Class 10 Hindi Board model Question with Answer- 2023 ।। By-madhav sir

Class 10 Hindi Board model Question with Answer- 2023 ।। By-madhav sir

 

Hindi important PDF

 

1.निम्नलिखित प्रश्नों में से किन्ही 5 प्रश्नों का उत्तर लगभग 20 से 30 शब्दों में दें

Q. (क)  मंगम्मा की बहू  नंजम्मा ने अपनी सास से  समझौता क्यों  कर लिया? 

उत्तर 👉🏾 मग्मा की बहू  नंजम्मा अपनी सास से इसलिए समझौता कर लिया क्योंकि कहीं सास किसी दूसरे को रुपया ना दे दे इसके अलावा नंजम्मा चाहती थी थी कि सास हमारी किसी दूसरे के बहकावे में आकर भगाना जाए इसीलिए नंजम्मा अपनी सांसे समझौता कर ली।

(ख) शानदार लबादा किसका गिर जाएगा और क्यों?

उत्तर 👉🏾 कवि कहता है कि ईश्वर ही मनुष्य का निर्माता है, मनुष्य के जीवन की डोर है, उस ईश्वर के हाथ में है ,उसकी कृपा दृष्टि से ही मनुष्य को वह सब हासिल होता है जो वह चाहता है । इस प्रकार ईश्वर की शान शौकत मनुष्य पर ही आधारित है , ईश्वर की शानदार चोंगा मनुष्य के कारण ही है । ऐसी स्थिति में कवि कहता है, कि अगर मनुष्य ना रहेगा तो शान किस पर दिखाया जाएगा .अर्थात मनुष्य के अभाव में ईश्वर का शानदार लबादा उसका आभामंडल समाप्त हो जाएगा ।

(ग)  गांधी जी किस तरह के  सामंजस्य को भारत के लिए बेहतर मानते हैं क्यों?

उत्तर 👉🏾 गांधीजी प्राकृतिक सामंजस्य को स्थापित करने के पक्षधर थे हमारे देश में विदेशी भी आकर बस चुके हैं उनकी और हमारी संस्कृति में बह अनेक  आदान-प्रदान हो चुके हैं ऐसी संस्कृति के पक्षधर नहीं थे जिसमें एक प्रमुख संस्कृति बाकी को हजम कर जाए यानी कि टीम और बलपूर्वक कहीं समझते नहीं हो। 

(घ)  लेखक ने नया सिकंदर किसे कहा है और क्यों?

उत्तर 👉🏾 जो व्यक्ति भारत , के साहित्यक धार्मिक सांस्कृतिक प्राकृतिक एवं राजनीतिक गौरव पूर्ण इतिहास से अनाजान है  ।उसे नया सिकंदर कहां है।

(ड़) बिस्मिल्लाह खाॅं  किसको जन्नत मानते थे?

उत्तर 👉🏾 बिस्मिल्लाह खाॅं  शहनाई और काशी को जन्नत मानते थे ।

(च)  मछलियों को लेकर बच्चों की क्या अभिलाषा थी

उत्तर👉🏾 बच्चे चाहते थे कि एक मछली पाले और जब तब उससे खेले , इसलिए वह एक मछली को कुआं में  डालना चाहता था यही अभिलाषा  बच्चों की थी ।

 

(छ)  कोलकाता के दर्शकों की प्रशंसा का बिरजू महाराज के नर्तक जीवन पर क्या प्रभाव पड़ा?

उत्तर 👉🏾 कोलकाता के दर्शकों की प्रशंसा का बिरजू महाराज के जीवन में प्रभुत्व प्रभाव पड़ा।  उन्हें लगा कि वह कुछ है और कुछ कर सकता है, और इसके साथ ही वह काफी आगे भी बढ़ गए ।

(ज) बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की दृष्टि में आदर्श समाज कैसा होगा?

उत्तर 👉🏾 बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की दृष्टि में आदर्श समाज स्वतंत्रता समता और बंधुत्व पर आधारित होगा ।

(झ)  सेन साहब अपने ,खोखा ,को क्या बनाना चाहते थे?

