You are currently viewing Biharboard 10th Result- 2022 ;- क्या आज आ रहा है मैट्रिक का रिजल्ट कहां होगा सबसे पहले जारी कैसे होगा चेक जाने पूरी प्रक्रिया क्या है

Biharboard 10th Result- 2022 ;- क्या आज आ रहा है मैट्रिक का रिजल्ट कहां होगा सबसे पहले जारी कैसे होगा चेक जाने पूरी प्रक्रिया क्या है

Biharboard 10th Result- 2022 ;- क्या आज आ रहा है मैट्रिक का रिजल्ट कहां होगा सबसे पहले जारी कैसे होगा चेक जाने पूरी प्रक्रिया क्या है? 

 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट जारी करने के संबंध में क्या बताए हैं? 

 

बिहार बोर्ड के द्वारा बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट बहुत जल्द घोषित कर देंगे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी 2022 तक आयोजित किया जा चुका है। इसके लिए पूरे राज्य भर में 1500 से ऊपर केंद्रों पर 16 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

सभी परीक्षार्थियों का कहना है कि इस बार का प्रश्न लेवल काफी अच्छा था, जिस कारण से उसकी रिजल्ट भी काफी अच्छी देखने को मिलेगी । 

 

अब बात करते हैं कि लाखों विद्यार्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अपने रिजल्ट का, और result को  लेकर के बिहार बोर्ड के द्वारा ऐसी कोई भी बात नहीं बताया गया है। कि आज ही रिजल्ट जारी होने वाला है। लेकिन बिहार बोर्ड की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। ऐसे में बताया जा सकता है कि बिहार बोर्ड के द्वारा मैट्रिक रिजल्ट किसी भी स्थिति को और कभी भी जारी कर सकते हैं ।

लेकिन जारी करने से पहले बिहार बोर्ड ट्वीट करके इसकी जानकारी बिहार के सभी छात्रों को जरूर देंगे इसके लिए आपको इस पोस्ट पर बार-बार देखते रहना है । जहां से बिल्कुल आपको सही-सही और असली न्यूज़ मिलता रहेगा जिससे आप लोग किसी भी अफवाह के फेरा में ना रहे। 

 

साथ ही साथ बताया जाता है कि कुछ ऐसे फर्जी वेबसाइट भी है, जहां से मैट्रिक का रिजल्ट चेक भी हो पाता है,

लेकिन वहां से केवल डिवीजन बताया जाता है जो बिल्कुल तरह से अमान्य है।

ऐसे बिहार बोर्ड के द्वारा बताया जा चुका है ,सूत्रों की मानें तो यदि आप फर्जी वेबसाइट से अपना रिजल्ट देखते हैं, तो आप का रिजल्ट बिहार बोर्ड द्वारा जारी करने के बाद वहां से आपका बिल्कुल तरह से मेल नहीं खाएगा तो ऐसे में घबराने की बात नहीं है, आपने जो कॉपी में लिखे हैं ईमानदारी के साथ जो आप बनाए हैं,

वह नंबर बिहार बोर्ड के द्वारा आप को दिया जाएगा यदि आप नंबर से असंतुष्ट होंगे तो आप इसके लिए चैलेंज अर्थात scrutiny के लिए भी आवेदन कर सकते हैं बिहार बोर्ड के द्वारा ऐसा भी आप को मौका दिया जाएगा । 

 

सबसे महत्वपूर्ण जानकारी आप लोग को पता होना चाहिए यदि कोई छात्र एक या दो विषय में फेल होते हैं, तो वह भी दो से चार यानी पांच नंबर तक तो उन्हें अधिकतम सभी विषय मिलाकर के 10 अंक ग्रेस अंक मिलता है जिससे उन्हें पास कर दिया जाता है

 

साथ ही साथ बता दें यदि कोई छात्र 2 से अधिक विषय में फेल हैं तो उन्हें ग्रेस अंक नहीं दिया जाएगा उन्हें कंपार्टमेंटल एग्जाम बिहार बोर्ड द्वारा लिया जाएगा जिसमें भाग लेकर वह पुनः उस उस विषय का परीक्षा देकर पास कर सकेंगे। 

 

 

रिजल्ट देरी होने का मुख्य कारण क्या है?

