You are currently viewing BSEB Metric Copartmental Exam- 2022 ;-  मैट्रिक कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा के लिए बनाए गए सख्त नियम थोड़ा भी लेट नहीं मिलेगा इंट्री जाने पूरी खबर

BSEB Metric Copartmental Exam- 2022 ;- मैट्रिक कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा के लिए बनाए गए सख्त नियम थोड़ा भी लेट नहीं मिलेगा इंट्री जाने पूरी खबर

BSEB Metric Copartmental Exam- 2022 ;- मैट्रिक कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा के लिए बनाए गए सख्त नियम थोड़ा भी लेट नहीं मिलेगा इंट्री जाने पूरी खबर

 

 

 

BSEB Metric Copartmental Exam- 2022 ;-  बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2022 का आयोजन 5 मई से 9 मई तक होगा बिहार राज्य के 114 परीक्षा केंद्रों पर कुल 57817 विद्यार्थियों के लिए दोनों shift में परीक्षा होगी ।

इनमें 34165 छात्राएं और 23652 छात्र हैं। 

 

राजधानी में बनाए गए 6 परीक्षा केंद्र

 

बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताए छात्रों को यह सख्त नियम का पालन करना होगा-

बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताएं मैट्रिक कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा के सफल संचालन के लिए परीक्षा समिति के द्वारा कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है।

जो कि 4 मई से 9 मई तक 6:00 बजे सुबह से रात 10:00 बजे तक काम करेगा।

परीक्षा संचालन के क्रम में किसी प्रकार की समस्या होने पर समिति के कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर पर कॉल किया जा सकता है। 

 

 

पहले दिन गणित परीक्षा – बताते चलें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक का कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा के पहले दिन  गुरुवार को पहली पाली में गणित की परीक्षा होगी, वहीं दूसरी पाली में साइंस यानी विज्ञान विषय की परीक्षा होगी।

 

 वीक्षक को सौंपा गया यह काम

प्रत्येक 25 विद्यार्थियों पर एक शिक्षक की नियुक्ति की गई है, सभी शिक्षक हर दिन प्रत्येक पाली की परीक्षा शुरू होने से पहले विहित घोषणा पत्र में यह अंकित करेंगे कि उनके प्रभार यानी उनके देखरेख में, अंतर्गत 25 परीक्षार्थियों की जांच उनके द्वारा कर ली गई है।

उनके पास कोई भी आपत्तिजनक सामग्री जैसे , चीट या कोई इलेक्ट्रॉनिक मशीन तो नहीं है, परीक्षार्थियों के प्रवेश के समय गेट पर तलाशी की जाएगी जिसके लिए दण्अधिकारी और पुलिस बल प्रतिनियुक्त रहेगें। 

 

परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले मिलेगी प्रवेश –

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर जी के द्वारा बताया गया परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले यानी पहली पाली में 9:20 पाली में 1:35 तक एंट्री ले लेनी है ,प्रत्येक परीक्षा केंद्र में केलकुलेटर मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स लाना वर्जित रहेगा। 

 

समय से अधिक लेट आने पर प्रवेश नहीं मिलेगा

 

आज आयोजित होगी अंतिम परीक्षा-

वही बता दें कि इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा की अंतिम परीक्षा बुधवार को दो शिफ्ट में आयोजित होगी यानी आज पहली पाली में विज्ञान वाणिज्य और कला संकाय के परीक्षार्थियों के लिए अनिवार्य विषय समूह के अंतर्गत विभिन्न भाषा विषयों की परीक्षा आयोजित होगी।

दूसरी पाली में पूर्ववर्ती परीक्षार्थियों के लिए पुराने पैटर्न के अनुसार एतबी के तहत 50 अंकों के लिए तीन विषयों के वस्तुनिष्ठ अंग्रेजी उर्दू और मैथिली विषय की परीक्षा आयोजित होगी। 

 

ऐसे छात्र ही इस परीक्षा में बैठ पाएंगे

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा में वहीं छात्र भाग ले सकते हैं, जो परीक्षार्थी बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2022 में असफल रहे हैं ,या किसी कारण बस परीक्षा में भाग नहीं ले पाए तो वैसे students इसके लिए आवेदन किए थे, तो वह परीक्षार्थी इसमें भाग लेंगे साथ ही ।

यदि वह प्रैक्टिकल परीक्षा में भाग नहीं लिए हैं, तो वह परीक्षा नहीं दे सकते हैं।

इसके लिए उन्हें मौका दिया गया था, या नहीं वह परीक्षा प्रैक्टिकल दिए हैं तो कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा में वह भाग ले सकते हैं अन्यथा भाग लेना वर्जित होगा। 

 

          Important link
Telegram group Join Now
Whatsapp 11th & 12 group Join Now
WhatsApp 9th & 10th Join Now
Personal contact my Instagram  Click Here
Official channel Click Here-
Lnmu result update Click hete
Part-1 & 2 result server -1

Server -2

 

 

वही वैसे छात्र को विशेष मौका मिला है बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा फाइनल परीक्षा लिया गया था यदि उसमें वह भाग नहीं ले पाए थे किसी कारणवश तो वैसे परीक्षार्थी को भी मौका मिला है वह कंपार्टमेंटल सह  विशेष परीक्षा में भाग ले सकते हैं ।

 

Leave a Reply