You are currently viewing BSEB ;- मैट्रिक कंपार्टमेंटल सह विशेष  परीक्षा 2022 के लिए आवेदन फॉर्म भरने की तिथि बढ़ी इतना देना होगा विलंब शुल्क जाने पूरी प्रक्रिया

BSEB ;- मैट्रिक कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2022 के लिए आवेदन फॉर्म भरने की तिथि बढ़ी इतना देना होगा विलंब शुल्क जाने पूरी प्रक्रिया

BSEB updates ;- मैट्रिक कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2022 के लिए आवेदन फॉर्म भरने की तिथि बढ़ी इतना देना होगा विलंब शुल्क जाने पूरी प्रक्रिया

 

 

Biharboard matric result 2022:

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक रिजल्ट 31 मार्च को जारी कर दिया गया था ।

जिस परीक्षा में असफल परीक्षार्थी को एक मौका मिला था जो कि कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा दे करके वह पुनः पास कर सकते, इस परीक्षा में जिसका आवेदन करने का अंतिम तिथि 6  अप्रैल तक रखा गया था जो खत्म हो चुका है

और इसी बीच बिहार बोर्ड के द्वारा पुनः यहां पर डेट को बढ़ा दिया गया है और इसमें विलंब शुल्क लागू कर दिया गया है।

 

 

अब देना होगा विलंब शुल्क;-

अब जो भी परीक्षार्थी कंपार्टमेंटल सह विशेष विशेष परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं वह 9 अप्रैल तक भर सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें ₹150 विलंब शुल्क देना होगा।

और ₹150 के साथ ही वह फॉर्म अप्लाई कर सकता है, इसका अंतिम तिथि 9 अप्रैल तक है ,तो ऐसे में जो परीक्षार्थी दो विषय में अधिकतम दो विषय में फेल है तो वैसे छात्र इसके लिए आवेदन निश्चित रूप से करें और वह पुनः परीक्षा देख कर के और इस बार पास कर अपने एक साल को बचा सकते हैं। 

 

 

 

किस छात्र को यह आवेदन करना चाहिए;-

यह कपटमेंटल सह विशेष परीक्षा के लिए आवेदन वहीं छात्र कर सकते हैं जो छात्र परीक्षा देना चाहते हैं ,और साथ ही साथ वह एक या दो विषय में फेल हो गए हैं ,तो वैसे छात्र इसमें परीक्षा देकर के पास कर सकते हैं।

इसके अलावा भी सेंट up परीक्षा में बैठे हैं और स्कूल की लापरवाही की वजह से यदि वह फाइनल परीक्षा में नहीं बैठ पाए हैं ।

तो वैसे छात्र भी दिनांक यानी 2 अप्रैल से 9 अप्रैल तक कापार्टमेंट्स विशेष परीक्षा के लिए ऑफलाइन परीक्षा फॉर्म अपने स्कूल के माध्यम से भर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी के लिए आप स्कूल से भी मुलाकात कर सकते हैं। 

 

वही बताते चले कि scrutiny के लिए आवेदन में 6 अप्रैल तक मांगा गया था ।

बिहार बोर्ड के द्वारा जो भी छात्र scrutiny के लिए आवेदन किए हैं, उनका नंबर भी बढ़ाने का फैसला है और उन्हें कुछ ना कुछ नंबर निश्चित रूप से बढ़ाया जाएगा यदि वह वास्तव में लिखे हैं और उसका बढ़ना था तो उसका नंबर बढ़ेगा। 

 

 

बिहार बोर्ड के द्वारा मिला सुनहरा मौका;-

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक परीक्षा 2022 में लिया गया था।

जिस परीक्षा में सभी परीक्षार्थी भाग लिए थे और जिस परीक्षार्थी का एडमिट कार्ड नहीं आया था या किसी कारण वश वे परीक्षा में शामिल नहीं हो पाया था, फाइनल परीक्षा में चाहे वह सेंट up परीक्षा दिए थे लेकिन स्कूल की लापरवाही के वजह से वह परीक्षा में बैठ नहीं पाए थे ।

तो ऐसे परीक्षार्थियों के लिए बिहार बोर्ड एक सुनहरा मौका प्रदान किया है ।

वह अप्रैल में यानी 9 अप्रैल तक वह कंपार्टमेंटल सह  विशेषपरीक्षा का फॉर्म भर कर के और इसी के साथ वह परीक्षा देकर के पास करेंगे ।

साथ ही साथ उनके मार्कशीट भी फाइनल एग्जाम की तरह ही होगा तो यह बहुत बड़ा मौका है और मौका है तो जरूर करें। 

 

 

छात्र हित में ध्यान रखते हुए बिहार बोर्ड के द्वारा यह फैसला लिया गया कि दिनांक 7 अप्रैल 2022 से 9 अप्रैल 2022 तक कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन इसमें विलंब शुल्क निर्धारित होगा और इसका कुल रुपया लगभग आपको 1130 रुपया लग जाएगा वही कैटेगरी वाइज कुछ छुट भी मिलेगा। 

 

कब तक लेनी है परीक्षा;-

बता दे कि मैट्रिक कंपार्टमेंटल सह  विशेष परीक्षा का आयोजन अप्रैल माह में ही किया जाएगा ।

जिस का रिजल्ट प्रकाशित मई महीने में किया जाएगा। और फिर उनका एक साल की बचाव हो जाएगा और वह अगली कक्षा में नामांकन लेकर आगे पढ़ाई कर सकते हैं। 

 

 

इस प्रकार ऊपर दिए गए जानकारी के अनुसार आप कंपार्टमेंटल  परीक्षा का फॉर्म भर सकते हैं पैसे भरने के बाद आप परीक्षा पास कर और अपने 1 साल को बचा सकते हैं और इससे आगे अच्छे से मेहनत करके जाते हैं तो इस बार आप पास हो ना आपका तय होगा

 

 

 

 

Leave a Reply