बता दें कि बिहार बोर्ड के द्वारा पिछले वर्ष से भी पहले इस बार Result जारी कर एक बहुत बड़ा इतिहास बनाने वाले थे।

लेकिन इसी बीच पूर्वी चंपारण की सबसे बड़ी घटना यहां पर सामने आया जिसमें गणित के पेपर लिक का मामला सामने आया जिससे पुनः परीक्षा परीक्षा लेनी पड़ी इसी वजह से बिहार बोर्ड पिछले वर्ष से बहुत पहले रिजल्ट जारी नहीं कर पाए ,लेकिन आशा जताया जाता है ,कि पिछले वर्ष  पहले रिजल्ट जारी कर बिहार बोर्ड पूरे भारत में एक बहुत बड़ा इतिहास बनाने वाले हैं।

ऐसे में बता दें कि पिछले वर्ष रिजल्ट 5 अप्रैल को घोषित किया गया था। लेकिन इस बार रिजल्ट 31 मार्च से पहले यानी 29 मार्च तक आपको जारी किया जाएगा।

यानी सूत्रों के मुताबिक बताया जाता है कि 29 तारीख को ही रिजल्ट घोषित होगा ,आज शाम तक बिहार बोर्ड के द्वारा फाइनल date घोषित किया जाएगा।जिसके बाद जारी किया जाएगा। 

 

 

मैट्रिक रिजल्ट जारी करने के बाद छात्र करते हैं यह काम

 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक रिजल्ट जारी करते हैं। परीक्षार्थी लोग सभी के सभी अपनी इच्छा अनुसार विभिन्न विभागों में चले जाते हैं ,कई छात्र इंटर में नामांकन लेते हैं तो कई ऐसे छात्र होते हैं जो विभिन्न प्रकार के कोर्स में लग जाते हैं।

ऐसे में छात्रों का साल बर्बाद ना होता है इसके लिए छात्रों के मन में उत्सुकता होती है, और अपने रिजल्ट को लेकर जल्दबाजी होता है तो बिहार बोर्ड के द्वारा अब हर वर्ष से पहले रिजल्ट जारी कर इस बार एक बहुत बड़ा इतिहास बनाएंगे रिजल्ट आपको चेक कैसे करें इसकी जानकारी पूरी जाने

 

मैट्रिक रिजल्ट नीचे दिए गए लिंक से देखें स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्राप्त करें

 

रिजल्ट कैसे चेक करें

•रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको बिहार बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट biharboardonline. gov. in बिहार बोर्ड ऑनलाइन जीओवी डॉट इन

•पर जाना होगा वहां पर जाने के बाद आपको सबसे पहले मैट्रिक वाले टैब पर क्लिक करना होगा ।

•मैट्रिक का लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने मैट्रिक रिजल्ट 2022 आएगा वहां पर आप क्लिक करें क्लिक करने के बाद आपको रोल कोड रोल नंबर मांगा जाएगा जहां से भरने के बाद आप अपना रिजल्ट देख पाएंगे नीचे इसका लिंक निचे दिया गया है। 

 

 रिजल्ट देखने के बाद आप अपने रिजल्ट का प्रिंट आउट ले सकते हैं। जो भविष्य में आपके काम आ सकते हैं । जैसे मार्कशीट आने से पहले आप एडमिशन ले सकते हैं ,साथ ही साथ में subjects बार आप अपना अंक देख सकते हैं।

इसके बाद और कई ऐसे जानकारी है जो आपको उस post से मिल जाएगा यदि आपके फोन या आपके सिस्टम पर ए स्क्रीनशॉट या प्रिंटआउट नहीं होता है तो आप उसका फोटो भी जरूर खींच ले

 

इस प्रकार रिजल्ट देखने के बाद अपने आप असंतुष्ट की भावना उत्पन्न ना करें यदि वास्तव में आपका नंबर बढ़ता तो आप इसके लिए स्कूटनी करवा सकते हैं।

ऐसा बिहार बोर्ड के द्वारा एक प्रावधान भी दिया गया है जिसके तहत आप अपना नंबर बढ़ पा सकते हैं। 

 

——– Important information  —
BIHAR BOARD METRIC RESULT- 2022
Metric result 10th Download

 

Click Here

Server-2

रिज़ल्ट आज हो सकता है जारी

Biharboard official link Click Here
Biharboard check result click Here
Official channel Click Here
Metric Topper  list Click Here
District wise toppers Click Here
My teligram join Click now

 

••बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट से पहले बिहार बोर्ड के द्वारा छात्र हित में सबसे बड़ी सूचना जारी किया गया है जो सभी छात्रों के लिए अति आवश्यक है ।

•आप सभी को बता दें बिहार बोर्ड के छात्रों को भी सीबीएससी एवं आईसीएसई बोर्ड की तरह अच्छे अंक आए इसको लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के दौरान तमाम प्रयास एवं प्रक्रिया किए जा रहे हैं।

•इसीलिए  बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा मार्किंग स्कीम में बदलाव किया गया है,

•इस बार शिक्षकों को कॉपी मूल्यांकन में स्टेट वाइज मार्किंग के तहत अंक देने को कहा गया था।

• यदि कोई छात्र आधा अधूरा ही प्रश्न बनाते हैं तो उन्हें आधार नंबर दिया जाएगा वह दिल के प्रश्नों के उत्तर देना अनिवार्य कर दिया गया था

•जिससे छात्रों के हित में और सीबीएसई बोर्ड की तरह वह भी काफी अच्छे आ जाता है

इस पोस्ट के लिए इतना ही धन्यवाद👍🙏🤝

 

 

 

 

 

Leave a Reply