उत्तर  खोखा सेन साहब का लड़का था। जिसे सेन साहब  बिजनेसमैन इंजीनियर बनाना चाहते था।

 

(ञ)  अपने शब्दों में पहली बार दिखे बहादुर का वर्णन करें।

उत्तर 👉🏾बहादुर ठिगने  कद का चकइठ एक लड़का था ।रंग गोरा था, और वह चिपटा मुंह का था ।  वह अपनी आंखें बुरी तरह मटका रहा था। उसने सफ़ेद निकर आधी बांह की सफेद कमीज और भूरे रंग का पुराना जूता पहना हुआ था। उसके गले में एस्कॉर्ट जैसा एक रुमाल बांधा था, पहली बार में वह ऐसा ही दिखा था । 

Class 10 Hindi Board model Question with Answer- 2023 ।। By-madhav sir

2 . निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लिखिए लगभग एक सौ शब्दों में

(क) काट दीजिए वह चुपचाप जान स्वीकार कर लेंगे पर निर्लज्ज अपराधी की भांति फिर छोड़ते ही सेंध पर हाजिर–– सप्रसंग व्याख्या करें  ।

उत्तर👉🏾 प्रस्तुत पंक्ति हमारी पाठ्यपुस्तक गोधूलि भाग 2 में संस्कृत हजारी प्रसाद द्विवेदी जी के निबंध नाखून क्यों बढ़ते हैं से लिया गया है।

लेखक कहता है कि नाखून बढ़ते हैं, मनुष्य उन्हें काट देता है। वे जरा भी चीं-चुपड़ नहीं करते, चुपचाप कट जाते हैं। किन्तु हैं निर्लज्ज, फिर उग आते हैं, ठीक उस निर्लज्ज अपराधी की भाँति जो दंड पाकर सजा भुगतते हैं किन्तु छूटते ही अपराध शुरू कर देते हैं।

वस्तुतः द्विवेदी यह बताना चाहते हैं कि मनुष्य अपने बढ़ते नाखूनों को काट कर अपनी बर्बर प्रवृत्ति को दूर करना चाहता है किन्तु अभी तक उसकी बर्बर वृत्ति समाप्त नहीं हुई, वह अहर्निश मारक अस्त्र-शस्त्रों के निर्माण में लगा है। लेखक इस पाशविक प्रवृत्ति को खत्म करना चाहता है। नाखून में अपराधी की उद्भावना नयी है।

(ख) भारत में सरकारी दफ्तरों में भ्रष्टाचार व्याप्त है ?  क्या आप इस कथन से सहमत हैं स्पष्ट कीजिए। 

उत्तर—आज भारत के सरकारी दफ्तरों में भ्रष्टाचार व्याप्त है, इसे कौन नहीं मानेगा? सर्वेक्षणों में भी यह तथ्य स्पष्ट है। अगर सर्वेक्षणों को राग-द्वेष का परिणाम मान लिया जाए तो इस बात से कौन इन्कार करेगा कि आजादी के तिरसठ वर्षों बाद भी करोड़ों लोग गरीबी रेखा के नीचे जी रहे हैं? बाढ़ आज भी लाखों आदमियों को लील जाती है, सूखा न जाने कितने लोगों को चबा जाता है। करोड़ों लोग गंदा पानी पीते हैं, बच्चे कुपोषण के शिकार हैं, करोड़ों घरों में बिजली नहीं है। हजार आदमी पर भी एक डॉक्टर नहीं है। हर गाँव तक . सड़क नहीं बनी। इतने साल हो गए, हर साल सरकार बजट बनाती है। इन मदों पर रुपये खर्च किए गए। कहाँ गए रुपये ? माना कि आबादी बढ़ी किन्तु इस संबंध में क्या कोई नीति बनी? रुपया सरकारी तंत्र के भेंट चढ़ गया। राज्यों की राजधानियाँ चौड़ी हो गई, नेता तोंदियल हो गए, नेताओं की समृद्धि में इजाफा हो गया, सरकारी कर्मचारियों का वेतन सुरसा की तरह बढ़ गया। यह सब क्या है ? अस्पतालों में लोगों को दवा नहीं, अदालतों में तारीख पर तारीख पड़ती जाती है, महँगाई का मिजाज सातवें आसमान पर है, सरकारी स्कूलों में शिक्षा नदारद है, दफ्तरों में बाबू अपनी जगह पर कब आएगा पता नहीं। यह सब क्या है? निश्चय ही सरकारी दफ्तरों में व्याप्त भ्रष्टाचार इन सबका मूल कारण है।

