Bihar Board Matric फर्स्ट डिवीजन 10,000 के लिए नहीं होगा online आवेदन सीधे बैंक में आएगा पैसा जाने विस्तार पूर्वक

Bihar Board Matric ;- फर्स्ट डिवीजन 10,000 के लिए नहीं होगा online आवेदन सीधे बैंक में आएगा पैसा जाने विस्तार पूर्वक

 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक इंटर रिजल्ट जारी करने के बाद पास सभी विद्यार्थियों के बीच स्कॉलरशिप के लेकर के सवाल उठ रहे हैं। इंटर , और मैट्रिक फर्स्ट करने वाले को दिए जाने वाले । स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुका है।

Teligramjoin Now
WhatsAppjoin Now
Facbookjoin now
Scholarship onlineLink-1 Link–2

 

 

 

Bseb scholarship program 2023

वही हम बात करते हैं । जो विद्यार्थी मैट्रिक में फर्स्ट डिवीजन किए हैं। उनका ऑनलाइन आवेदन नहीं होगा । नए नियम के तहत बिना ऑनलाइन आवेदन किए उन सभी के खाते में जाएंगे 10,000 की राशि।  वहीं वही मैट्रिक और इंटर में जो छात्र फर्स्ट नहीं किए हैं उन्हें भी दी जाएगी राशि इसके लेकर बड़ी खबर है तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पर है नीचे हम विस्तार पूर्वक जानकारी बताएं। 

 

Matric फर्स्ट डिवीजन 10,000 के लिए नहीं होगा online आवेदन सीधे बैंक में आएगा पैसा जाने विस्तार पूर्वक

 

अगर आप मैट्रिक फर्स्ट डिवीजन से पास किए हैं तो आपको भी मिलेगा 10 हजार की राशि इसके लिए आपको अब ऑनलाइन आवेदन नहीं करना होगा। क्योंकि बिहार सरकार के द्वारा पहले हैं ? आपसे सारे डाक्यूमेंट्स ले लिए गए हैं। अब आपको स्कूल में कुछ भी डॉक्यूमेंट जमा नहीं करना है। अगर आपका छूट गया है तो आपको क्या करना है या आपको कैसे पता करना है कि आप स्कूल में डॉक्यूमेंट जमा किए हैं या फिर नहीं किए हैं। इसके लिए आप आर्टिकल को पूरा पढ़े नीचे आपको जानकारी दी गई है । 

 

10th 12th  pass scholarship– Click Here

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन शुरू Click Here

 

 

मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए अब नहीं  करना होगा ऑनलाइन आवेदन

 

बताते चलें जो छात्र मैट्रिक पास किए हैं। उनसे अब स्कूल में कोई भी डाक्यूमेंट्स स्कॉलरशिप के लिए नहीं लिए जाएंगे। क्योंकि बिहार सरकार के द्वारा मैट्रिक में रजिस्ट्रेशन और परीक्षा फॉर्म भरते समय ही सारे डाक्यूमेंट्स ले लिए थे। बैंक पासबुक आधार कार्ड इत्यादि जो भी डॉक्यूमेंट होते हैं ।  सारे डॉक्यूमेंट बिहार बोर्ड के द्वारा पहले ही लिए जा चुके हैं। आधार कार्ड और खाते नंबर यानी पासबुक के आधार पर जो विद्यार्थी अच्छे अंक से पास किए हैं उनके खाते में पैसा भेजे जाएंगे। ध्यान रखें अगर आप स्कूल में परीक्षा फॉर्म या रजिस्ट्रेशन फॉर्म का शुल्क जमा नहीं किए हैं। तो आपका उतना पैसा भी बिहार सरकार के द्वारा काट लिए जाएंगे। उसके बाद आपके खाते में जो बचेगा भेजा जाएगा। 

 

परीक्षा फॉर्म के समय ही लिए गए थे सभी डॉक्यूमेंट अगर आप नहीं किये जामा तो क्या करें? 

 

आपके जानकारी के बताते चलें आपसे सारे डाक्यूमेंट्स बिहार बोर्ड के द्वारा परीक्षा फॉर्म भरते  समय ही ले लिया गया था। अगर आपने उस समय कुछ डॉक्यूमेंट जमा नहीं किए थे । तो इसके लिए स्कूल में सूचना निकाल कर आप से जमा करवाया जाएगा। हालांकि ऐसा अभी तक नहीं हुआ है । क्योंकि बिना प्रूफ कि आपका फॉर्म ही नहीं apply होता। फिर भी जिन छात्रों को लगता है । कि हमने कुछ प्रूफ जमा नहीं किया तो वैसे स्टूडेंट अपने स्कूल से कांटेक्ट करेंगे । सभी को स्कॉलरशिप का पैसा बहुत जल्द आना शुरू हो जाएगा। 

 

सभी के खाते में सीधे जाएंगे पैसा

बताने जो स्कॉलरशिप के योग्य होंगे उनके खाते में डायरेक्ट पैसा भेजे जाएंगे। पैसा डीबीटी के माध्यम से भेजे जाएंगे। बिहार सरकार के द्वारा बहुत जल्द सभी लाभार्थी के खाते में पैसा भेजेंगे इसके लिए कर तैयारी किया जा रहा है शिक्षा विभाग अपर मुख्य सचिव ने इसके बारे में क्या जानकारी दी है। 

 

स्कूल में यह सभी डाक्यूमेंट्स जमा करना था

 

जानकारी के लिए बता दें अगर आप परीक्षा फॉर्म भरते समय यह सारे डाक्यूमेंट्स जमा नहीं किए थे या इसमें से कोई भी document जमा नहीं किए थे . तो अभी आप  स्कूल जाकर संपर्क करें। 

बैंक पासबुक और आईएफसी कोड

♦ आधार कार्ड

♦ ईमेल आईडी जो एक्टिव हो

♦ मोबाइल नंबर जो चालू हो मैसेज उसी पर आएगा। 

♦  रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो

♦ हस्ताक्षर

 

Home pageClick Here
Latest newsClick Here
SyllabusClick Here
Important Link-Click Here

 

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
The team at WTS provides professional services for the development of websites. We have a dedicated team of experts who are committed to delivering high-quality results for our clients. Our website development services are tailored to meet the specific needs of each project, ensuring that we provide the best possible solutions for our clients. With our extensive experience and expertise in the field, we are confident in our ability to deliver exceptional results for all of our clients.

क्या इंतज़ार कर रहे हो? अभी डेवलपर्स टीम से बात करके 40% तक का डिस्काउंट पाएं! आज ही संपर्क करें!