BSEB 10th & 12 Board Exam 2023 ;- बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2023 में घटेगी ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की संख्या सरकार का बड़ा ऐलान जानें नया पैटर्न

BSEB 10th & 12 Board Exam 2023 ;– बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2023 में घटेगी ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की संख्या सरकार का बड़ा ऐलान जानें नया पैटर्न –

 

BSEB Exam New pattern 2023 ;-  

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना के द्वारा बोर्ड परीक्षा 2023 यानी अब परीक्षा ली जाएगी मैट्रिक और इंटर की उसमें  objective प्रश्नों की संख्या कम होगी । 

 

 

बिहार बोर्ड अध्यक्ष और शिक्षा मंत्री ने भेजा सभी स्कूल को पत्र ;-

इसके लिए बिहार बोर्ड ने छात्र हित में जिला शिक्षा पदाधिकारी के माध्यम से सभी हाई स्कूल एवं इंटर स्तरीय स्कूलों एवं कॉलेजों को पत्र भेजकर जानकारी दी है, कि

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर एवं शिक्षा मंत्री के द्वारा जारी पत्र में कहा गया है ,कि अब कोरोना काल समाप्त हो चुका है। पिछले दो वर्षों से करोना के प्रसार के कारण छात्रों की पढ़ाई अच्छी से नहीं हो पाई थी ।

 

अब परीक्षा में रहेगा प्रश्नों की संख्या पहले की तरह

जिसके वजह से परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की संख्या दोगुनी  दी गई थी ,मगर अब 2023 एवं इसके बाद लिए जाने वाले वार्षिक मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट स्तर की परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्नों की संख्या कम होगी बताया गया है।

कि मैट्रिक परीक्षा में 100 ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की जगह 60 और 80 ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के बदले 48 प्रश्न पूछे जाएंगे, इसी तरह इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा में भी 100  प्रश्नों के जगह 60 एवं 70 ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के बदले 42 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे।

 

जिला से सभी कॉलेजों को भेजा गया पत्र

जिला शिक्षा कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार इसकी जानकारी सभी सम्मानित स्कूल और कॉलेजों को भेज दिया गया है और यह 2023 से लागू हो जाएगा । 

 

                Important link
Telegram groupJoin Now
Whatsapp 11th & 12 groupJoin Now
WhatsApp 9th & 10thJoin Now
Personal contact my Instagram Click Here
Official channelClick Here-
Lnmu result updateClick hete
Part-1 & 2 resultserver -1

Server-2

 

इस बार के लिए परीक्षा पैटर्न इस तरह होगा ;- 

बताते चलें कि पहले 2 वर्षों से मैट्रिक व इंटर परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की संख्या दोगुनी रहते थे। जिससे छात्रहित में काफी फायदा होता था ,छात्रों को केवल आधा प्रश्न ही बनाना पड़ता था ।

लेकिन  अबकी बार यानी 2023 में जो बिहार बोर्ड मैट्रिक या फिर इंटर परीक्षा में सम्मिलित हो रहे हैं, उन सभी को क्वेश्चन पहले की तरह ही लिया जाएगा।

 

अब केवल इतना प्रश्न में से इतना ही बनाना होग

 

ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की संख्या में मात्र 10% अधिक प्रश्न पूछे जाएंगे यानि यदि 100 objective के जगह पर आपको 60 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछा जाएगा जिसमें से मात्र आपको 50 ही बनाना होगा।

वही 80 ऑब्जेक्टिव के जगह पर आपको 48 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें से मात्र आपको 40 ही बनाना होगा।

इसी प्रकार इंटरमीडिएट स्तर का भी परीक्षा में 100 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछा जाएगा,  विद्यार्थियों को अब 60 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछा जाएगा xजिसमें से 50 का जवाब देना होगा

वही 70 ऑब्जेक्टिव प्रश्न के बदले 42 प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें छात्र को 35 का उत्तर देना होगा। 

 

BSEB Exam New pattern 2023 ;-  

बता दें कि 2023 में होने वाले बोर्ड परीक्षा फरवरी माह में ही लिया जाएगा ।

इसके लिए भी बिहार बोर्ड बता चुके हैं, पहले भी और एग्जाम का पैटर्न भी जारी किया जा चुका है। साथ ही इसका सिलेबस भी दिया जा चुका है ।

जहां से आप देख सकते हैं इसलिए syllabus अनुसार किस तरह से प्रश्न पूछे जाएंगे आपके परीक्षा में  बिहार बोर्ड द्वारा जारी सिलेबस देखना चाहते हैं इसके लिए आप

यहां देखें।  BSEB Exam New pattern  syllabus 2023 

 

 

BSEB Exam New pattern 2023 ;-   बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 मे इसी आधार पर परीक्षा ली जाएगी, इसके लेकर बिहार बोर्ड सभी  स्कूल को सूचना भेज दिया गया है । 

 

अब करना होगा विशेष तैयारी :-

Syllabus के अनुसार पढ़े objective पर भी समय देकर पढ़े,  गणित मे questions को प्रैक्टिस जरूर करें। 

Objective चैप्टर अनुसार जरूर पढ़े। 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top