डेयरी फार्म बिजनेस ;- सरकार दे रही है 25 फ़ीसदी तक की सब्सिडी डेयरी फार्म खोलने के लिए जानिए कौन कर सकते हैं इसके लिए कौन कर सकते हैं आवेदन पूरी प्रक्रिया

Dairy Farming Business ;- सरकार दे रही है 25 फ़ीसदी तक की सब्सिडी डेयरी फार्म खोलने के लिए जानिए कौन कर सकते हैं इसके लिए कौन कर सकते हैं आवेदन पूरी प्रक्रिया-

 

 

Dairy Farming Business ;-

यदि आप खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या फिर सोच रहे हैं तो आप डेरी फॉर्म  dairy Farming Business करोबार कर सकते हैं जो कम से कम पैसों में शुरू हो सकता है, और अधिक से अधिक मुनाफा दे सकता है। 

 

इस बिजनेस में सबसे बड़ी फायदा यह होता है कि कुछ कम ही समय में इसमें मोटी रकम की कमाई होना शुरू हो जाती हैं जिससे कि लोगों की में खुशी आ जाती है डेयरी फार्म का सबसे बढ़िया सेक्टर क्या है यानी पूरे पोस्ट पढ़ कर । 

 

Dairy Farming Business ;

इसमें तरक्की कर आगे बढ़ने की काफी संभावनाएं हैं  dairy फॉर्म एक ऐसा सेक्टर है जिसमें कभी मंदी का दौर नहीं देखने को मिलता है।

इसमें आपको सालों भर यानी 12 महीने में 12 महीने कमाई होती रहेगी। 

यह एक बड़ा एडवांटेज यह भी है कि इसकी शुरुआत के लिए लागत भी ज्यादा नहीं है साथ ही केंद्र एवं राज्य स्तर पर सरकार पशुपालन के लिए लोन और सब्सिडी भी मुहैया कराती है। 

 

जब राज्य एवं केंद्र स्तर पर सरकार पशुपालन के लिए लोन और सब्सिडी मुहैया करा रही है तो ऐसे में जारी फॉर्म खोलकर रोजो की कमाई का एक अच्छा जरिया अब बना सकते हैं आइए इसके बारे में और कुछ हम लोग जानते हैं। 

 

यह अच्छा मौका है बेरोजगारी से रोजगार बनने का और पैसा कमाने का। 

 

 

Dairy Forming Business शुरू कैसे करें ? 

डेयरी फार्म बिजनेस शुरू करने के लिए यदि आप छोटे पैमाने पर करोबार करते हैं तो ,उद्यमियों को शुरुआत में कम गाय अथवा भैंसों का चयन करना चाहिए होगा। 

बाद में मांग के अनुसार इस के चरणों  की संख्या बढ़ाया जा सकता है इसके लिए आपको सबसे पहले बेहतर नस जैसे कि गिर नस्ल की गाय खरीदे और उसकी अच्छी देखभाल और खान-पान का ध्यान रखें । साथ ही सही climate उनको प्रदान करें।

इसके फायदा यह होगें की अधिक मात्रा में दूध का प्रोडक्शन होने लगेगा और जिससे आमदनी भी बढ़ेगी कुछ दिनों के बाद आप पशुओं की संख्या भी बढ़ा सकते हैं, अपने नाम से डेरी फॉर्म  खोल सकते हैं। 

 

 2 – 5  पशुओं से शुरू करें डेयरी फार्मिंग बिजनेस :-

यदि आप कम लागत में और छोटे स्तर पर अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं ।

तो आप केवल 2 से 5 गाय या भैंस से डेयरी की शुरुआत कर सकते हैं ।,बाद में उसे बढ़ा भी सकते हैं।

 

बताते चलें कि 2 पशुओं में आपको 35 से ₹50000 तक की सब्सिडी मिल सकती है। 

 

 यह भी जाने दसवीं पास बिना परीक्षा सीधे डीलर बनने का मौका जाने पूरी प्रक्रिया

 

 

Dairy Entrepreneurship Development  Yojana ;-

♦डेरी फार्मिंग खोलने वाली उद्यमियों को  सरकार कर रही इस तरह मदद । 

♦इसके लिए सरकार की योजना बनाई है, इस योजना का मकसद आधुनिक dairy तैयार करना है, योजना का मकसद यही भी है कि किसान और पशुपालक डेरी फार्मिंग खोल सके और अपनी आय को बढ़ा सकें।

♦इस योजना के तहत बैंक से कर्ज भी मुहैया कराया जाता है ।

♦खास बात तो यह है कि कर्ज पर सब्सिडी मिलती है।

♦अगर आप 10 पशुओं की डेरी फार्म खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ₹1000000 मिलेगी कृषि मंत्रालय DEDS Yojana मैं आपको लगभग 2.5 लाख रुपयों की सब्सिडी मिल जाएगी यह सब्सिडी नाबार्ड की तरफ से दी जाती है। 

 

                 Important link
Telegram group Join Now
Whatsapp 11th & 12 group Join Now
WhatsApp 9th & 10th Join Now
Personal contact my Instagram  Click Here
Official channel Click Here-

 

 

 

सब्सिडी प्राप्त करने के लिए यहां करें अप्लाई ;-

बता दें कि हर जिले में नाबार्ड का कार्यालय होता है या आप अपनी डायरी का प्रोजेक्ट बना कर दे सकते इसमें आपका मदद जिले का पशुपालन विभाग कर सकता है। 

 

पोस्ट को यहां तक पढ़कर समझने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

क्या इंतज़ार कर रहे हो? अभी डेवलपर्स टीम से बात करके 40% तक का डिस्काउंट पाएं! आज ही संपर्क करें!