You are currently viewing CTET Dec Exam- 2024 ;- सीटेट परीक्षा दिसंबर के लिए आई बड़ी खबर परीक्षा पैटर्न में  एक बार फिर से बड़ी बदलाव

CTET Dec Exam- 2024 ;- सीटेट परीक्षा दिसंबर के लिए आई बड़ी खबर परीक्षा पैटर्न में एक बार फिर से बड़ी बदलाव

CTET Dec Exam- 2024 ;- सीटेट परीक्षा दिसंबर के लिए आई बड़ी खबर परीक्षा पैटर्न में एक बार फिर से बड़ी बदलाव

 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023-24 दिसंबर batch के लिए परीक्षा फॉर्म आवेदन कब से मांगा जाएगा ? सीबीएसई (CBSE) के द्वारा क्या जानकारी दी गई है? सारी जानकारियां आज इस आर्टिकल में आपको बताया जाएगा, कि कब तक सीटेट परीक्षा के लिए नया फॉर्म भरा जाएगा।

 

 

 

और परीक्षा का आयोजन कब तक लिया जाएगा। CTET Dec Exam- परीक्षा पैटर्न में एक बार फिर से बड़ी बदलाव की गई है  ।तो वह बदलाव सभी अभ्यर्थियों को ज्यादा अत्यंत आवश्यक है ।  यदि आप परीक्षा पैटर्न को सही तरह से नहीं जानते हैं । तो परीक्षा में सफल होने में आपको कठिनाई महसूस हो सकती है। इसलिए परीक्षा पैटर्न जानना अति आवश्यक है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा सीबीएसई के द्वारा हर वर्ष कुछ ना कुछ बदलाव की जाती है। इस वर्ष भी कुछ बदलाव की गई है। जिसे हम आपको विस्तार से आगे समझाएंगे। अगर आप CTET Dec Exam- 2023-24 सीटेट परीक्षा फॉर्म 2024 के लिए भरना चाह रहे हैं । इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें।  साथ ही इस अनुच्छेद को आप आगे भी शेयर करें । जो CTET Dec Exam- 2023-24 के लिए इच्छुक उम्मीदवार है । उन्हें अवश्य इस पोस्ट को भेजें। 

 

 

 

Madhav ncert classes

 

 

Madhav ncert classes

 

 

CTET Dec Exam- 2023-24 Highlights

 

 

Board Name

Central Board Of Secondary Education (CBSE
Name of the Article CTET Dec Exam- Form Apply
Post type Ctet new Exam- Form
Category Online Apply
 

Course Name

Central Teacher Eligiblity Test (CTET) 
CTET Batch Name December
Exam- Mode Offline /Online
Official website ctet.bih.nic.in

 

 

Bpsc Teacher Bharti Results

Madhav ncert classes

 

 

 

 

 

 

 

 सीटेट परीक्षा दिसंबर के लिए आई बड़ी खबर परीक्षा पैटर्न में एक बार फिर से बड़ी बदलाव

 

जानकारी के लिए बता दें-  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन साल में पहले दो बार किया जाता था। जिसे वर्ष 2019 में बदलकर साल में केवल 1 वर्ष कर दिया गया था । जिसे पुनः 2022 में बदलकर 2 साल कर दिया गया है , और 2023 में भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन साल में दो बार की जाएगी

इसके लेकर पहले परीक्षा जुलाई बीच के माध्यम से अगस्त में लिया गया था । जबकि दूसरा बैच दिसंबर  CTET Dec Exam- 2023-24 में होना बाकी है। जिसके लिए आवेदन अर्थात परीक्षा फॉर्म भरने की शुरुआत नवंबर से शुरू हो. जाएगा। इसका एडमिट कार्ड दिसंबर तक जारी होगा, और जनवरी तक परीक्षा संपन्न कर ली जाएगी इसका परिणाम मार्च तक जारी कर दी जाएगी .जैसे पिछले वर्ष देखा गया है। उसके अनुसार मार्च तक दिसंबर बैच का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा । अभी हम बात करेंगे परीक्षा से जुड़े महत्वपूर्ण बदलाव जो आप सभी उम्मीदवार को जानना आवश्यक है। 

 

 

 

Official Notification for CTET Dec Exam– 2023-24

 

CBSE के द्वारा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 के लिए ऑफिशल नोटिस के संबंध में उम्मीदवारों को यह जानकारी दी की परीक्षा फार्म से संबंधित ऑफिशल नोटिस नवंबर में जारी कर दी जाएगी। विज्ञापन जारी होने के बाद आवेदन प्रक्रिया शुरू होगा।

 

 

