You are currently viewing BSEB 10th ;- बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 5 मई से शुरू होगी जाने इस परीक्षा का स्पेशल रूटिंग

BSEB 10th ;- बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 5 मई से शुरू होगी जाने इस परीक्षा का स्पेशल रूटिंग

BSEB 10th ;- बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 5 मई से शुरू होगी जाने इस परीक्षा का स्पेशल रूटिंग

 

 

 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना-

 

BSEB  यानी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक बोर्ड परीक्षा का कंपार्टमेंटल सर्विसेज परीक्षा 2022 का आयोजन 5 मई को जारी कर रहा है । 

 

यह परीक्षा 5 मई से 9 मई तक चलेंगी। 

Biharboard की ओर से जारी रूटीन के अनुसार मैट्रिक कंपार्टमेंटल का विशेष परीक्षा 2022 का आयोजन 5 मई 2022 से 9 मई 2022 तक की जाएगी जिसमें फॉर्म आवेदन भरे हुए सभी परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल हो सकेंगे जिससे वह परीक्षा दे कर पास कर सकते हैं। 

 

 

BSEB 10th copartmental Exam 2022 ;-

 

बिहार बोर्ड के द्वारा मैट्रिक कंपार्टमेंटल सर्विसेस परीक्षा 2022 दो पारियों में आयोजित करेंगे पाली पाली सेटिंग 9:30 से 12:45 शाम तक और दूसरी पाली 1:45 से शाम 5:00 बजे तक आयोजित की जाएगी। 

इस परीक्षा में शामिल होने वाले सभी परीक्षार्थी को पहले की तरह ही सभी नियमों का पालन करना होगा जैसे कि वह साथ में किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक्स सामान या चिट पुरजा या किसी तरह की अन्य चीज जो एग्जाम नहीं ले जाने की मनाही हो उसे लेकर नहीं आना होगा। 

 

इस परीक्षा में केवल वही परीक्षार्थी हो सकेंगे शामिल :-

बता दें कि इस परीक्षा में केवल वही परीक्षार्थी भाग लेंगे अर्थात शामिल होंगे जो इसके अलावा विशेष परीक्षा वाले विद्यार्थी भी शामिल होंगे या नहीं जो परीक्षार्थी किसी कारण बस परीक्षा में शामिल नहीं हो पाया था।

 

इस वजह से वह फाइनल परीक्षा में नहीं बैठ पाता तो वैसे छात्र के साथ था जो आवेदन फॉर्म भर कर के परीक्षा देने आए हैं वह भी इसी के साथ बैठेंगे अर्थात इसीलिए इसका नाम स्पेशल परीक्षा रखा गया है जो छूट गए students किया वह यहां पर exam देकर परीक्षा पास कर सकते है। 

 

 

यह रहा परीक्षा का रूटिंग व schedule

परीक्षा की तिथि प्रथम पाली

9:30-12:45

द्वितीय पाली

1:45- 4:30

5 मई 2022 बृहस्पतिवार 110 गणित

 

112 विज्ञान
6 मई 2022 शुक्रवार 111 सामाजिक विज्ञान 113 अंग्रेजी
7 मई 2022 शनिवार 101 मातृभाषा हिंदी बंगला उर्दू एवं मैथिली 205 दूसरी भारतीय भाषा संस्कृत अरबी फारसी भोजपुरी आहिंदी
9 मई 2022 सोमवार 123 संस्कृत अरबी एवं मैथिली कुछ भी नहीं
Official channel Click Here-
Join teligram Click here

 

 

 

सभी परीक्षार्थी को मिलेगा विशेष छूट

 

बिहार बोर्ड के द्वारा मैट्रिक या फिर इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा जो लेने वाले हैंl उन परीक्षार्थियों को विशेष छूट मिलेगा जैसे कि उन्हें प्रश्न आसान तरीके से पूछे जाएंगे प्रश्न बनाने में उसे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी । 

 

इंटर की कंपार्टमेंट परीक्षा 25 अप्रैल से शुरू होने वाले हैं तो वहीं मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा 5 मई से शुरू होने वाले हैं। 

 

प्रश्न पूछने का पैटर्न क्या रहेगा ;-

बताते चलें कि प्रश्न किस प्रकार से पूछा जाएगा तो बिहार बोर्ड के द्वारा जिस तरह से एनुअल एग्जामिनेशन में प्रश्न पूछे जाते हैं उसी आधार पर कंपार्टमेंटल परीक्षा में भी प्रश्न सेट किया जाता है।

इसमें भी 10 set प्रश्न होंगे तभी आपको डबल क्वेश्चन होंगे जिसमें से आपको आधा ही बनाना है ।

तो उसी प्रकार से सारा पैटर्न रहने वाला है बस आप सभी को समझ कर के क्वेश्चन थोड़ा आसान पूछा जाएगा जिससे कि हर परीक्षार्थियों से बना सके और इस परीक्षा में पास कर सके। 

 

 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना

बिहार विद्यालय परीक्षा पटना मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न की संख्या दोगुनी होगी जिससे कि परीक्षार्थियों को प्रश्न हल करने एवं अच्छे अंक हासिल करने में काफी फायदा होगा इससे परीक्षार्थियों को फेल करने की शंका खत्म हो जाएगी साथ ही बता दे कि कपाटमेंटल की exam मे जो पूछे जाएंगे वह प्रश्न एनुअल एग्जामिनेशन से थोड़ा आसान प्रश्न पूछे जाएंगे जिससे कि सभी परीक्षार्थी आसानी से उनको अगर थोड़ा सा भी थोड़ा भी ध्यान से पढ़ें तो उस प्रश्न का जवाब दे सकते हैं तो इस तरह से परीक्षा पास कर सकते हैं । 

Leave a Reply