 

Class 10 Hindi Board model Question with Answer- 2023 ।। By-madhav sir

 

3.निम्नलिखित में से किसी एक पर निबंध लिखें

(क)  होली- विषय प्रवेश होलिका दहन महत्व एवं उपसंहार

विषय प्रवेश होली हास-उल्लास एवं रंग और मस्ती का त्योहार है। होली का आरम्भ वसन्त पंचमी से ही शुरू हो जाता है। पेड़-पौधे हँसने लगते हैं। मलयानिल पर्वत से आती वसंती हवा तन में नयी ऊर्जा और मन में उमंग भरने लगती है। गीत के बोल उमड़ने लगते हैं। घरों में, खलिहानों में, चौपालों में, ढोल बजने लगते हैं। झाल झनझनाने लगते हैं। बाहर गए लोग घर आने लगते हैं।

होलिका दहन : फाल्गुन की पूर्णिमा को होलिका दहन होता है। लोग महीनों पहले से ही लकड़ी लाकर इकट्ठा करते हैं और नियत समय पर लकड़ियों के ढेर की पूजा कर उसमें आग लगा दी जाती है। किसान अपने खेतों के नये अन्न लाकर इसमें गर्म कर आपस में बाँटकर खाते हैं।

महत्त्व : दूसरे दिन होली होती है। रंग और गुलाल का यह विशेष दिन होता है। सवेरे रंगों से होली खेली जाती है, दोपहर के बाद गुलाल की बारी आती है। हँसी मजाक का दौर चलता है, ठिठोली होती है। रंग और गुलाल डालकर लोग परस्पर गले मिलते हैं, खूब खाते और खूब खिलाते हैं। नये-नये वस्त्र पहनकर लोग घूमते और गाते हैं-‘खेलो रंग हमारे संग’ और ‘आज विरज में होली रे रसिया’ था तो होली सर्वत्र खेली जाती है किंतु ब्रज की होली का अपना रंग है। वहाँ लट्ठमार होती है रंग रंगी नारियाँ पुरुषों को लाठियों से मारती हैं, ऐसी मार जो प्रेम-पगी होती है। इससे चोट नहीं लगती आनन्द के रंग बिखरते हैं। कहते हैं, कृष्ण होली में गोपियों पर रंग डाल हो जाते थे और गोपियाँ उन्हें लट्ठ लिए खोजती चलती थीं।

इस प्रकार होली बड़ा ही रंगीन त्योहार है जो न सिर्फ दानवता पर मानवता की विजय के प्रतीक के रूप में है, अपितु आपसी वैर भाव भुलाकर मिलने मिलाने का त्योहार है। किंतु कुछ लोग इस दिन नशा पान कर सब गुड़ गोबर कर देते हैं। उपसंहार होली हमारा राष्ट्रीय त्योहार है कृषि प्रधान देश का,

कृषि कर्म की सम्पन्नता का, सांस्कृतिक पर्व। आइए, इसे पूरी गरिमा से मनाएँ।

(ख)आतंकवाद

विषय-प्रवेश : अखवार उठाइए और पढ़िए कि आतंकवादियों ने कश्मीर में तोड़ फोड़ की, इजरायल में तीन धमाके, अमेरिका निशाने पर सव . तो यह है आज बहुत सारे देश आतंकवाद से जूझ रहे हैं उनमें भारत सबसे ऊपर है।

