Bihar OFSS Inter 11th Admission 2022-24 खुल गया पोर्टल ऐसे करें ऑनलाइन मोबाइल से गलती करने से बचें

Bihar OFSS Inter 11th Admission 2022-24 खुल गया पोर्टल ऐसे करें

 

 

Bihar OFSS Inter 11th Admission 2022-24 ;- बिहार बोर्ड इंटर में नामांकन के लिए आज शाम से आवेदन शुरू हो गया है आवेदन करने के लिए जाने आवेदन शुल्क और इलेक्शन प्रक्रिया सहित सभी महत्वपूर्ण जानकारी

 

 

Bihar OFSS Inter (11th) Admission 2022-24 -; बिहार विद्यालय परीक्षा समिति जाने बीएसईबी के द्वारा इंटर सत्र 2022 से 24 में नामांकन के लिए 22 जून 2022 की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दिया गया था।

    लेकिन पोर्टल को खोला नहीं गया था आज दिनांक 23 जून 2022 को पोर्टल को खोला गया है। ऐसे करें आप अपने मोबाइल से भी आवेदन कर सकते हैं इसकी संपूर्ण प्रक्रिया पूरी डिटेल इस आर्टिकल में जाने। 

 

Bihar OFSS Inter 11th Admission 2022-24 ;- इस बात की जानकारी बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी। उन्होंने बताया कि इच्छुक विद्यार्थियों को बिहार बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट जहां से इंटर का नामांकन होता है उस पर जाकर 30 जून तक नामांकन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं लिंक नीचे दिया गया है जहां से आप आपके आवेदन कर सकते हैं। 

 

 

11th Admission prospectus जारी 2022

वही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा इंटर सत्र 2022-24 में नामांकन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने हेतु कॉमन  प्रोस्पेक्टस जारी। कर छात्रों को बताए हैं वहां से वह उसे देख सकते हैं। इसके लिए ऑफिशल वेबसाइट खोलना होगा जिसका लिंक नीचे है प्रोस्पेक्टस कॉमन प्रोस्पेक्टस डाउनलोड कर सकते हैं। 

 

वसुधा केंद्र से भी करा सकेंगे ऑनलाइन आवेदन ;- इस बार ऑनलाइन आवेदन के लिए बिहार बोर्ड ने वसुधा केंद्र को भी अधिकृत किया है । वहीं उनकी सूची बिहार बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट यानी ओएफएसएस पर उपलब्ध है ।

  आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर उसका प्रिंट निकाल सकते हैं उसे देख सकते हैं आवेदन फॉर्म भरने के बाद ऑनलाइन अप्लाई कर छात्र अपने घर से भी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं इसके लिए उन्हें छट पूरी प्रक्रिया को समझना होगा । 

 

 

10 से 20 कॉलेज का चुनाव कर सकते हैं ;- 

वही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा इंटर सत्र 2022-24 में नामांकन के लिए प्रत्येक विद्यार्थी को न्यूनतम 10 और अधिकतम 20 कॉलेज का चुनाव  कर सकते हैं। 

 

 

नामांकन की सूचना ई-मेल और मोबाइल नंबर पर भेजी जाएगी

बिहार बोर्ड यानी ओएफएसएस के माध्यम से 2022-24 में नामांकन के लिए ऑनलाइन अप्लाई होंगे। जिसकी पूरी तरह की जानकारी आपको ईमेल और मोबाइल नंबर पर दिया जाएगा ,जहां आप यूजर आईडी और आपको पासपोर्ट भी मिलेगा इसके लिए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी वही दे जो चालू हो और छात्र का स्वय बना हो।

 

आवेदन शुल्क ₹350 निर्धारित है बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानी पटना के द्वारा

 

Admission Help desk 2022 ;- बताते चलें कि इंटर में नामांकन के लिए किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए विद्यार्थियों के लिए बिहार बोर्ड के द्वारा हेल्पलाइन नंबर – 612-2230009 जारी किया गया है। जहां से किसी भी तरह की परेशानी होने पर कॉल किया जा सकता है। 

 

Bihar OFSS Inter 11th Admission 2022-24 ;- इस बार 9 चरणों में पूरी होगी ऑनलाइन प्रक्रिया

 

