Bihar toilet grant scheme online offline apply 2023. सभी के खाते में मिलेगा 12000 की राशि

बिहार शौचालय अनुदान योजना ऑनलाइन ऑफलाइन आवेदन 2023। सभी के लाभ में 12000 की राशि प्राप्त होगी

प्रिय पाठकगण इस लेख के माध्यम से हम आप सभी को यह जानकारी देने वाले हैं। कि भारत सरकार शौचालय योजना के तहत हर घर में शौचालय का प्रावधान किया गया है। इसके तहत हर घर में शौचालय के लिए सरकार की ओर से 12000 की राशि अनुदान के रूप में दी जाती है. अगर आपके घर में भी शौचालय नहीं है। तो ऑनलाइन या offline आप इस article में बताए गए जानकारी से प्राप्त कर सकते हैं। निर्दिष्ट किया गया है। यदि आपके घर में पहले से ही शौचालय बन गया है। तो भी आप इसके तहत अनुदान राशि प्राप्त कर सकते हैं। यह राशि सीधे आपके खाते में भेजी जाएगी। विस्तृत जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें। 

 

यहां भी देखेंबिहार बोर्ड नई गाइडलाइन

सरकारी शौचालय योजना की शुरुआत

इस योजना की शुरुआत वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा गांधी जी के जन्मदिन के शुभ अवसरों पर 2 अक्टूबर 2014 से यह योजना लाई। इस योजना के तहत ग्रामीण स्तर के लोग खुले में शौच कर खुले को अति करते हैं। जिसे रोकने के लिए भारत सरकार एवं राज्य सरकार परस्पर मिलकर इस योजना के तहत हर घर शौचालय हो की व्यवस्था की गई जिसके तहत सभी लोगों को अनुदान की राशि के रूप में 12000 उनके सीधे खाते में दिए गए हैं। 

इस योजना का लाभ गांव में बस रहे वैसे लोगों के लिए आर्थिक रूप से कमजोर और दबे-कुचले वर्ग के लोगों के लिए विशेष रूप से है जो पक्की शौचालय नहीं बनवा पोछते हैं और अनुपयोगी वातावरण में जिद्दी मजबूरी बस पसंद करते हैं वैसे लोगों के लिए यह योजना रामवन सिद्ध हो रहा है। वह सब इस योजना का लाभ उठाते हुए पक्की शौचालय का निर्माण कर रहे हैं। एवं वातावरण को स्वच्छ भी कर रहे हैं इसके लिए आपको क्या करना चाहिए। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिया गया लिंक दिया गया है जिससे ऐसी नौकरी प्रक्रिया को प्राप्त किया गया है ताकि कोई भी व्यक्ति इस योजना से अपरिचित न रह जाए।

 

प्रधानमंत्री हर घर शौचालय योजना 2023 के लिए योग्यता योग्यता

इस योजना के लाभ उठाने के लिए आपके राज्य के निवासियों को कनेक्शन होना चाहिए। 

♦साथ ही इस योजना का लाभ केवल उन्हें ही मिलेगा जो आपके घर में पहले से शौचालय का निर्माण कर रहे हैं या निर्मित किए जाने का कोई प्रमाण नहीं देते हैं। 

♦ ऑनलाइन या चालू करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष या इससे ऊपर होनी चाहिए। 

♦ ऑनलाइन आवेदन जिनके नाम से उनका खाता चालू रहेगा।

♦मोबाइल नंबर भी होना चाहिए

 

शौचालय योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

 इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए वहां जाने के बाद सबसे पहली आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

बिहार शौचालय अनुदान राशि 2023 वाले पेज पर आगे क्लिक करें।

अब आप के समय नया डेस्कटॉप खुल जाएगा, जहां पर प्रश्न होंगे, होने के लिए वहां पहुंचने के लिए मांगे गए सभी जानकारी को पड़ोसी पर ध्यान दें गलत ना हो, होने पर आप ये नहीं मानेंगे।

अब आपके सामने ऑनलाइन करने के लिए पोर्टल खुल गया है अब आप वहां पर मांगी गई सभी सूचनाओं को सावधानीपूर्वक एवं सही-सही भरें, इसके बाद मांगे गए पोस्टमेंट्स के छाया प्रति अपलोड करें, इसके बाद आपका सामने का बटन दिया जाएगा जहां पर क्लिक कर आवेदन को पूरा करें।

 

ऑनलाइन आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

आवेदन पत्र का राशन कार्ड

बैंक खाता

मोबाइल नंबर

आधार कार्ड

ढाँचा का शौचालय के साथ फोटो

अलग से फोटो

 

इस योजना के लिए जानकारी आवेदन कैसे करें

इस योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

इस योजना के लाभ को प्राप्त करने के लिए आचरण करना चाहते हैं तो सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक से एप्लीकेशन यानी फॉर्म को डाउनलोड कर उसमें मांगे जानकारी को साफ सुथरा भरकर बताए गए जरूरी कागजात को संलग्न कर ग्राम पंचायत या प्रखंड में जमा करवाएं ध्यान रखें यह सब होने के बाद जियो टैगिंग के लिए भी पदाधिकारी प्रखंड से भेजा जाएगा ।

कैसे मिलेगा 12000 की राशि

इस योजना के तहत दिए जाने वाले 12000 की राशि लाभार्थी के सीधे खाते में भेजा जाएगा इसे भेजने से पहले प्रखंड से कुछ अधिकारी लोग जियो टैगिंग के लिए आवेदक के घर आएंगे इसके बाद जरूरी कागजात आदि को चेक कर 12000 उनके अकाउंट पर भेजा जाएगा इसके अलावा विशेष जानकारी के लिए प्रखंड vikas अधिकारी से संपर्क करें।

 

Important link- for online/Offline

Name of article sauchalay yojna
Topic of article Anudan rashi
Online register/ appication Click Here
Check status Click Here
Official Link- click Here
Important link Click Here

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top