LNMU Part- 3 Exam- 2023 ।। फुल अंक लेने के लिए एक क्वेश्चन को कितने पेज में बनाएं ,जाने परीक्षा से जुड़े महत्वपूर्ण जानकारी

LNMU Part- 3 Exam- 2023 ।। फुल अंक लेने के लिए एक क्वेश्चन को कितने पेज में बनाएं ,जाने परीक्षा से जुड़े महत्वपूर्ण जानकारी

नमस्कार साथियों आप सभी का स्वागत है – एक नए पोस्ट में इस पोस्ट में आप जानेंगे ग्रेजुएशन में फुल अंक लेने के लिए आपको कैसे कॉपी को लिखना है? कैसे प्रश्न को बनाना है? एक प्रश्न कितने पेज में बनाना है ।जिससे आपको पूरा का पूरा अंक मिलेगा। तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े, और देखिए आपको कैसे पूरा का पूरा अंक मिलता है पूरा अंक लेने के लिए बस कुछ ट्रिक  को अपनाना पड़ता है। बाकी कुछ भी नहीं है। आसानी से आप फर्स्ट डिवीजन कर सकते हैं। 

 

 

यूनिवर्सिटी से जुड़े अपडेट के लिए आप हमें फॉलो कर सकते हैं नीचे दिए गए सोशल मीडिया से जुड़े

Lnmu teligramjoin Now
WhatsAppjoin Now
Facbook pageclick Here

 

फुल अंक लेने के लिए एक क्वेश्चन को कितने पेज में बनाएं ,जाने परीक्षा से जुड़े महत्वपूर्ण जानकारी

दोस्तों जानकारी के लिए बता दें -अगर आप पूरा अंक लेना चाहते हैं .तो

 

 

आपको एक प्रश्न को कितने पेज में बनाना चाहिए।

• सबसे पहले तो आप लोग को ध्यान रखना है।

• प्रश्न बनाने के लिए आपको दो पेन यूज करना है । ब्लैक एंड ब्लू जैसे आपको हैडलाइन black से दे  तो आप blue  पेन से ans दें और आंसर किसी एक पेन से लिखें। परीक्षा में जितना जल्दी आप लिखेंगे इतना जल्दी पेज भरेंगे । इन्हीं बातों को ध्यान रखना है ।

• एक प्रश्न को कम से कम आपको 4 पेज में बनाना है । यानी दो पन्ना।  अधिक से अधिक आप इसे 5 पेज 6 पेज में भी बना सकते हैं ।

• लेकिन अगर आप अच्छे अंक लाना चाहते हैं, फर्स्ट डिवीजन करना चाहते हैं।

• इसके लिए सभी प्रश्न का जवाब दें। अगर आप से 8 प्रश्न में से 4 प्रश्न बोला जा रहा है ,बनाने के लिए तो 4 प्रश्न का पूरा पूरा जवाब दें।

• अगर आप से आठ प्रश्न में पांच प्रश्न बोला जा रहा है, तो आप 5 प्रश्नों का जवाब देने का पूरा प्रयास करें।

• इससे आप फर्स्ट कर जाएंगे बिल्कुल रूप से किसी भी प्रकार की समस्या नहीं है। समय अवधि को भी ध्यान रखना है। 

 

उत्तर लिखते समय ध्यान रखें , writing speed आपका सही होना चाहिए . साथ ही headline देने के बाद एक लाइन आप छोड़कर लिखेंगे .

तो जल्दी से page भरेंगे. इस तरह से अपना दिमाग का इस्तेमाल करना है। प्रयास यह करना है  कि कम से कम एक प्रश्न को 5 पेज में उत्तर दें। फिर आप देखिए कैसे फर्स्ट करते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण यह भी ध्यान रखना है कि थोड़ा कम भी लिखे लेकिन सभी प्रश्न को आप कॉपी मे लिखे , मतलब पांच प्रश्न अगर कहा गया है।  5 प्रश्न का उत्तर थोड़ा-थोड़ा जरूरत दे। कम से कम थोड़े भी  अंतिम प्रश्न का जवाब एक पेज में भी जरूर लिखे यानी पांचवा प्रश्न पर एक पेज में भी आंसर दे दे। 

 

 

Lnmu omr sheet किस पेन से भरे 

 

आप सभी दोस्तों को बता दें ओएमआर शीट जब भरते हैं। आप जहां पर यूनिवर्सिटी रोल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर भरते हैं। तो गोला को रंगने के लिए ब्लू पेन का प्रयोग कभी भी ना करें वहां पर प्रोफेसर साहब आपको डांटेगे भी ।

इसलिए ब्लैकपेन ही ले जाएं ध्यान रखें कॉपी में उत्तर आप blue-black दोनों में से किसी भी कलम से दे सकते हैं। लेकिन omr sheet  भरते हैं ,और आप ग्रेजुएशन के छात्र हैं. तो ब्लैक पेन का ही प्रयोग करें।

इस बात को हमेशा ध्यान रखें।

वैसे आप पार्ट-3  के विद्यार्थी हैं । आपको इस बात का ज्ञान भी होगा । साथ ही इसे आप आगे भी शेयर करें ताकि और भी विद्यार्थी को पता चले। 

 

 

 

LNMU part-3 में फर्स्ट करने के लिए कितना अंक चाहिए

 

आप सभी को जानकारी के लिए बता दें पार्ट-3 में अगर आप परीक्षा दे रहे हैं. तो आप अगर फर्स्ट करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको 480 अंक लाना अनिवार्य है।

480 के ऊपर ही आप फर्स्ट कहलायेंगे । इससे कम 2nd divission कहलाएंगे । कहने का अर्थ lnmu Part- 1,2,3  मिलाकर 480 आपको लाना है।

ना कि पार्ट 3 में अगर तीनों पार्ट मिलाकर 480 से ऊपर अंक आ जाता है । तो आप फर्स्ट डिवीजन की श्रेणी  में आएंगे

 

Lnmu Part- 3 Exam- 2023 

 

जानकारी के लिए बता दें 12 मई से पार्ट 3 परीक्षा शुरू हो रहा है। इसमें आपको इन सभी नियम को अपनाना है । फिर आप अच्छे से अच्छे अंक ला सकते हैं। ग्रेजुएशन में फर्स्ट करने के लिए हमेशा यह ध्यान रखें परीक्षा में सभी प्रश्न को बनाने का प्रयास जरूर करें.।

 

 

How to download LNMU Part- 3 Admit card 

अगर आप पार्ट 3 का एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं. तो इसके लिए नीचे लिंक दिया गया है डायरेक्ट लिंक है यहां पर क्लिक करेंगे।

तो आप के समय नया पेज ओपन होगा जिसमें आपसे यूनिवर्सिटी रोल नंबर और मोबाइल नंबर मांगा जाएगा मोबाइल नंबर, जब आप परीक्षा फॉर्म भरे थे ,lnmu Part- 3 में तो वहां पर जो नंबर दिए थे .

वही नंबर आपको देना है .

इतना करने के बाद आपको डाउनलोड एडमिट कार्ड पर क्लिक करें  ।

क्लिक करने के साथ ही आपके सामने एडमिट कार्ड आ जाएगा ।

इसे आप प्रिंट आउट निकाल सकते हैं, या स्क्रीनशॉट लेकर भविष्य के लिए सुरक्षित रखें । 

 

LNMU Part- 3 Admit card – Click Here

 

 

 

 

Guess Question – Click Here

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top