You are currently viewing Bihar board ITI Online form 2022 ;- बिहार बोर्ड आईटीआई परीक्षा 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू जाने पूरा शेड्यूल सहित  पूरी प्रक्रिया

Bihar board ITI Online form 2022 ;- बिहार बोर्ड आईटीआई परीक्षा 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू जाने पूरा शेड्यूल सहित पूरी प्रक्रिया

Bihar board ITI Online form 2022 ;- बिहार बोर्ड आईटीआई परीक्षा 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू जाने पूरा शेड्यूल सहित पूरी प्रक्रिया

 

 

Bihar board ITI Online form 2022 ;

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानी बिहार बोर्ड ने आईटीआई ITI  भाषा की परीक्षा 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की तिथि जारी कर दी है। किस तरह से आवेदन करना है, कौन छात्र इसके लिए योग्य होगे आइए सभी चीज को जानते हैं। 

बता दें कि बिहार बोर्ड के द्वारा मैट्रिक इंटर रिजल्ट जारी करने के बाद काफी परीक्षार्थी इसके इंतजार में थे कि आईटीआई फॉर्म कब आएगा कब से इसकी आवेदन प्रक्रिया शुरू होगा।

तो अब ऐसे छात्रों का इंतजार खत्म हो रहा है और यहां पर किस तरह से आवेदन करें सारी प्रक्रिया को आप समझिए पूरी स्टेप बाय स्टेप। 

 

आवेदन प्रक्रिया कब से ;- 

बिहार बोर्ड बोर्ड यानी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा आईटीआई भाषा की परीक्षा 2022 में भाग लेने वाले सभी परीक्षार्थी को बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर 18 अप्रैल से यानी कल से 5 मई 2022 तक ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो रही है, तो वहां से परीक्षार्थी कर सकते हैं ।

आवेदन आवेदन किस तरह से करना है सारे प्रक्रिया को समझे नीचे। 

 

ITI / poltechnic /scholarship मे नामांकन से संबंधित जानकारी के लिए इस ग्रुप में ज्वाइन हो जाए

 

 

Bihar board ITI Online form 2022 ; 

बिहार बोर्ड मेट्रिक पास जितने भी छात्र हैं यदि वह आईटीआई करना चाहते हैं।

सरकारी से तो इस आवेदन को भर सकते हैं ,जो कि कल से शुरू होने वाला है, बता दें कि इसे भरने के बाद आपको इंटर का यानि आपको 12वीं कक्षा की भी मान्यता मिल जाएगी ।

इस बार बिहार बोर्ड के द्वारा यह ऐलान किया गया है। 

 

Telegram group Join Now
Whatsapp 11th & 12 group Join Now
WhatsApp 9th & 10th Join Now
Personal contact my Instagram  Click Here
Official channel Click Here-

 

12th ( inter) के समकक्ष की मान्यता मिलेगी आईटीआई करने पर ;-

 

साथ ही साथ बता दे कि बिहार बोर्ड आईटीआई भाषा परीक्षा 2022 में शामिल होकर औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रशिक्षणार्थी 12वीं के समकक्ष मान्यता प्राप्त कर पाएंगे। इसके लिए भी बिहार बोर्ड के द्वारा बताया गया है, कि अब परीक्षार्थी आईटीआई के साथ इंटर की डिग्री प्राप्त कर सकेंगे। 

यह परीक्षार्थी होंगे परीक्षा के पात्र :

बताते चलें कि बिहार बोर्ड के अनुसार राज्य के मान्यता प्राप्त आईटीआई में first year उत्तीर्ण  करने के बाद सेकंड ईयर में पढ़ रहे अभ्यार्थी इसके लिए पात्र होंगे । 

 

औद्योगिक प्रशिक्षण

आई.टी.आई पास अभ्यार्थी

यानी ऊपर दिए गए अनुसार जो परीक्षार्थी आवेदन करना चाहते हैं वह भी इसमें आवेदन कर सकते हैं

 

 

दो विषयों की ली जाएगी परीक्षा :

बिहार बोर्ड के अनुसार आईटीआई उच्च माध्यमिक स्तरीय भाषा हिंदी और अंग्रेजी परीक्षा 2022 दो विषयों की हो गई वह बिहार बोर्ड आईटीआई भाषा परीक्षा 2022 का आयोजन दो पाली में किया जाएगा। 

 

1st सेटिंग में हिंदी विषय की परीक्षा ली जाएगी जो 100 अंक और 2nd sitting मे इंग्लिश विषय 100 अंक की परीक्षा ली जाएगी । 

 

कल से आवेदन प्रक्रिया शुरू अधिसूचना भी होगी जारी ;

बिहार बोर्ड आईटीआई भाषा परीक्षा 2022 की कोई भी अधिक सूचना अभी तक जारी नहीं हुई है ,लेकिन ऐसी अधिसूचना बिल्कुल तरह से जारी हो चुका है कि कल से यानी 18 अप्रैल से 5 मई तक आईटीआई आवेदन प्रक्रिया चलेगी।

जिसमें इच्छुक परीक्षार्थी भाग लेकर परीक्षा देकर के और आईटीआई कर सकते हैं, जिसके तहत उन्हें इंटर की डिग्री भी प्राप्त होगी।

तो बिहार बोर्ड के द्वारा ऐसा पहली बार होगी जो बिल्कुल ऐलान किया गया है, कि अब उन्हें इंटर का भी डिग्री दिया जाएग। 

 

तो आईटीआई करने वाले छात्र कल से आवेदन प्रक्रिया कर सकते हैं, इसके लिए आपको इसी साइट पर आना है और यहीं पर आकर बार-बार आपको refresh करना है।

जिसके बाद आपको लिंक यहां पर मिलेगा और इसमें लगने वाले जरूरी कागजात आपको देखने को मिलेगा जिसके तहत आप अपने फोन से भी आवेदन प्रक्रिया कर सकते हैं जिसे स्टेप बाय स्टेप कल आपको यहीं पर समझाया जाएगा। 

 

 

 

Leave a Reply