आतंकवाद क्या है? प्रश्न उठता है कि आतंकवाद है क्या? वस्तुतः आतंकवाद वह विचारधारा है जिसमें देश की मुख्यधारा से अलग रहकर रे अपनी राजनीतिक इच्छापूर्ति के लिए, तोड़-फोड़, लूट-पाट, हत्या, नरसंहार या आगजनी के कार्य लुक छिपकर किए जाते हैं ताकि सरकार विकास कार्य न कर पाए और अन्ततः आर्थिक परेशानी एवं कानून और व्यवस्था के मोर्चे पर लगातार असफल होने से थककर आतंकवादियों की बात मान ले। 

कारण आतंकवाद के फैलने का मुख्य कारण है-गरीबी, भुखमरी, अशिक्षा और सबसे बढ़कर धार्मिक उन्माद भुखमरी के कारण भोले-भाले युवक-युवतियाँ धन के लोभ में तोड़-फोड़, मारधाड़ के लिए तैयार होते हैं तब उन्हें धार्मिक उन्माद की शराब पिलाई जाती है, जिससे वे होश- हवाश खोकर आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त हो जाते हैं। कश्मीर में आतंकवाद का यही रूप है। यही कारण है कि यहाँ रुपया पानी की तरह बहाने पर भी अपेक्षित विकास नहीं हुआ है।

प्रभाव, समाप्त करने के उपाय : जनता को भी सहयोग करना चाहिए और आतंकवादियों के सम्बन्ध में कोई भी सूचना सरकार को तत्काल देनी चाहिए। राजनीतिक दलों को भी अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए ऐसे कार्य न करने चाहिए जिसकी ओट में आतंकवादियों को छूट मिले

उपसंहार : यदि समय रहते शीघ्र कार्रवाई न की गई तो देश की अखंडता के लिए सबसे बड़ा खतरा दिनोदिन बढ़ता जाएगा।

(ग)  देश सेवा या देश भक्ति या देश प्रेम या समाज सेवा

एक कवि ने कहा है– “जो भरा नहीं भावों से, जिसमें बहती रसधार नहीं. हृदय नहीं वह पत्थर है, जिसमें स्वदेश का प्यार नहीं।”

समाजसेवा, देशसेवा, देशभक्ति, देशप्रेम मनुष्य को नैसर्गिक प्रवृत्ति है। पक्षियों को अपने घोंसले से प्यार होता है, पानी के बिना मछली नहीं जी सकती, पेड़-पौधे भी अपनी खास मिट्टी में ही उपजते हैं। फिर हम तो मनुष्य हैं। जिस धरती पर सरक सरक कर हम खड़े हुए हैं जिसका अन्न-जल ग्रहण किया है, जिसकी हवा में साँस लिया है, उससे प्रेम कैसे नहीं होगा ?

निवृत्ति देशभक्ति या समाज सेवा का अर्थ है देशवासियों को निःस्वार्थ सेवा। मुल्क के गरीबों की गरीबी, भुखमरी दूर करने का प्रयत्न, अंधविश्वास और रूढ़ियों से निकालने की कोशिश देश से भ्रष्टाचार, बेरोजगारी भगाने की चेष्टा और सताए हुए लोगों को ऊपर उठाने का कार्य अपने देश के सीमाओं को रक्षा और निष्ठापूर्वक कर्तव्य पालन देशभक्ति है। अतः देशभक्ति का अवसर सदा मौजूद रहता है. इसके लिए प्रतीक्षा की जरूरत नहीं है। देश में अगर कहीं भी अत्याचार हो रहा है, तो इसे दूर करने का प्रयत्न या इसके विरुद्ध आवाज उठाना भी देशभक्ति ही है।

देशभक्ति या समाज सेवा का भाव जिसमें होता है, वह देश के लिए हँसते-हंसते अपने को न्योछावर कर देता है और लोगों के मन-माँदर में प्रतिष्ठित हो जाता है। महाराणा प्रताप, छत्रपति शिवाजी, गुरुगोविन्द सिंह, झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई, भगत सिंह और गाँधी इसी कारण मरकर भी अमर हैं। किसी देश का इतिहास उसके देशभक्तों का ही इतिहास होता है। जहाँ कहीं देशभक्त होते हैं, वहाँ खुशहाली ही खुशहाली होती है। जिस देश में देशभक्त या समाज सेवी नहीं होते हैं, वहाँ गरीबी और शोषण का नंगा नाच देखने को मिलता है।