CTET Dec Exam- आवेदन प्रक्रिया से जुड़े सभी जानकारी विज्ञापन में समाहित होगा। जिसे उम्मीदवार नोटिस जारी होते हैं । जान सकेंगे ऑफिशियल विज्ञापन की तैयारी विभाग के द्वारा कर ली गई है। कुछ ही दिनों में इसे जारी कर दी जाएगी । ऑफिशल नोटिस जारी होने के बाद परीक्षा फॉर्म भरने का काम शुरू हो जाएगा। परीक्षा फॉर्म भरने के बाद एडमिट कार्ड की तैयारी भी साथ में कर ली जाएगी, और जल्द ही एडमिट कर जारी कर परीक्षा का संचालन किया जाएगा ।

 

 

 

CTET Dec Exam- center list 2023-24

 

इसके लिए परीक्षा केंद्र भी बनाया जाएगा। हालांकि इस बार परीक्षा केंद्र सभी जिला में ही बनाया जाएगा। जिससे अभ्यर्थियों को दूर जाने  जाकर परीक्षा देने में जो कठिनाई होता है। वह कठिनाई नहीं हो पाएगा । CTET Dec Exam- 2023-24 तमाम जानकारी को आगे हम जानते हैं। की नवंबर में कब और किस दिन ऑफिशल नोटिस जारी होगा तो विभाग के द्वारा अर्थात केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा बताया गया कि नवंबर की पहली से दूसरी सप्ताह में ऑफिशियल विज्ञापन जारी कर दी जाएगी। ऑफिशियल विज्ञापन जारी होते ही सबसे पहले जानकारी के लिए –

 

टेलीग्राम और व्हाट्सएप से अवश्य जुड़े जिसका लिंक के नीचे दिया गया है— 

Join our social Link-

Join teligram join whatsApp

 

 

CTET Dec Exam- patterns 2023-24

दोस्तों आप सभी के जानकारी के लिए बता दें-  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023-24 के लिए परीक्षा पैटर्न में कुछ विशेष बदलाव नहीं किया गया है । लेकिन पहले परीक्षा ऑनलाइन ( CBT Based) लिया जाता था। इससे 2023 अगस्त बैच से ऑफलाइन ओएमआर शीट पर आधारित परीक्षा कर लिया गया है।

अर्थात ओएमआर शीट पर भी आपका परीक्षा लिया जाएगा। पेपर दो परीक्षा होता था। पेपर 2 का ही परीक्षा होगा । पहला पेपर में प्राथमिक शिक्षक आप बनेंगे । कक्षा एक से लेकर 5वीं तक का शिक्षक बनेंगे वहीं पेपर दो यदि आप क्वालीफाई करते हैं तो उसके अनुसार कक्षा छठवीं से लेकर आठवीं तक के शिक्षक आप बनेंगे।

 

 

यह महत्वपूर्ण बदलाव विभाग के द्वारा जैसे किया जाता है । तो ऑफिशियल विज्ञापन जारी किया जाता है । लेकिन इस बार ऑफिशियल विज्ञापन जारी नहीं किया गया है। यह बदलाव बहुत दिन पहले ही किया गया था । इसलिए अभी तक इसके संबंध में नोटिस जारी नहीं किया गया है । हालांकि कुछ ही दिन बाद  CTET Dec Exam- नोटिस जारी की जाएगी । जिसमें सारी जानकारी को एक साथ दर्शा दिया जाएगा

 

 

CTET Dec Exam- 2024

 

CTET Exam- December 2024 
Total Question 150
Full Marks 150
Exam- Pattern CBSE Based
CTET – Sample paper Link-1Madhav ncert classes

Link 2Madhav ncert classes

CTET Dec Form Click HereMadhav ncert classes

 

 

CTET Dec Exam- 2024  Form Apply kaise kare

 

 

Useful Link-

Official Link- Click Here
 

Online apply

Link-1Madhav ncert classes

Link- 2Madhav ncert classes

Direct Link- Click HereMadhav ncert classes
Cut off list Click HereMadhav ncert classes
New Exam- Date Click HereMadhav ncert classes
Home page Click Here

 

 

Summary: दोस्तों जानकारी के लिए बता दें- CTET Dec Exam- 2024 सीटेट परीक्षा 2024 से जुड़े सभी महत्वपूर्ण अपडेट हमने आपको इस अनुच्छेद में बता दिए हैं। अगर यह अनुच्छेद आपको अच्छा लगा हो इससे आपको कुछ सीखने को मिला है। इसे आप आगे अवश्य शेयर करें।

जो कुछ भी जानकारी बच गया है, शेष उसे हम अगली पोस्ट में पूरा करने का पूरा प्रयास करेंगे   और हमारा हमेशा प्रयास रहता है ।आप लोगों के लिए बेहतर से बेहतर पोस्ट देते रहे अगर यह पोस्ट आपको दिल को छू गया है । तो आप इस पोस्ट के नीचे जाकर एक कमेंट अवश्य करें साथ ही से आगे भी शेयर करें इस पोस्ट को यहां तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। 

 

 

 

 

Leave a Reply