BSEB Board 10th Dummy registrations card download Link- 2024 ।। बिहार बोर्ड मैट्रिक डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड यहां से करे डाउनलोड

BSEB Board 10th Dummy registrations card download Link- 2024 ।। बिहार बोर्ड मैट्रिक डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड यहां से करे डाउनलोड

 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक पंजीयन जारी कर दिया है। जिसमें सुधार का मौका 19 जून तक दिया गया है। तो अब आप लोग को जल्दी से डाउनलोड कर लेना है। डाउनलोड करने का लिंक इस आर्टिकल में आपको बताया जाएगा । साथ ही डाउनलोड कैसे करना है । सुधार कैसे करें? इसकी जानकारी भी आपको दी जाएगी । साथ ही बता दें-  19 जून तक आप सुधार करवा सकते हैं इस तिथि को भी आगे बढ़ाया जाएगा। लेकिन आप लोग को समय रहते हुए समय से पहले सुधार करवा लेना है। अन्यथा बाद में आपको मौका नहीं मिलेगा। साथ ही वेबसाइट धीमी गति से काम करेगा तो उसमें आप डाउनलोड भी नहीं कर पाएंगे । इसलिए सारी जानकारी को समझने से पहले आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें । 

बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 में देने वाले विद्यार्थी को परीक्षा पैटर्न के बारे में अभी से ही जानकारी ले लेनी चाहिए ताकि वह परीक्षा की तैयारी सही ढंग से कर पाए और अच्छे से ले पाए इसके लिए आप नीचे देखें परीक्षा पैटर्न क्या रहने वाला है?  

लिए आप नीचे परीक्षा विवरणी रहने वाला देखें?  

 

 

 

 

Bihar Board 10th dummy registrations card 2024 overview

 

 

Name of the Article Bihar Board Exam- 2024
Type of the post 10th dummy registrations card
Correction last date 19 june
Dummy registrations Jari ho chuka hai
Download mode online
Correction mode online
Bseb official Link- biharboardonline.bihar.gov.in

 

 बिहार बोर्ड मैट्रिक डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड यहां से करे डाउनलोड

 

आप सभी परीक्षार्थी की जानकारी के लिए बता दें बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से दसवीं डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी कर दिया है।

इसे आप चाहे तो अपने स्कूल से भी प्राप्त कर सकते हैं। या ऑनलाइन माध्यम से आप मोबाइल या कंप्यूटर से डाउनलोड भी कर सकते हैं ।

डाउनलोड करने के बाद आप पहले यह सुनिश्चित करें। कि  रजिस्ट्रेशन कार्ड में किसी भी प्रकार की गलती तो नहीं है। नाम, पता ,पापा के नाम या जन्मतिथि या जो भी चीज आप को सुधार करवाना है। यहां तक कि विषय भी आप सुधार करवा सकते हैं । 

अभी आपको मौका है। अभी के बाद आपको मौका नहीं दिया जाएगा। इसलिए यह अंतिम मौका है ।  जिस विद्यार्थी को लगता है। कि हमें कुछ इसमें बदलाव करना चाहिए। वह सभी लोग 19 जून से पहले सुधार करवाये क्योंकि 19 june के  बाद भी मौका दिया जाएगा ।  लेकिन ऐसा एक संभावना बताया जा रहा है। 

 

 

Bihar board inter dummy registrations यहाँ से download करें

 

 दोस्तों आगे की जानकारी के लिए आपको हम बता दें बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से 12वीं कक्षा का डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड कर दिया उसे भी आप लोग डाउनलोड कर सकते हैं इंटर डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड सुधार ना कि किसी को भी बढ़ा दिया गया है तो आप लोग समय रहते हुए अपने स्कूल कॉलेज जाकर के रजिस्ट्रेशन कार्ड को सुधार करवाएं किसी भी प्रकार की गलती हो तो उसे आप सुधार करा सकते हैं बिना किसी परेशानी के इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है आगे आप नीचे जानेंगे मैट्रिक डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड कैसे आपको डाउनलोड करना है पुलिस को बताया गया जहां से आप भी कर सकते हैं। 

 

 

यहां से डाउनलोड करें इंटर डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड- Click Here

 

बिहार बोर्ड मैट्रिक डमी पंजीयन कैसे करें डाउनलोड

 

जानकारी के लिए बता दें-  बिहार बोर्ड मैट्रिक डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए-

•• सबसे पहले बिहार बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाए। जिसका लिंक नीचे दिया गया है ।

•• वहां जाने के बाद बिहार बोर्ड डमी रजिस्ट्रेशन 2024 पर क्लिक करें ।

•• वहां क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन होता है।

•• जिसमें आपसे कुछ जानकारी मांगा जाता है।

 

•• जिसमें कुछ जनकारी आपसे मांगा जाता है, जैसे नाम, पिता जी का नाम, जन्म तिथि आदि मांगा जाता है । 

•• जिसे भरकर के सर्च बटन पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन का डाउनलोड कर लेना हैं। 

 

 

Important Link-

Bseb official Link- Click Here
Dummy registrations Click Here
Direct Link- Click Here
Syllablus Click Here

 

 

 

Bihar board Exam- 2024 Exam- patterns

 

दोस्तों जानकारी के लिए बता दे- बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए परीक्षा पैटर्न में कुछ बदलाव अभिजीत कर दिया गया है जैसे प्रश्न में आओ प्रश्नों की संख्या दोगुनी नहीं रहने वाला है मतलब ऑब्जेक्टिव प्रश्न की संख्या दोगुना नहीं रहने वाला है। 60% और objective प्रश्न पूछे जाएंगे । 40% सब्जेक्ट प्रश्न पूछे जाएंगे। मतलब 100 नंबर के परीक्षा में 100 objective question नहीं पूछे जाएंगे। मात्र 60 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे । जिसमें से 50 प्रश्नों का जवाब देना होगा। 

 

वही प्रैक्टिकल वाले विषय की बात कर लेते हैं 80 नंबर के परीक्षा में 48 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे ।  जिसमें से 40 प्रश्नों का जवाब देना होगा। 

 

Note ;- यह सभी जानकारी ऊपर जो दिया गया है। ताजा अपडेट के अनुसार बताया गया है। इसमें अगर कोई अपडेट आगे आती है।

तो हम आपको सबसे पहले बताएंगे। इसलिए आप लोग हमारे व्हाट्सएप से जब से जुड़ जाएं । और इस पोस्ट को आगे भी शेयर करें। 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

क्या इंतज़ार कर रहे हो? अभी डेवलपर्स टीम से बात करके 40% तक का डिस्काउंट पाएं! आज ही संपर्क करें!