You are currently viewing NCTE Latest Updates;- दो वर्षीय B.ed एडमिशन पर सत्र 24 से लगी रोक। अब 4 साल का होगा B.ed

NCTE Latest Updates;- दो वर्षीय B.ed एडमिशन पर सत्र 24 से लगी रोक। अब 4 साल का होगा B.ed

NCTE Latest Updates;- दो वर्षीय B.ed एडमिशन पर सत्र 24 से लगी रोक। अब 4 साल का होगा B.ed

हेलो दोस्तों नमस्कार आप सभी का स्वागत है कि नहीं पोस्ट में आज किस पोस्ट में हम बात करेंगे । Ncte अर्थात राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के द्वारा B.Ed कोर्स अब 4 साल कर दिया गया है। इसके बारे में पूरी जानकारी हम इसमें बताएंगे किस स्तर के लिए 4 वर्ष किया गया है ,और किस स्तर के लिए B. Ed कोर्स को दो वर्ष ही रखा गया है .

 

 

सभी जानकारी आपको इस पोस्ट में विश्लेषण के साथ बताया जाएगा। बहुत सारा ऐसा सोशल मीडिया पर न्यूज़ वायरल हो रहा है । कि बीएड कोर्स और 4 साल का हो गया है । लेकिन इसके पीछे कुछ सच्ची जानकारी  है, जो कहीं पर भी देखने को नहीं मिलता है।।आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे ।

इंटर स्तर पर B. Ed कितने साल का रहेगा, वही ग्रेजुएशन के बाद B.Ed कितने साल का रहने वाला है . वही पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर पर B. Ed कोर्स कितने सालों का रहने वाला है।  सभी जानकारी National Council for  Teacher Education राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद  के माध्यम से ऑफिशल नोटिस के तहत दिया गया है। जो जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं । अगर आप भी सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं। और इससे संबंधित सभी जानकारी लेना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े। 

 

बिहार बोर्ड यूनिवर्सिटी एवं अन्य सरकारी योजना से जुड़े सभी जानकारी के लिए आप इस ग्रुप से अवश्य जुड़े जहां पर आपके ऑफिशल नोटिस के तहत सभी जानकारी का नोटिस सबसे पहले दिया जाता है–

Teligram Join Now
WhatsApp Join Now

 

NCTE New Guidlines For B. Ed Course Highlights

Institute Name

National Council for Teacher Education (NCTE) 
Name of the Article NCTE New Rules – Bed Course 4 years 
 

Post Type

– दो वर्षीय B.ed एडमिशन पर सत्र 24 से लगी रोक। अब 4 साल का होगा B.ed
Category Latest News
Course Name B. Ed
Course Time 4 Year 
Official Notice Download Now
Official website ncte.gov.in

 

 

 

 दो वर्षीय B.ed एडमिशन पर सत्र 24 से लगी रोक। अब 4 साल का होगा B.ed

दोस्तों आप सभी का सवाल होता है। कि अगर हम 2024 से पहले B. Ed कोर्स कर रहे हैं ,या कर लिए हैं . तो इस पर कोई प्रभाव पड़ेगा या नहीं पड़ेगा, तो इसके बारे में भी पूरी जानकारी विश्लेषण के साथ हम आपको बताएंगे।

जो की राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद National Council for Teacher Education द्वारा बताया गया है। वही जानकारी आपको इस आर्टिकल में भी बताया जाएगा। .2024 के बाद यानी 24 से जो भी छात्र-छात्राएं B. Ed कोर्स करते हैं। तो उन्हें अब 4 साल तक कोर्स करना होगा अब जानकारी के लिए बता दें- ग्रेजुएशन के छात्र अगर हैं । तो आपके लिए bed कोर्स कितने साल का रहने वाला है । तो इस पर अभी विशेष कोई मंथन नहीं करना है । आपको  स्पष्ट रूप से समझ  लेना है।

अगर आप इंटर के बाद B. Ed करना चाहते हैं। तो 4 साल का कोर्स करना पड़ेगा। वहीं अगर आप ग्रेजुएशन के बाद B.Ed करते हैं। तो 2 साल का होगा । वही Pg के बाद अगर आप करते हैं। तो 1 साल का B. Ed कोर्स होगा।

हालांकि इस पर कोई विशेष जोर नहीं दिया गया है लेकिन ऐसा ही शेड्यूल आगे रहने  की संभावना है

हालांकि नोटिस में आप इसे भी आसान ज्यादा विश्लेषण के साथ समझ सकते हैं नोटिस नीचे दिया गया है। 

 

NCTE – राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा जारी ऑफिऑफिसियलस नोटिस यहां देखें

 

दोस्तों आप सभी की जानकारी के लिए बता दें- राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा जारी ऑफिशल नोटिफिकेशन अगर आप देखना चाहते हैं। तो यहां पर देख सकते हैं .इस नोटिस में अंग्रेजी में स्पष्ट तौर पर बता दिया गया है। क्या-क्या बदलाव हुआ है ,और अब B.Ed कोर्स कितने सालों का रहने वाला है। इसे आप हिंदी में भी यहां पर देख सकते थे । हालांकि यही सर जानकारी आपके ऊपर में भी बताया गया है । तो उसे भी आप समझ सकते हैं। 

 

B.Ed 4 वर्ष  कोर्स से कंफ्यूज छात्र इस जानकारी को अवश्य देखें

 

आप सभी के जानकारी के लिए बता दे – B. Ed 4 वर्ष का हो गया है . यह किसके लिए है . अर्थात यह किन छात्र-छात्राओं पर लागू होगा। जिससे काफी लोग कंफ्यूज हैं। B.ed 2 साल का ही कोर्स होगा। यदि दिव्यांगजन विद्यार्थी जैसे कि गूंगे, बहरे, अंधे विद्यार्थी अगर B.ed करेंगे तो उनके लिए B.ed 4 साल की होगी बाकी सब पहले जैसा ही सामान्य रहेगा बदलाव B.ed स्पेशल एजुकेशन में किया है। ‍‌ जैसा कि लेटर में ऊपर ही लिखा हुआ है यह क्या लेटर जारी दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा जारी किया गया। 

 

Useful Link-

Home page Mnc Classes
Official website Click Here
Sarkari Yojna Click Here
Bseb updates Click Here

 

 

Leave a Reply