देशभक्त या समाज सेवी अपने इसी गुण के कारण देवताओं की कोटि में आता है, जिसके चरणों पर अपना मस्तक रखना लोग सौभाग्य समझते हैं। कहा गया है-

“मुझे तोड़ लेना वनमाली उस पथ पर देना तुम फेंक,

मातृभूमि पर शीश चढ़ाने जिस पथ पर जावें वीर अनेक।”

 

(घ)  महामारी या क्रोना वायरस

 Hindi important PDF

4. चरित्र प्रमाण पत्र निर्गत करने के लिए अपने प्रधानाध्यापक के पास एक चरित्र प्रमाण पत्र आवेदन लिखें

सेवा में, 

         श्रीमान् प्रधानाध्यापक महोदय,

(राजकीय रघुनंदन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय  समर्था समस्तीपुर) 

विषय : चरित्र प्रमाण पत्र निर्गत करने हेतु आवेदन-पत्र

 महाशय,

          विनम्र शब्दों में निवेदन करना है कि मैं आपके विद्यालय में नियमित रूप से अध्ययनरत रहकर प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुआ हूँ। मैं अपने विद्यालय की प्रत्येक गतिविध में हिस्सा लेता रहा हूँ। चाहे वह वाद-विवाद प्रतियोगिता हो या खेल या भाषण, चाहे सांस्कृतिक कार्यक्रम सबमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया हूँ। अब मैं आगे की पढ़ाई के लिए अन्यत्र जाना चाहता हूँ, जहाँ के लिए मुझे चरित्र प्रमाण-पत्र की आवश्यकता होगी।

           अतः निवेदन है कि उपरोक्त बातों पर ध्यान आकृष्ट करते हुए मुझे, चरित्र प्रमाण-पत्र यथा शीघ्र निर्गत कराने की कृपा करें, जिससे मैं आगे की पढ़ाई के लिए नामांकन करा सकूँ। इसके लिए सदा आपका आभारी रहूँगा।

                                   आपका आज्ञाकारी

                                        छात्र ;- कुमार माधव

                                          वर्ग;- ? 

Or

प्रिय शिक्षक के बारे में अपनी माता जी के पास पत्र लिखें

 

परीक्षा हॉल                                        समस्तीपुर दिनांक 1फरवरी 2023

 

पूजनीया माताजी,

सादर चरण स्पर्श ।

           मैं स्वस्थ हूँ। आशा है आपके साथ परिवार के सभी सदस्य सानन्द होंगे। मेरी पढ़ाई बहुत अच्छे ढंग से चल रही है। मुझे कभी भी निराशा और अवसाद नहीं हो पाता है। कारण कि मेरे विद्यालय में हिन्दी विषय के एक यादव सर हैं; वे सभी छात्र/छात्राओं को पुत्र/पुत्रीवत् समझते हैं। मुझे भी उनका विशेष स्नेह प्राप्त है। जीवन के सभी अच्छाइयों से हमें आशीषित करते हैं। भविष्य निर्माण हेतु सदैव प्रेरणा देते हैं। जब आप आयेंगी तो मैं उन्हें मिलावाऊँगा। आपको भी खुशी होगी।

अब मैं लिखना अंत कर रहा हूँ और आपसे आग्रह कर रहा हूँ कि पिताजी और दीदी को मेरा सादर प्रणाम और विवेक को शुभ प्यार बोलेंगी।

                                        आपका दुलारा

                                              कुमार माधव

 

5. मोबाइल फोन के दुरुपयोग पर 2 छात्रों के बीच संवाद लिखिए । 

राम:कहाँ किशोर, कैसे हो?

