे हो? अभी डेवलपर्स टीम से बात करके 40% तक का डिस्काउंट पाएं! आज ही संपर्क करें!