You are currently viewing BSEB बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला!! छात्र अब दे सकेंगे दो बार परीक्षा नया नियम जारी ले विस्तृत जानकारी

BSEB बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला!! छात्र अब दे सकेंगे दो बार परीक्षा नया नियम जारी ले विस्तृत जानकारी

BSEB बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला!! छात्र अब दे सकेंगे दो बार परीक्षा नया नियम जारी ले विस्तृत जानकारी:- बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 में जो छात्र देंगे । उनके लिए बिहार बोर्ड के द्वारा एक बड़ा बदलाव किया गया है। जो छात्रों के हित में है, काफी खुश कर  कर देने वाला, यह बदलाव है। तो आइए हम इस आर्टिकल में यानी इस पोस्ट में जानते हैं। 

Bseb Daily News Click Here
MAITRIC, इंटर Daily live Link-1 Link- 2
BSEB WhatsApp Click Here

BSEB बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला!! छात्र अब दे सकेंगे दो बार परीक्षा नया नियम जारी ले विस्तृत जानकारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा छात्रों के हित में एक बार फिर से एक बड़ी बदलाव की है । वर्ष 2022 की परीक्षा में जो छात्र पास हुये हैं। वो भी 2023 की इंटर यानी 12वीं परीक्षा में इंप्रूवमेंट के लिए शामिल हो सकते हैं । यह बदलाव खासकर इंटर के छात्र छात्राओं के लिए किया गया वहीं मैट्रिक के छात्र छात्राओं के इंप्रूवमेंट के लिए बातचीत चल रही है। जैसे ही इस प्रकार की फैसला होती है । तो आपको देखने को मिलेगा इस साइट पर। 

 

Article Type Education Update
Article Name Exam pattern
BSEB official Click Here
 Exam pattern Click Here

मिली जानकारी के अनुसार बिहार विद्यालय परीक्षा समिति( Bihar school Examination Board Patna-BSEB )  ने इंटर परीक्षा 2023 के लिए परीक्षा फॉर्म भरने से लेकर इसमें शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए गाइडलाइन जारी की है, जो नीचे बताया गया है। 

 

25 सितंबर तक भरा जाएगा परीक्षा फॉर्म;- बिहार बोर्ड के आदेशानुसार इंटर परीक्षा 2023 के लिए परीक्षा फॉर्म आगामी 25 सितंबर 2022 तक भरा जाएगा। परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्र छात्राएं इस परीक्षा को फॉर्म को भरेंगे। इस साल के नियमित एससी एसटी, बीसी छात्राओं को परीक्षा शुल्क नहीं लगेगा । वही एग्जाम फी के अलावा बाकी शुल्क इन विद्यार्थियों को जमा करना होगा। 

 

Varsh 2021 se Lagu tha inter varshik Pariksha Mein yah Niyam

वर्ष 2021 से इंटर वार्षिक परीक्षा के लिए लागू है, यह नियम;- बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा बताया गया कि इंटर वार्षिक परीक्षा 2021 से ही नई योजना लागू है ।  ऐसे में इंटर परीक्षा 2023 में वही बच्चे इंप्रूवमेंट के लिए शामिल होंगे । जो 2022 परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हो, यह परीक्षार्थी अपने किसी एक अथवा सभी विषय जिसमें पास है ।  उस में प्राप्त अंकों में इंप्रूवमेंट कराने के लिए परीक्षा देंगे। यानी इंटर परीक्षा में शामिल होंगे। साथ ही इंटर परीक्षा सत्र 2022 के लिए रजिस्टर्ड छात्र-छात्राएं अपने सभी विषयों की परीक्षा देने के लिए पूर्ववर्ती कोटि के रूप में शामिल हो सकते हैं। इंटर परीक्षा में जो किसी एक विषय में फेल हुआ तो संबंधित सब्जेक्ट नहीं रखे हो क्वालीफाइंग  के रूप म इंटर परीक्षा 2023 में शामिल हो सकते हैं। 

 

 

स्टूडेंट्स को देना होगा  ₹1400 परीक्षा शुल्क;- साथ ही बताते चले कि 2023 की इंटर परीक्षा के लिए बिहार बोर्ड यानी BSEB की ओर से शुल्क का निर्धारण कर दिया गया है। इस बार 2023 में प्रति परीक्षार्थियों के लिए 1400 शुल्क निर्धारित किया गया है । इसके तहत

♦ऑनलाइन fee- ₹30

♦Exam एप्लीकेशन fee ₹150 

♦एग्जाम fee ₹ 260 

♦ Local levy ₹450

♦Marksheet Fee ₹170

♦Provisional Certificate fee ₹170

♦Migration certificate fee ₹170

♦Permission fee ₹340  

नियमित रेगुलर और पूर्वर्ती परीक्षार्थी जो पहले बार एप्लीकेशन बनेंगे उनके लिए ₹1400 शुल्क हैं । 

BSEB बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला!! छात्र अब दे सकेंगे दो बार परीक्षा नया नियम जारी ले विस्तृत जानकारी

बिहार बोर्ड के द्वारा बताए गए ,निर्देश के अनुसार इंटर आर्ट, साइंस, कॉमर्स और व्यवसायिक पाठ्यक्रम के केवल नियमित श्रेणी के sc-st तथा ईबीसी कोटि के विद्यार्थियों को एग्जाम फीस रुपया 260 नहीं देना है। 

 

 

 

 

Leave a Reply