पहले चरण में किसी भी वेब ब्राउज़र के द्वारा ओएफएसएस वेबसाइट पर जाएं और ऑनलाइन फ्री एप फॉर इंटरमीडिएट लिंक पर क्लिक करें जो लिंक आपको नीचे मिलेगा।

दूसरी प्रक्रिया में चेकबॉक्स को क्लिक कर नियम एवं शर्तों को स्वीकार करें। एवं क्लिक हेल्प टो फिल योर एप्लीकेशन फॉर्म बटन को क्लिक करें।

तीसरे चरण में अपने सभी जानकारी एवं प्राप्तांक तथा स्कैन फोटो को अपलोड करें ।

चौथे चरण में अपने पत्राचार पता एवं आरक्षण का ब्यौरा सामान्य आवेदन प्रपत्र भरे।

पांचवें चरण में सभी विवरण को भरने के बाद स्कूल या कॉलेज में एडमिशन हेतु अपनी प्राथमिकता विक्रम 10 और अधिकतम 20 सकते हैं।

छठे चरण इसके पश्चात सबमिट बटन को दबाएं

सातवें चरण में आपके निबंधित मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा जिन वह ओटीपी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

आठवें चरण में मोबाइल नंबर से मैसेज करने के बाद आपको पेमेंट पेज पर भुगतान के लिए रीडायरेक्ट किया जाएगा।

9 वी चरण में भुगतान यानी पेमेंट की पूरी प्रक्रिया करने के बाद ट्रांजैक्शन आईडी प्राप्त होगा आपके द्वारा भरेगा वेकेशन फॉर्म की प्रति को प्रिंट करने का विकल्प प्राप्त होगा जिससे आप कर ले।

 

ऑनलाइन आवेदन के लिए जरूरी कागजात

➡1. 10th पास मार्कशीट
➡2. फोटो
➡3. हस्ताक्षर
➡4. पूरा पता
➡5. मोबाइल नंबर (खुद का होना चाहिए और चालू चाहिए)
➡6. Email id (खुद का होना चाहिए और चालू होना चाहिए)

नोट:- एक मोबाइल नंबर और एक Email id से एक ही फॉर्म भर सकते हैं।

 

 

यह गलती करने से बचे ;- सभी विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन करने से पहले पिछले वर्ष इंटर एडमिशन का कट ऑफ मार्क्स होटल पर उपलब्ध है उसे एक बार देख ले प्रिया तय करें कि वह अपने एडमिशन किस स्कूल कॉलेज में लेना चाहते हैं पहले चुनाव में उसी कॉलेज का नाम दे जहां अपना मन कर लेना चाहते हैं ऐसे कर कर आप नामांकन के लिए कॉलेजों का चुनाव करें। 

 

कैसे होगा सिलेक्शन:- इंटर सत्र 2022 – 24 में नामांकन के लिए आपका चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा और इसके लिए बिहार बोर्ड के द्वारा तीन मेरिट लिस्ट जारी किया जाएग दशमी यानी मैट्रिक में आपको मिले अंक के आधार पर आपका सिलेक्शन किया जाएगा वह ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद बिहार बोर्ड के द्वारा फर्स्ट मैच लिस्ट जारी किया जाएगा जिसमें यदि आपका नाम आता है तो आप अपने कॉलेज अनुसार नामांकन ले सकते हैं उसमें आपके कॉलेज का नाम भी रहेगा दूसरे मैच लिस्ट में यदि आपका नाम है तो उसके अनुसार नामांकन ले सकते हैं तीसरी लिस्ट में नाम होगा तो उसके अनुसार अपना मन कर ले सकते हैं यदि तीनों लिस्ट में से किसी में भी आपका नाम नहीं आता है तो आपका नामांकन ए स्पॉट एडमिशन के तहत लिया जाएग। 

 

OFSS  Bihar inter Admission 2022-24
Inter Admission Online  Click Here
 Ofss OFICIAL link  Click Here
Ofss Admission Notification Click Here
  College list Click Here
   Online form Click Here
Important link Click Here

 

 

                  Important link
PG 2nd Merit list Download Click Here
Telegram group Join Now
WhatsApp 9th & 10th Join Now
Personal contact my Instagram  Click Here
Official channel Click Here-
Lnmu result update Click here
Part-1 & 2 result

 

Lnmu official website

 

Click here

Server -2

 

इस प्रकार आप आवेदन की संपूर्ण प्रक्रिया को अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं केवल पूरी प्रक्रिया को समझना है, अच्छे से।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top