You are currently viewing Bihar poltechnic admission ;- 2022 बिहार पॉलिटेक्निक एडमिशन फॉर्म कब से भराएगा?

Bihar poltechnic admission ;- 2022 बिहार पॉलिटेक्निक एडमिशन फॉर्म कब से भराएगा?

Bihar poltechnic admission ;- 2022 बिहार पॉलिटेक्निक एडमिशन फॉर्म कब से भराएगा?

Bihar DCECE admission 2022;-

बिहार में पॉलिटेक्निक एडमिशन की प्रक्रिया कब से शुरू होगी इसकी फॉर्म कब आएगा । मैट्रिक इंटर पास कर परीक्षार्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे है कि पॉलिटेक्निक का फॉर्म आखिर कब आएगा कब वह इसकी फॉर्म भर कर के और एक डिप्लोमा डिग्री को हासिल करेंगे। तो आज हम बात करेंगे कि आखिर इस का फॉर्म कब आ जाएगा और कब से स्टूडेंट्स को भर पाएंगे  इसके लिए क्या फॉर्म आवेदन चार्ज रुपया कितना लगेगा

 

बिहार पॉलिटेक्निक आवेदन पत्र 2022 DCECE मई के पहले सप्ताह में जारी करने की संभावना है .।

और हर वर्ष यह may में ही जारी किया जाता है इसका आवेदन मांगा जाता है  तो इच्छुक उम्मीदवार इसमें अपना फॉर्म आवेदन अप्लाई करके और इसकी परीक्षा देते हैं जो एंट्रेंस तौर पर लिया जाता है। 

 

Bihar DCECE admission 2022;-

बिहार पॉलिटेक्निक परीक्षा का आयोजन बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा बोर्ड BCECEB के द्वारा हर वर्ष आयोजित की जाती है.।

और इस वर्ष भी आयोजित की जाएगी जो मई महीने में इसका आवेदन मांगा जाएगा जिसका फॉर्म भरने का अंतिम date अगस्त माह होगा   इसी बीच जो इच्छुक है कंडिडेट  इसमें कैरियर  बनाना चाहते हैं ।

तो वैसे छात्र इसमें फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं और करने के बाद और परीक्षा देने के बाद सफल होते हैं तो उन्हें उसके अंक के हिसाब से कॉलेज दिया जाता है।

जहां पर वह स्टडी कर इस का कोर्स कर सकते हैं और डिग्री हासिल कर सकते हैं। 

 

बिहार पॉलिटेक्निक के लिए आवेदन पत्र शुल्क  कितना होता है:-

बता दे कि बिहार पॉलिटेक्निक इंटरेस्ट एग्जाम में भाग लेने के लिए आपको सबसे पहले इसका फॉर्म अप्लाई करना पड़ता है। जो कि आप लोग को पता है कि मई माह में इसका फॉर्म मांगा जाएगा जिसका अंतिम डेट  जून-जुलाई रखा जाएगा ।

इसमें  आवेदन शुल्क कुछ इस प्रकार से होता है जैसे कि 480 से लेकर 1150 तक इसका आवेदन शुल्क होता है तो वह कोर्स के हिसाब से लगता है तो आइए सारे  को हम लोग समझते हैं। 

 

 

इंजीनियरिंग, फार्मेसी और आर्किटेक्चर क्षेत्रों के विभिन्न डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगीजाएग
बिहार पॉलिटेक्निक 2022 आवेदन पत्र।
पाठ्यक्रमों की संख्या श्रेणी

The exam will be conducted for shortlisting of candidates for admission in various Diploma Courses of Engineering, Pharmacy and Architecture fields.

Bihar Polytechnic 2022 admission Application Form.
Number of Courses Category

One. 750 Rs. 480

Two Rs. 850 Rs. 530
Three Rs. 950 Rs. 630
Four Rs. 1150 Rs. 750

 

इस प्रकार इस में कई ऐसे ऑप्शन होते हैं जिसके लिए आप एक साथ दो कोर्स के लिए फॉर्म भर सकते तो उसका आवेदन शुल्क फिर अलग होता है तो ऊपर आपको आवेदन शुरू किए बारे में समझाया गया है जहां से आप समझ सकते हैं।

 

साथ ही था तब हम जानेंगे कि पॉलिटेक्निक में सबसे अच्छी और बेस्ट कोर्स क्या होते हैं?

जिसे करने के बाद उम्मीदवार तुरंत यानी एक अल्प समय में ही कहीं न कहीं उन्हें सरकारी जॉब मिल जाता है ,तो आइए हम उस 10 कोर्स के बारे में जानते हैं। 

 

 पॉलिटेक्निक के 5 सबसे बेहतरीन कोर्स

1.डिप्लोमा इन मैकेनिकल इंजीनियरिंग
2.डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग
3.डिप्लोमा इन ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग

4.डिप्लोमा इन बायोटेक्नोलॉजी

5.डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग
6.डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग
7.डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग

 

इनमें से जो भी कोर्स आपको अपने योग्य लगे उसे आप कर सकते हैं और करने के बाद आप उस फिल्म में अपना कैरियर बना सकते हैं। 

 

ऐसे कर सकते हैं आवेदन:

अगर आप अभी चाहते हैं पॉलिटेक्निक का फॉर्म आवेदन बिहार से अलग से करें  तो इसके लिए आपको बिहार से नहीं यूपी से आप पॉलिटेक्निक का फॉर्म 17 अप्रैल तक भर सकते हैं।

वहां से भरने के बाद आप यूपी में से पॉलिटेक्निक कर सकते हैं जहां से आपको डिप्लोमा का डिग्री मिल जाएगी। 

 

यदि आप बिहार पॉलिटेक्निक फॉर्म आवेदन भरना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मई महीने का इंतजार करना पड़ेगा may में जैसे ही इसका फॉर्म आवेदन की प्रक्रिया के लिए लिंक एक्टिव होते हैं ।

वैसे ही आपको इस साइट से बता दिया जाएगा इसके लिए बार-बार यहां आकर आप अभी रीफ्रेश करते रहें और इसकी सूचना प्राप्त करते रहें।

              धन्यवाद

 

 

 

Leave a Reply