You are currently viewing Biharboard 10th pass 10 हज़ार कब मिलेगा।। इस बार सबको मिलेगा ऑनलाइन होगा या ऑफलाइन

Biharboard 10th pass 10 हज़ार कब मिलेगा।। इस बार सबको मिलेगा ऑनलाइन होगा या ऑफलाइन

Biharboard 10th pass, 10 हज़ार कब मिलेगा ,इस बार सबको मिलेगा ऑनलाइन होगा या ऑफलाइन 

हेलो छात्रों इस आर्टिकल में हम बात करेंगे जो छात्र 10th पास आउट हो चुके हैं । और उनके खाते में 10000 का राशि नहीं आया है। तो उसके लिए उन्हें ऑनलाइन आवेदन कब से करना होगा? क्या ऑनलाइन होता है? या फिर ऑफलाइन यहां प्रक्रिया होता है ,जो भी डाउट है क्या प्रक्रिया होता है ,पैसा लेने के लिए सारे चीज इस आर्टिकल में आपको देखने को मिलेगा पूरे आर्टिकल को पढ़े और समझे।

11th study channel Link-1 Link- 2
Inter Question group click Here
Inter whatsApp join Now

 

Biharboard 10th pass, 10 हज़ार कब मिलेगा ,इस बार सबको मिलेगा ऑनलाइन होगा या ऑफलाइन ;- बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक इंटर 2022 का रिजल्ट जारी, करने के बाद कुछ ही दिन बाद मैट्रिक इंटर जो प्रोत्साहन राशि दिया जाता है। उसके लिए ऑनलाइन आवेदन मांगा जाता है। लेकिन 2022 में जो छात्र पास हुए हैं। उनके लिए ऑनलाइन आवेदन ,बिहार बोर्ड के द्वारा अभी तक 10000 के लिए नहीं मांगा गया। 15 अक्टूबर तक यह संभावना बताया जाता है ,या सितंबर माह में कभी भी 10000 मेट्रिक पास छात्रों को जो दिया जाता है। प्रोत्साहन राशि या मुख्यमंत्री प्रोत्साहन राशि भी इसे कहा जाता है इसके तहत उन्हें ऑनलाइन आवेदन मांगा जाएगा ।  जो छात्र ऑनलाइन आवेदन करेंगे। वैसे छात्र छत्राओं के सीधे खाते में राशि मिलेगा इसकी संपूर्ण प्रक्रिया को समझे। 

 

प्रोत्साहन राशि के लिए देना होगा यह कागजात;- वही बताते चलें बिहार सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री प्रोत्साहन राशि के लिए लगने वाले जरूरी कागजात इस प्रकार हैं–

 

♦मैट्रिक पास मार्कशीट

♦खाता नंबर

♦आधार कार्ड

♦आय प्रमाण पत्र

♦आवासीय प्रमाण पत्र

♦ ईमेल आईडी

♦Admit card

♦जाति प्रमाण पत्र

ध्यान रखें आय प्रमाण पत्र 1 साल के भीतर बना होना चाहिए साथ ही इसके अलावा ऑनलाइन यदि आप कराते हैं। तो उसमें आपको फोटो के साथ सिग्नेचर भी देना होगा। वहीं विद्यालय अपने अनुसार कुछ और कागजात मांग सकते हैं। इसके लिए आपको यह सभी कागजात तैयार रखना होगा।

 

1st 2nd और 3rd सबको मिलेगा? 

आखिर बता दें बहुत सारे छात्र ऐसे सोच रहे हैं, कि थर्ड सेकंड किये हैं, उन्हें भी मिलेगा तो  स्पष्टीकरण कर दिया जाए। कि जो छात्र मैट्रिक पास किए हैं। और वह फर्स्ट डिवीजन पास किए हैं । तो वैसे छात्र-छात्राओं के खाते में 10000 की राशि दी जाएगी। वही जो 2nd है। वह यदि sc-st कास्ट के आते हैं। तो उन्हें भी 8500 दिया जाएगा। यह प्रावधान बिहार सरकार के शुरू में ही  किया गया था । वही थर्ड वाले छात्र भी अन्य योजना से राशि ले सकते हैं। 

 

 

इस प्रोत्साहन राशि के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा या ऑफलाइन;- बिहार सरकार के द्वारा यह प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से होता है ।  ऑनलाइन यदि आप online करना चाहते हैं। तो आप अपना विद्यालय जाए बिना किसी भी साइबर कैप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करा सकते हैं। वही ऑफलाइन के लिए आपको अपने विद्यालय में सभी डाक्यूमेंट्स जमा कर देना है। आपको विद्यालय के माध्यम से हो जाएगा । और आपके खाते में पैसा आ जाएगा। कुछ इस प्रकार से मैट्रिक प्रोत्साहन राशि लेने की प्रक्रिया आए हैं। 

 

 

Leave a Reply