You are currently viewing MANREGA JOB Card 2022 ;- मनरेगा जॉब कार्ड वालों के लिए सरकार की ओर से नई योजना की शुरुआत

MANREGA JOB Card 2022 ;- मनरेगा जॉब कार्ड वालों के लिए सरकार की ओर से नई योजना की शुरुआत

MANREGA JOB Card 2022 ;- मनरेगा जॉब कार्ड वालों के लिए सरकार की ओर से नई योजना की शुरुआत। 

 

हम सभी को पता है भारत एक ऐसा देश है जहां पर बेरोजगारों की कमी नहीं है और इसी बीच सरकार की एक नई नई योजना यहां पर लाई जाते हैं जिसके तहत वे रेलगाड़ियों को दूर किया जाए इसी के तहत आज हम लोग बात करेंगे मनरेगा कार्ड योजना के बारे में जो हर 100 दिनों के काम प्रदान करते हैं जिसके तहत श्रमिक लोग उस मजदूरी कर कर अपने परिवार को चलाते हैं। 

इसके लिए सरकार के द्वारा मनरेगा पर निर्भरता को घटाने और पूर्णकालिक रोजगार प्रदान करने की तैयारी में है ऐसे में सभी मनरेगा कार्ड धारी के लिए खुशी की बात होगी कि अब काम उनको अधिक मिलेगा जिससे उनकी कमाई भी अधिक होगी। 

• यह लाभ उन सभी मनरेगा खाता धारी को मिलेगा जो 100 दिनों का काम करने वाले परिवारों में से थे जैसे कि आप लोग पता होना चाहिए मनरेगा के अंतर्गत पूरे 365 दिन यानी 1 साल में एक सौ दिन काम प्रदान किया जाता है। 

मनरेगा के अंतर्गत उन सभी आम जनता को सुविधा प्रदान किया जाता है जो बिल्कुल तरह से बेरोजगार होते हैं जिन्हें काम का तलाश होता है उन्हें सरकार के द्वारा 1 वर्ष में एक सौ दिन काम दिया जाता है जिसके तहत उन्हें दिहारी भी मिलता है। 

 

 

Manrega jon card;- इस मनरेगा के जरिए सरकार और कुशल ग्रामीण बेरोजगारों को साल में 100 दिन का रोजगार प्रदान कर उन्हें इच्छाशक्ति का संकेत मानते हैं और सरकार उन सभी बेरोजगारों को स्थाई रोजगार से निकालकर एस्किल रोजगार की तरफ ले जाना चाहती है जिनमें जज्बा भी और क्षमता की फुल रूप से रहेगा और जो रोजगार ही कर पाएंगे इसके लिए केंद्र सरकार ने मनरेगा के दो लाख बिहारी अकुशल श्रमिकों को प्रशिक्षण देकर कुशल श्रमिक बनाने का फैसला किया है

 

सरकार का लक्ष्य अगले 3 वर्षों में सभी अकुशल बेरोजगारों को प्रशिक्षण देकर उन्हें आंशिक रूप से रोजगार से पूर्णकालिक की तरफ ले जाएगा  ।

इसका उद्देश्य महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम के अंतर्गत उनकी निर्भरता को कम करना है। 

इसके तहत प्रोजेक्ट उन्नति के तहत मनरेगा में काम करने वाली उन्हें ग्रामीण परिवारों का चयन किया जाएगा जिन्होंने योजना में कम से कम 100 दिनों का काम किया होगा, यानी पूर्व में ।

कौशल विकास के लिए दिए जाने वाले प्रशिक्षण की अवधि बढ़ाकर 6 महीने तक कर दी गई है

इसके तहत प्रोजेक्ट उन्नति की शुरुआत 2019 में की गई थी। लेकिन COVID- 19 यह लंबे समय तक नहीं हो पाया अब तक केवल 18 श्रमिकों को ही प्रशिक्षित किया जा चुका है। 

 

 

सरकार के द्वारा मनरेगा योजना के अंतर्गत यह नई योजना लाने का मुख्य उद्देश कि सभी बेरोजगारों को प्रशिक्षित कर उन्हें एक कुशल रोजगार बनाने का निर्णय है जिसके अंतर्गत उन सभी आम जनता जो एक 100 दिनों तक मनरेगा के अंतर्गत काम कर चुके हैं उन्हें मनरेगा जॉब कार्ड के तहत प्रशिक्षक कर पूर्णकालिक रोजगार प्रदान किया जाएगा जिससे उन्हें अधिक से अधिक काम का मिल पाएंगे और उनके pyment भी मिल पाएगा।

 

Manrega job card;- इसके संबंध में यदि फिर से कोई नोटिफिकेशन या विज्ञप्ति जारी होता है इसकी सूचना आपको यहां से प्रदान की जाएगी इसके लिए हमेशा इस पेज पर आकर की रिक्वेस्ट करते रहें जिससे आपको इसका ताजा करने के बाद आपको यहां पेज पर न्यू अपडेट मिलता रहेगा मिलते हैं फिर से नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए बाय धन्यवाद

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply