BSEB ;- National Scheme Scholarship Cutt off list out इंटर पास 3.5 लाख छात्रों को दी जाएगी छात्रवृत्ति कट ऑफ लिस्ट जारी ऐसे करें अपना नाम से चेक ✅

BSEB ;- National Scheme Scholarship Cutt off list  out-  इंटर पास 3.5 लाख छात्रों को दी जाएगी छात्रवृत्ति कट ऑफ लिस्ट जारी ऐसे करें अपना नाम से चेक ✅

 

BSEB  National Scheme           Scholarship Cutt off list out

बिहार सरकार के द्वारा बिहार बोर्ड इंटर पास सभी 3 .5 लाख छात्रों को देंगे ,स्कॉलरशिप इसका लिस्ट हो चुका है ,जारी कैसे करना है चेक  । ,इन छात्रों को मिलेगा इसका लाभ कितने अंक लाने वाले छात्र को मिलेगा ,यह स्कॉलरशिप और इस स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है । संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में इस आर्टिकल में बताया जाएगा साथ ही कैटेगरी अनुसार बताया जाएगा किन छात्रों को पहले मिलेगा ।

 

BSEB  National Scheme Scholarship Cutt off list  (घोषित) Declare ;- नेशनल स्किन छात्रवृत्ति बिहार बोर्ड ने जारी की कटऑफ सूची कैसे करना है, चेक। इसके लिए नीचे दिए गए लिंक जहां पर क्लिक करने के बाद आप कर सकते हैं, कट ऑफ लिस्ट चेक

 

 

इंटर के 3.5 लाख छात्रों को दी जाएगी छात्रवृत्ति ;- बता दें कि इंटर के 350000 विद्यार्थियों को नेशनल ए स्कीम के तहत छात्रवृत्ति मिलेगी बिहार में इंटर के तीनों संकाय बार का कटऑफ सूची जारी कर दी है। तीनों संकाय में जो छात्र कटऑफ सूची में आए हैं। उन्हें छात्रवृत्ति से जोड़ा जाएगा।

बिहार बोर्ड की मानें तो सामान्य श्रेणी के विज्ञान संकाय में 375 अंक लाने वाले छात्र-छात्राओं को यह छात्रवृत्ति मिलेगी वहीं कला संकाय में सामान्य श्रेणी के 372 अंक निर्धारित हैं तो वही वाणिज्य संकाय की बात करें तो सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए 378 और छात्रा के लिए 376 अंक निर्धारित हैं। 

 

 

अभिभावक के नाम के साथ सूची जारी

वही बता दें कि बोर्ड के द्वारा संकाय  छात्रों के नाम उनके रोल नंबर अभिभावक के नाम के साथ जारी किया है । साथ में इंटर ने कितने अंक आए । इसकी भी जानकारी बोर्ड ने दी है इससे छात्र आसानी से अपना नाम चिन्हित कर पाएंगे। बिहार बोर्ड की मानें तो 2021 में इसका फायदा द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण छात्रों को भी मिला था। क्योंकि इस बार 2022 में इंटर का रिजल्ट काफी बेहतर हुआ है । ऐसे में प्रथम श्रेणी प्राप्त और छात्र-छात्रा ही इसमें शामिल है ,प्रथम श्रेणी में 72 फ़ीसदी से अधिक अंक लाने वाले छात्र और छात्रा ही इस छात्रवृत्ति में शामिल हो पाएंगे।

 

BSEB ;- National Scheme Scholarship Cutt off list out;– ज्ञात हो कि शिक्षा मंत्रालय द्वारा देशभर के बोर्ड के विद्यार्थियों को सेंट्रल स्कॉलरशिप स्कीम से जोड़ा जाता है। इसके लिए राज्य और राष्ट्रीय बोर्ड सी बी एस सी  ई,सी आई एस सी ई द्वारा रिजल्ट के आधार पर कट ऑफ लिस्ट जारी किया जाता है। बोर्ड के द्वारा जारी कटऑफ के अनुसार विद्यार्थी छात्रवृत्ति में शामिल होते हैं बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट क्योंकि मार्च में ही जारी कर दिया गया था। ऐसे में बोर्ड ने नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम के लिए कटऑफ भी जारी कर दिया है। जिन छात्रों के नाम जारी किया गया है वह अब इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करेंगे। इसके लिए उन्हें साइबर कैप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 

 

एक लाख से अधिक छात्र और छात्राएं को मिलेगा लाभ;- वहीं बिहार बोर्ड के एक लाख से अधिक विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति से फायदा होने वाला है 2021 में इस छात्रवृत्ति से फायदा 2.5 लाख छात्रों का नाम कटऑफ में आया था, इस बार 350000 छात्रों को यह छात्रवृत्ति दी जाएगी या बिहार के लिए काफी गौरव की बात है। 

 

कोटि science Arts commerce
छात्र . , ,
सामान्य 375 372 378
ओबीसी 378 386 378
एस सी 378 370 368
एस टी 360 372 360

 

कोटि science Arts commerce
छात्रा
सामान्य 375 372 376
ओबीसी 376 376 377
एस सी 369 377 369
एस टी 370 372 359

 

 

BSEB  National scheme Scholarship Cutt off list out

scholarship cutt off list  –Click Here
Nsp Oficial link Click Here
New Registration Click Here

 

 

अपना नाम कैसे चेक करें ;- यदि आप अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऊपर दिए गए ऑफिस से लिंक पर जाकर वहां पर नीचे लॉगिन का ऑप्शन होगा जहां पर क्लिक करने के बाद सबसे पहले आपको लॉगिन होना होगा उसके बाद आप अपना लिस्ट में नाम देख सकते हैं सफलतापूर्वक । 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

क्या इंतज़ार कर रहे हो? अभी डेवलपर्स टीम से बात करके 40% तक का डिस्काउंट पाएं! आज ही संपर्क करें!