You are currently viewing BSEB 10th ;- मैट्रिक रिजल्ट में नंबर बढवाने  का मौका  ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया देखें

BSEB 10th ;- मैट्रिक रिजल्ट में नंबर बढवाने का मौका ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया देखें

BSEB 10th ;- मैट्रिक रिजल्ट में नंबर बढवाने का मौका  स्कूटनी के लिए 2 April से करें ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया देखें। 

 

कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा का आवेदन 2 से 6 अप्रैल तक परीक्षा कब होगी किस आधार पर पूरी प्रक्रिया नीचे समझें👇

Biharboard matric result 2022;

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक परिणाम 31 मार्च को घोषित किया जा चुका है। 

वही बात किए तो इस बार की परीक्षा में कुल 79.88% विद्यार्थी सफल हुए हैं। 

इस बार की परीक्षा का जारी परिणाम से जो भी छात्र और संतुष्ट हैं वह इसके लिए नंबर बनवाने का मौका हाथ से ना जाने दे और वह नंबर बढवाने के लिए स्कूटनी आवेदन कर सकते हैं, 

 

 

स्कूटनी के लिए आवेदन प्रक्रिया समझे, 

 

 

असंतुष्ट छात्र ऐसे कर सकते हैं आवेदन

जो परीक्षार्थी अपने रिजल्ट से और संतुष्ट हैं वह अपने आंसर शीट के स्कूटनी कराने करवा सकते हैं इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 2 अप्रैल से शुरू हो रहा है यानी कल से, 

कल से आवेदन प्रक्रिया 8 अप्रैल तक कर सकते हैं परीक्षार्थी । 

 

बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर जी Scrutiny के बारे में क्या बताएं

Biharboard अध्यक्ष आनंद किशोर जी ने बताया कि 2 अप्रैल 2022 से परीक्षार्थी स्कूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं ।

उन्होंने बताया कि परीक्षार्थी किसी विषय में यानी किसी भी सब्जेक्ट के अंकों स संतुष्ट नहीं है तो कल से वह आवेदन 8 अप्रैल तक कर सकते हैं इसमें उनकी कॉपियों का नंबर चेक किया जाएगा, 

 

वही इसके लिए प्रति विषय उन्हें ₹70 शुल्क देना होगा। 

 

कैसे छात्रों के कॉपी में नंबर बढ़ेगा? 

जो छात्र अपने नंबर से  असंतुष्ट हैं, उनके कॉपियों में किस आधार पर और कैसे छात्रों की कॉपियों नंबर बढाया जाएगा ।

इस पर बिहार बोर्ड के द्वारा क्या बताएं गया तो वह तो जान  ले कि वहीं छात्रों के कॉपी में नंबर बढेगा जिनके कॉपियों  के नंबर टोटल अंक जोड़ने में गलतियां हुई है,

ऐसे छात्र के अंक को पुनः चेक करने के बाद यदि बढता है तो उन्हें बढ़ाया जा सकता है । 

लेकिन यहां पर स्पष्ट कर दिया गया है कि किसी भी छात्र का नंबर यहां पर भी सकता है भी सकता है या फिर सामान्य भी रह सकता है इसके लिए छात्र स्वयं जिम्मेदार होंगे। 

 

  1. New Link Active
Click Here
How to apply Click Here
Scrutiny apply– Click Now

 

इस बार के मैट्रिक रिजल्ट जारी करने के बाद लड़कियों का जलवा देखा गया इस बार के टॉपर रामायणी ray  औरंगाबाद की लड़की है, जिन्हें कुल 500 अंकों में 487 अंक प्राप्त हुआ है । वहीं दूसरे टॉपर की बात करें तो रजौली के सोनिया कुमारी है जिन्हें 486 अंक प्राप्त हुआ पूरे 500 मे।

 

स्कूटनी कराने में किस छात्र को नंबर बढ़ेगा; स्कूटनी के लिए आवेदन  हर वैसे छात्र को करना चाहिए जो अपने अंक से असंतुष्ट हैं!

जिन्हें लगता है कि हमारे अंक बढ़ सकते हैं ,तो वैसे छात्र निश्चित रूप से आवेदन करें। बढाया जाएगा, वैसे छात्र-छात्राएं बिहार बोर्ड के द्वारा कल 2 अप्रैल से 8 अप्रैल तक स्कूटनी के लिए आवेदन मांगा गया है।

इसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं, इसकी पूरी प्रक्रिया लिंक एक्टिव होते ही आपको बता दिया जाएगा तो आप लोग निश्चित रूप से करें इसमें आपका नंबर बढ़ाया जाएगा।

यह बिहार बोर्ड का सबसे बड़ा फैसला है जो बच्चे के कॉपी में नंबर बढेगा उसको बढ़ाया जाएगा । 

 

कंपार्टमेंटल सहा विशेष परीक्षा का आवेदन भी दो अप्रैल से 6 अप्रैल तक मांगा गया है।

जिनकी परीक्षा अप्रैल के अंतिम   सप्ताह तक लिया जाएगा और वैसे छात्र-छात्रा इसके लिए आवेदन कर सकते हैं जो 1 से अधिक विषय में फेल हो चुके हैं ,तो वैसे छात्र छात्राओं को अपने पूरे 1 साल को बचाने के लिए यह आवेदन कर सकते हैं। 

 

कुछ अपनी बातें आप सभी के लिए- मैट्रिक का रिजल्ट ही जीवन का सफलता का कोई पैमाना नहीं है, मैट्रिक रिजल्ट ही जीवन की सफलता का कोई पैमाना नहीं है। इसलिए आप लोग हताश ना हो, जिन्होंने इन परीक्षाओं में असफलता को झेले हैं ,वैसे छात्र-छात्राओं से मेरा कहना है, कि वह छात्र-छात्राएं हताश ना हो जीवन में कई ऐसे परीक्षा आएंगे जिनमें आपको कुछ अच्छे करने का मौका मिलेगा।

इसके लिए आप बिना सोचे समझे कोई गलत कदम ना उठाएं यह मेरी ओर से आप लोग से विनती है साथ ही साथ आप लोग  उदाहरण के तौर पर समझ सकते हैं कई ऐसे महान पुरुष हैं, ex-आइंस्टीन  जैसे ही कई ऐसे हैं लोग जिन्होंने परीक्षा में फेल होने के बाद भी और असफलता के बाद भी इतिहास रच कर गए। 

 

 

Leave a Reply