You are currently viewing BSEB 10th Result ;- मैट्रिक रिजल्ट में असंतुष्ट छात्र अपना नंबर कैसे बढ़ाए जाने इसकी पूरी प्रक्रिया क्या है?

BSEB 10th Result ;- मैट्रिक रिजल्ट में असंतुष्ट छात्र अपना नंबर कैसे बढ़ाए जाने इसकी पूरी प्रक्रिया क्या है?

BIHAR BOARD 10th Result ;- मैट्रिक रिजल्ट में असंतुष्ट छात्र अपना नंबर कैसे बढ़ाए जाने इसकी पूरी प्रक्रिया क्या है? 

 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा बृहस्पतिवार को मैट्रिक result जारी कर दिया गया है । 

 

रिजल्ट जारी करते हैं काफी परीक्षार्थियों में खुशियां देखा गया तो वहीं कई के बच्चे में निराशा भी देखा गया जितने भी छात्र अपने नंबर से असंतुष्ट हैं ।

वहअसंतुष्ट ना हो निराश ना हो उनका नंबर किस प्रकार से बढ़ाया जाएगा ,वह कैसे परीक्षा को पास कर पाएंगे और वह अपनी साल को बचा पाएंगे इसकी पूरी जानकारी समझे

 

Biharboard matric result-2022

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में इस बार कुल 16 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे । जिनमें से 12 लाख के आसपास परीक्षार्थी सफल हुए जिसमें से 400000 परीक्षार्थी फर्स्ट अंक हासिल किए।

वहीं 500000  2nd बच्चे सहित 4 लाख  3rd  डिवीजन बच्चे पास हुए बात कर लेते हैं,

जो भी छात्र को कम नंबर आए हैं वह अपने नंबर से असंतुष्ट है ,तो वह नंबर कैसे बढ़ा पाएंगे तो इसके लिए भी बिहार बोर्ड के द्वारा कई ऐसे मौके दिए जाते हैं, जिससे परीक्षार्थी अपना अंक बढ़ा सकते हैं । 

 

असंतुष्ट छात्र क्या करें? 

जो भी परीक्षार्थी अपने अंक से असंतुष्ट हैं, वैसे छात्र छात्राओं के द्वारा बिहार बोर्ड के द्वारा एक मौका दिया जाता है ।

जिसमें वह चैलेंज करवा सकते हैं अर्थात स्कूटनी के माध्यम से वह अपना अंक बढवा सकते हैं।

यदि आपको लगता है कि किसी विषय में हमें अधिक आता तो ऐसे में आप स्कूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

Scrutiny   के लिए आवेदन करने की तिथि जल्द ही बिहार बोर्ड के द्वारा घोषित किया जाएगा, तो आप वहां से कर सकते हैं  हर एक विषय पर आपको लगभग ₹70 के आसपास लगेगा।

तो ऐसे में आप कर सकते हैं और वही बता दें कि जो छात्र 2 से अधिक विषय में फेल है, तो वो  भी कंपार्टमेंट एग्जाम देकर अपने साल को बर्बाद होने से बचा सकते हैं ,परीक्षा कब से होगी इसकी जानकारी दिया जाएगा। बिहार बोर्ड की दौरा जल्द ही स्कूटनी कराने का तिथि एवं compartment परीक्षा की डेट घोषित करेंगे,

वैसे आम रूप से बिहार बोर्ड के द्वारा मई महीने में मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा लिया जाता है। 

 

New Link Active Click Here
How to apply Click Here

 

 

बिहार बोर्ड के गलती के कारण छात्र निराश;-  बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट जारी होने के बाद ,बिहार के सभी छात्र छात्राओं का आरोप है, बिहार बोर्ड की है गलती जब कॉपी में हमने लिखे हैं अच्छे तो फिर हमें नंबर  कम क्यों है।

कम तो ऐसे में  छात्र घबराए नहीं और निराश ना हो। वैसे छात्र इसके लिए scrutiny करवा सकते हैं  .।

इस scrutiny के माध्यम से आपका नंबर बिल्कुल तरह से बढ़ेगा हर एक छात्र का नंबर बढ़ेगा।

तो इसके लिए जैसे scrutiny के लिए लिंक एक्टिव होता है, आपको यहां पर फिर से बता दिया जाएगा।    इसके के लिए बार- बार इस पेज पर आकर बने रहे  आप ताजा करें आपको यहां से लिंक मिलेगा जैसे ही एक्टिव होता है , scrutiny एवं कंपार्टमेंटल परीक्षा की सूचना बिहार बोर्ड द्वारा जल्द ही जारी किया जाएगा। 

अभी का ताजा अपडेट मैट्रिक रिजल्ट असंतुष्ट छात्र 2 अप्रैल से कर सकेंगे स्कूटनी और कंपार्टमेंटल की आवेदन

 

 

Scrutiny के लिए आवेदन कब से शुरू होगा? 

बता दें कि बिहार बोर्ड के द्वारा जल्द ही इसकी सूचना जारी करेंगे । Scrutiny और कंपार्टमेंटल की परीक्षा कब लेनी है, इसके लिए किस प्रकार से आवेदन करना है ,इसकी पूरी जानकारी बिहार बोर्ड जल्द ही अपडेट किया करेंगे। जैसे ही बिहार के द्वारा बताया जाता है ,आपको सबसे पहले इस पोस्ट में देखने को मिल जाएगा, आप आवेदन कर सकते हैं ,आवेदन की प्रक्रिया क्या रहेगी । 

 

इस बार फिर से टॉपर लिस्ट में लड़कियों की संख्या अधिक: 

एक बार फिर से बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में लड़कियों ने मारी बाजी और टॉप टेन में जगह बनाई वहीं बात के रामायणी राय जो बिहार बोर्ड के फर्स्ट टॉपर हैं जिसे 487 अंक प्राप्त हुआ है। इसी प्रकार टॉपर लिस्ट देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 

 

 

 

Matric Toppers List 2022 Click Here

 

 

हम सभी जानते हैं कि बिहार बोर्ड के द्वारा इस बार बहुत पहले हर वर्ष से पहले Result- जारी कर एक बहुत बड़ा इतिहास बनाए हैं।

तो इसी बीच कई बच्चे को  असंतुष्ट कर गए हैं ,जिस बच्चे ने कॉपी में अच्छे से लिखें  उन्हें भी कम अंक मिले तो  बिहार बोर्ड की अगली घोषणा  scrutiny को लेकर क्या होती है?  हम लोग जानते हैं अगले post मे

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply