Bihar Board inter scrutiny online 2023 ।। Bseb inter Results 2023

Bihar Board inter scrutiny online 2023 ।। Bseb inter Results 2023

 

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत एक नए आर्टिकल में आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा का परिणाम संबंधित जानकारी इस पोस्ट में बताने वाले हैं । जिन छात्रों का नंबर कम है । या जो स्टूडेंट अपने नंबर से असंतुष्ट हैं। उन्हें फिर से नंबर दिया जाएगा।

इसके लिए उन्हें क्या करना होगा स्कूटनी या चैलेंज या फिर कंपार्टमेंटल एग्जाम देना होगा । पूरी जानकारी इस आर्टिकल में आपको मिलने वाला है । अगर आप चाहते हैं। नंबर बढ़ावाना या आपका नंबर बढ़ेगा तो इसके लिए आपको क्या करना चाहिए। प्रोसेस को ध्यान से समझिए इस पोस्ट में। 

 

 

अगर आप  scrutiny करवाना चाहते हैं. तो इसके लिए 23 मार्च से 29 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं  । इसके लिए प्रति विषय ₹70 आपको देना होगा अगर आप एक से अधिक विषय में स्कूटनी करवाना चाहते हैं तो उसके अनुसार आपको आवेदन शुल्क भी लिया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें। एक विषय के लिए ₹70 स्कूटनी के लिए देना होगा स्कूटनी करने से क्या नंबर बढ़ता है या नहीं पूरा जानकारी इस पोस्ट के नीचे में। 

इंटर स्कूटनी के लिए लिंक एक्टिव यहां देखें

Click Here

 

Bihar Board inter scrutiny online 2023 ।। Bseb inter Results 2023

बिहार बोर्ड के द्वारा इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2023 का परिणाम 21 मार्च दोपहर 2:00 बजे जारी कर दिया है। रिजल्ट देखने के लिए नीचे लिंक दिया गया है। वहां पर क्लिक करके रिजल्ट देखा जा सकता हैं ।  मार्कशीट के साथ आप रिजल्ट देख सकते हैं। रिजल्ट से अगर आप संतुष्ट नहीं हैं तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। स्कूटनी इसके तहत नंबर बढ़ जाएगा उन सभी छात्र का जो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं।  बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर जी के द्वारा खुद बताया गया कि जिन विद्यार्थी को लगता है कि नंबर बढ़ेगा उनका नंबर निश्चित रूप से बढ़ेगा अगर वह चैलेंज यानी scrutiny करवाते हैं . तो हालांकि यह स्पष्ट कर दिया है .कि अंक घटेगा नहीं जहां तक बढ़ाने की बात होगी । Number काटने की बात नहीं होगी। इसलिए अगर आप घबराए हुए हैं ।  तो घबराए नहीं और चैलेंज करवाएं या scrutiny करवाया और नंबर बढ़ावाये। 

Toppers List- Click Here

 

Name of the Article Bseb scrutiny online
Bseb inter Results Declared
12th marksheet Click Here
Matric Results Click Here
12th marksheet issue Click Here
Important Link- Click Here

 

बिहार बोर्ड कल से भरे कंपार्टमेंटल फॉर्म

 

अगर आप इंटर में फेल कर गए हैं – और कंपार्टमेंटल परीक्षा फॉर्म भरना चाहते हैं । तो इसके के लिए कल से form भर सकते हैं . । बिहार बोर्ड के द्वारा आदेश दे दिया गया है bseb compartmenal फॉर्म भी चैलेंज के साथ भरा जाएगा जो विद्यार्थी चाहते हैं कि  दोबारा परीक्षा देकर पास करें तो इसके लिए वह कंपार्टमेंटल फॉर्म भर सकते हैं।  फॉर्म भरने के लिए साइबर  पर जाना होगा या आप स्कूल स्तर से भी कंपार्टमेंटल फॉर्म भर सकते हैं। 

 

किस-किस छात्र का नंबर बढ़ेगा

 

Bihar Vidyalay Pariksha Samiti ke dwara aspasht Taur per bataya Gaya kis chhatron ka number scootny karvane ke bad badhega kin ka Nahin badhega।

वैसे छात्र जो परीक्षा में अधिक बनाए हैं। लेकिन उन्हें नंबर कम मिला है। ऐसा  लगता है तो उन्हें चैलेंज करवाना चाहिए यानी scrutiny करवाना चाहिए. Scrutiny कराने के बाद उनका नंबर बिल्कुल रूप से बढ़ेगा।

बिहार बोर्ड के द्वारा कॉपी का मूल्यांकन तो नहीं किया जाएगा। लेकिन सभी विषय का नंबर को जोड़ कर देखेगा ।  जोड़ने के क्रम में अगर किसी भी प्रकार की दिक्कत हुई है। तो उसे सुधार कर दिया जाएगा।

नंबर यहां पर बढ़ने की बात होगी घटने के बाद कहीं से नहीं अगर आपके मन में चल रहा है कि number घट सकता है। तो बिल्कुल गलत है।

नंबर घटता नहीं है – बल्कि बढ़ता ही है । या फिर बराबर रहता है। यानि उतना ही रहता है। 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

क्या इंतज़ार कर रहे हो? अभी डेवलपर्स टीम से बात करके 40% तक का डिस्काउंट पाएं! आज ही संपर्क करें!