किशोर ; ठीक हूँ यारों। बस परीक्षा की तिथि सिर पर है। बहुत बेचैनी है।

राम;चिंता करने से कुछ नहीं होगा। परीक्षा तो निश्चित तिथि पर ही होगी। तुम्हें समय सीमा के अंदर पाठ की पुनरावृत्ति करनी होगी।

किशोर;लेकिन मैं और मेरा मोबाइल ? -लगता है ” मेड फॉर इच अदर’। मैं क्या करूँ? दिन-रात मोबाइल के साथ ऑन रहता हूँ।

राम;यह तो बहुत ही गलत बात है। मोबाइल फोन पर लगातार आते मैसेज, फोन तो तुम्हें पढ़ने ही नहीं देंगे। मैं तुम्हें एक सलाह देता हूँ। सच्चा दोस्त समझकर |

किशोर;बता मेरे भाई! मेरी मदद कर। फेल हो गया तो कहीं मूँह दिखाने लायक नहीं रहूँगा। मम्मी-पापा को मुझसे बड़ी उम्मीद है।

Class 10 Hindi Board model Question with Answer- 2023 ।। By-madhav sir

 

राम;मेरी सुन मोबाइल बन्द कर अपनी मम्मी को दे दे। उसका ध्यान मन से हटा। समझ कहीं खो गया।

किशोर; लेकिन मन की बेचैनी ? उसका क्या करूँ?

राम: एक तरीका और है। प्रतिदिन समय-सीमा निर्धारित कर कुछ देर के लिए मम्मी से माँग ले। लेकिन बहुत की ईमानदारी से वापस भी कर देना। फेसबुक और गूगल तो खोलना ही नहीं। दोनों ही जादूगर है।

किशोर; ठीक कहते हो। आज ही मम्मी को मोबाइल दे दूँगा।

राम;चलता हूँ दोस्त! ढेर सारी शुभकामनाएँ।

किशोर ;- राधे राधे । धन्यवाद ।

 

यह सभी प्रश्न बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए रामबाण सिद्ध होने वाला है इसलिए आप लोग पूर्ण विश्वास के साथ इन सभी प्रश्नों को लिख कर रट जाइए।

 

Class 10 Hindi Board model Question with Answer- 2023 ।। By-madhav sir

 

 

74
Created on By Madhav Ncert Classes

Class 12 Biology Test Or Quiz chapter- वंशागति और विभिनता का सिद्धांत

1 / 30

मशहूर वैज्ञानिक मेंडल मुख्यतः जाने जाते हैं अपने

2 / 30

यदि माता का रक्त समूह ‘O’ तथा शिशु का भी रक्त समूह ‘O’ हो तो पिता का रक्त-समूह क्या होगा ?

 

3 / 30

वर्णांधता में रोगी नहीं पहचान पाता है

4 / 30

मनुष्य में सबसे अधिक होने वाला कैंसर है ?

5 / 30

गुणसूत्र प्रारूप 2n-1 को कहा जाता है

 

6 / 30

डेंगू बुखार किसके कारण होता है ?

7 / 30

मेंडल के स्वतंत्र अपव्यूहन (law of segregation) महत्त्वपूर्ण है :

 

8 / 30

इनमें से कौन वैश्विक (सर्वमान्य) रक्तदाता समूह है

 

9 / 30

हिस्टामिन संबंधित है :

10 / 30

हँसियाकर रुधिराणु अरक्तता में अमीनो अम्ल संघटक होता है।

 

11 / 30

टीकाकरण एक व्यक्ति को रोग से बचाता है, क्योंकि वह

 

12 / 30

क्रासिंग ओवर इनमें से किस अवस्था में होता है

 

13 / 30

क्लाइनफेल्टर्स सिंड्रोम का गुणसूत्र घटक है :

 

14 / 30

रक्त समूह की जाँच में प्रयुक्त एन्टीसिरम में पाया जाता है :

 

15 / 30

उत्परिवर्तन प्रेरित किए जा सकते हैं :

 

16 / 30

डाउन सिंड्रोम है

 

17 / 30

इनमें से किस रोग हेतु एलिसा (ELISA) जाँच करना चाहिए

18 / 30

द्विसंकर क्रॉस में अनुलक्षणी (फीनोटीपिक) अनुपात होता है:

19 / 30

मेंडल ने प्रस्तावित किया :

 

20 / 30

कैंसर का कारक है:

 

21 / 30

.एक बिन्दु उत्परिवर्तन है :

 

22 / 30

मानव रूधिर वर्ग कौन-कौन से हैं ?

