Bihar D. El. Ed Results 2023 । बिहार डीएलएड रिजल्ट इस दिन होगा जारी ऐसे करें चेक

Bihar D. El. Ed Results 2023 । बिहार डीएलएड रिजल्ट इस दिन होगा जारी ऐसे करें चेक 

 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा डीएलएड परीक्षा लिया 2 महीना पूरा होने वाला है ।  रिजल्ट अभी तक जारी नहीं किया गया है। आप सभी के जानकारी के लिए बता दे- bihar d. El. Ed रिजल्ट कब होगा जारी? Bseb d. El. Ed परीक्षा का result के लिए आज की इस पोस्ट में हम उसी की जानकारी देने वाले हैं। साथ में रिजल्ट के लेकर के बिहार बोर्ड में क्या तैयारी की है। कब तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा । 

 

जानकारी के लिए बता दें – बिहार d. El. Ed Exam- 5 जून से 15 जून तक लिया गया था । जिसका एडमिट कार्ड 27 से डाउनलोड होना शुरू हो गया था ।  परीक्षा दिया हुआ 2 महीना करीबन पूरा जा रहा है।

फिर भी रिजल्ट अभी तक जारी नहीं किया गया है , और ना ही इसके संबंध में कोई अपडेट दी गई है। आखिर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा d.el.ed परीक्षा का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा।

 

बता दे- बिहार d.el.ed एंट्रेंस परीक्षा का आयोजन इस वर्ष पूरे बिहार में 15 जून तक हुआ था। जो 5 जून से शुरू हुआ था।  इसमें विद्यार्थियों की संख्या पिछले वर्ष की तुलना में कुछ कम रहा।

लेकिन जो भी विद्यार्थी d.el.ed परीक्षा दे चुके हैं . वह सभी अपने रिजल्ट के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं । तो आज के इस पोस्ट में उनका इंतजार समाप्त होने वाला है ।  अर्थात रिजल्ट का सही तिथि आपको पता चलने वाला है ।  कि Bihar d. El. Ed रिजल्ट कब होगा जारी?

 

 

 

यह भी देखें बिहार पुलिस एडमिट कार्ड डाउनलोड कैसे करें

 

 

यह भी देखें सीटेट  जुलाई परीक्षा एडमिट कार्ड जारी

 

बिहार डीएलएड रिजल्ट इस दिन होगा जारी ऐसे करें चेक

जानकारी के लिए बताते चले। बिहार डीएलएड परीक्षा का रिजल्ट से संबंधित कई ऐसा न्यूज़ सोशल मीडिया रिपोर्ट में देखा गया था। जिसमें बताया जा रहा था कि रिजल्ट 20 जून के बाद जारी किया जाएगा हालांकि ऐसा नहीं हुआ ।

बहुत सारे ऐसा न्यूज़ भी देखा गया जिसमें 24 जून रिजल्ट जारी होने की पूरी संभावना का कर बताया जा रहा था। लेकिन bihar d. El. Ed result जारी नहीं हो पाया। लेकिन सच्ची खबर के रूप में बता दिया जाए ।  तो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से ऐसा एक भी ऐसा न्यूज़ नहीं दिया गया था।

जिसमें यह बताया गया था कि bihar d. El. Ed  परीक्षा का रिजल्ट जून माह में जारी किया जाएगा। अभी वर्तमान अपडेट के बाद करे।

तो bihar d. El. Ed परीक्षा का रिजल्ट सितंबर माह में जारी होने की संभावना है।

वैसे बिहार बोर्ड चाहेंगे कि अगस्त के अंतिम सप्ताह तक d.el.ed परिणाम घोषित कर दें  , अगर सही समय से सब कुछ हो जाता है । तो बिहार d.el ed परीक्षा का परिणाम अगस्त के अंतिम सप्ताह में भी जारी की जा सकती है। 

 

Bihar d. El. Ed results 2023 overview

 

Name of the Articlebihar d. El. Ed results
Post typeD. El. Ed results
Exam- date5 june to 15 june 2023
Admit card downloadfrom 27 may 2023 
Exam- modeonline
Results modeonline
Result DateOctober 3rd week
Official Link-Click Here
Home pageClick Here

 

 

Bihar d. El. Ed results इस दिन होगा जारी 

 

जानकारी के लिए बता दे ;- बिहार डीएलएड एंट्रेंस परीक्षा का परिणाम अगस्त के अंतिम सप्ताह से लेकर सितंबर की पहले सप्ताह तक जारी होने की पूर्ण संभावना है। इसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से कोई ऑफिशल नोटिस जारी नहीं की गई है। अभी वर्तमान अपडेट्स के अनुसार आगे अगर इससे संबंधित कोई अपडेट्स आती है। तो वह आपको सबसे पहले टेलीग्राम ग्रुप में दिया जाएगा ।  इसके लिए आप लोग टेलीग्राम अवश्य ज्वॉइन करें। जिसका लिंक नीचे दिया गया है। 

 

Join teligram

 

Join whatsApp

 

 

Bihar d. El. Ed cut off kya hai 2023 मे

दोस्तों जानकारी के लिए बता दें :-  कि इस बार जो उम्मीदवार bihar d. El. एड एंट्रेंस परीक्षा दिए थे ।  उन सभी के लिए काफी खुशखबरी है। कि इस बार नेगेटिव मार्क्स नहीं दिया गया है। जितने भी प्रश्न बनाए होंगे।

उसमें से जो भी प्रश्न आपका सही हुआ होगा। उसके अनुसार कटऑफ इस बार रहने वाला है ।

वैसे सभी कैटेगरी के लिए कटऑफ अलग-अलग होता है। लेकिन जनरल के माना जाए तो 95 अंक से ऊपर का रहने वाला है।

वही obc के लिए 90 प्लस कट जाता है ।

यह पिछले वर्ष के अनुसार बताया जा रहा है । इस बार Bihar d. El. Ed cut off क्या रहने वाला है। ? इसकी जानकारी आपको आगे के post मे देखने को मिलेगा। 

 

 

What is, d. El. Ed, course

 

दोस्तों जानकारी के लिए बताते चलें तो डीएलएड कोर्स क्या होता है? D.el.ed कोर्स प्राथमिक विद्यालय में कक्षा 1 से लेकर 8 तक में पढ़ाने के लिए योग्यता पाने के लिए d.el.ed कोर्स किया जाता है  । यह कोर्स 2 साल का होता है। यह प्राइवेट और सरकारी कॉलेजों के द्वारा किया जाता है ।  D.el.ed कोर्स वही छात्र-छात्राएं कर सकते हैं. जो इंटर पास कर चुके हैं. कम से कम 45% अंक यदि उन्होंने 12th मे लाये हैं तो वह यह कोर्स कर सकते हैं। Bihar d. एल. Ed कोर्स करने के बाद उन्हें सीटेट परीक्षा पास करना होगा। जिसके बाद बीपीएससी के तहत उनका बहाली होगा। 

हाल फिलहाल सुप्रीम कोर्ट के द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि अब जो डेलेड कोर्स कर चुके हैं वहीं प्राथमिक विद्यालय कक्षा 1 से लेकर 5 तक के शिक्षक बन सकेंगे। b.ed वाले इस से बाहर हो चुके हैं। 

 

Important Link-

Official Link-Click Here
D. Dl. Ed resultClick Here
D. El. Ed cut offClick Here
D. El. Ed onlineClick Here
SyllabusClick Here
Latest updatesClick Here

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top