 

23 / 30

हीमोफीलिया किस तरह की बीमारी है?

 

24 / 30

पूर्ण लिंकेज दिखाई पड़ती है

 

25 / 30

इनमें से कौन यौन संबद्ध गुण है

 

26 / 30

क्रिसमस रोग’ का दूसरा नाम है

 

27 / 30

मानव रुधिर AB वर्ग में

 

28 / 30

युग्मन एवं विकर्षण के सिद्धांत को किसने प्रतिपादित किया ?

 

29 / 30

रक्त समूह कितने प्रकार के होते हैं-

30 / 30

मेंडल ने चयन किया

 

Madhav ncert classes by- maDHAV sir

Your score is

The average score is 39%

0%

 

 

 

 

63
Created on By Madhav Ncert Classes

Class -10th Biology Test जैव प्रक्रम और नियंत्रण एवं समन्वय

1 / 22

आणविक ऑक्सीजन के उपलब्ध नहीं होने से पायरूवेट का परिवर्तन जंतुओं में किस यौगिक में होता है?

 

2 / 22

मनुष्यों में साँस लेने और छोड़ने की क्रिया को क्या कहा जाता है?

 

3 / 22

ग्रहणी भाग है

4 / 22

अमीबा में अधिकांश पोषण कैसा होता है?

 

5 / 22

तिलचट्टा में कितने जोड़े श्वास रंघ पाये जाते हैं?

 

6 / 22

किस प्रकार के श्वसन में अधिक ऊर्जा निकलती है?

 

7 / 22

स्वपोषी पोषण के लिए आवश्यक है

8 / 22

रक्त इनमें किसकी उपस्थिति के कारण लाल दिखता है?

 

 

9 / 22

इन्सुलिन की कमी के कारण कौन-सा रोग होता है ?

 

10 / 22

वृक्क किस तंत्र का भाग है ?

 

11 / 22

शरीर की प्रधान नियंत्रक ग्रंथि किसे कहा जाता है?

 

 

12 / 22

तंत्रिका कोशिकाएँ कितने प्रकार की होती हैं ?

 

13 / 22

बहुकोशिकीय जीवों में निम्न में से किस प्रकार का समन्वय पाया जाता है?

 

14 / 22

दो तंत्रिका कोशिका के मध्य खाली स्थान को कहते हैं-

 

15 / 22

निम्नलिखित में से कौन-सा पादप हॉर्मोन है?

 

16 / 22

वृक्क के ऊपर स्थित अंत:स्रावी ग्रंथि है-

 

17 / 22

वह संरचना जो उद्दीपन की पहचान कराती है, कहलाती है-

18 / 22

भोजन का पचना किस प्रकार की अभिक्रिया है ?

 

19 / 22

मानव में डायलिसिस थैली है-

 

20 / 22

ग्वाइटर अथवा घेघा पनपता है-

 

21 / 22

इनमें कौन फल पकाने के लिए प्रयुक्त होते है ?

 

22 / 22

अर्द्धचालक के रूप में उपयोग के लिए जर्मेनियम का शोधन किस विधि द्वारा का किया जाता है ?

 

Your score is

The average score is 53%

0%

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
The team at WTS provides professional services for the development of websites. We have a dedicated team of experts who are committed to delivering high-quality results for our clients. Our website development services are tailored to meet the specific needs of each project, ensuring that we provide the best possible solutions for our clients. With our extensive experience and expertise in the field, we are confident in our ability to deliver exceptional results for all of our clients.

क्या इंतज़ार कर रहे हो? अभी डेवलपर्स टीम से बात करके 40% तक का डिस्काउंट पाएं! आज ही संपर्क करें!