You are currently viewing अब जाति और आय प्रमाण पत्र  को आधार कार्ड से लिंक करना होगा , नहीं जोड़ने पर क्या होगा जाने पूरी प्रक्रिया

अब जाति और आय प्रमाण पत्र को आधार कार्ड से लिंक करना होगा , नहीं जोड़ने पर क्या होगा जाने पूरी प्रक्रिया

Cast and income certificate from aadhar link:अब जाति और आय प्रमाण पत्र को आधार कार्ड से लिंक करना होगा , नहीं जोड़ने पर क्या होगा जाने पूरी प्रक्रिया –

 

 

Cast and income certificate from aadhar link:

आज से कई दिन पहले आप लोग निश्चित रूप से सुने होंगे कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना होगा ,नहीं तो पैन कार्ड रिजेक्ट कर दिया जाएगा कुछ ऐसा ही अपडेट अभी निकल के आ रहा है जो केंद्र सरकार की योजनाओं को आधार कार्ड से जोड़ जा सकता है  ।

पैन कार्ड को भी आधार से लिंक करना सरकार ने अनिवार्य कर दिया था, उसी प्रकार अब अगले साल से या फिर कुछ दिनों के बाद कुछ ही महीनों के बाद सरकार अब यह अनिवार्य करने जा रहे हैं ,कि जाति या फिर आय प्रमाण पत्र को भी आधार कार्ड से लिंक करना होगा तभी जाकर वह मान्य होगा अन्यथा वह अमान्य अर्थात रिजेक्ट माना जाएगा। 

 

इस प्रकार अब केंद्र सरकार आधार को जाति और आय प्रमाण पत्र से जोड़ने का अर्थात लिंक करने की योजना बना रही है जो अब अगले वर्ष या कुछ महीनों के बाद से लागू कर दिया जाएगा। 

 

Cast and income certificate from aadhar link:

 

बिहार समेत देश के कुछ राज्यों में इस को जल्द ही लागू किया जा सकता है ।

इसके लिए कर सरकार ऑटोमेटिक वेरिफिकेशन सिस्टम बनाने में लगी हुई है, आधार को जाति और आय प्रमाण पत्र से लिंक हो जाने पर विभिन्न ऐसे लाभ हैं ,जिससे लाभार्थियों को फायदा और इसकी योजना का लाभ तुरंत मिल पाएगा। 

 

 

 

इकोनॉमिक्स टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार जाति और आय प्रमाण पत्र को आधार से लिंक करके सबसे पहले आर्थिक रूप से पिछड़ी जातियों को विद्यार्थियों को सीधे सीधे उनके खातों में एस्कॉलरशिप देगी इससे बिहार के 700000+ विद्यार्थियों को सीधे फायदा होगा ।

और साथ ही साथ इसका कारण होगा क्योंकि जाति और आय प्रमाण पत्र आधार से लिंक होने के बाद ऑटोमेटिक वेरिफिकेशन सिस्टम के जरिए सरकार को सही लाभ आर्थिक लाभ पहुंचाने में काफी मदद मिलेगी

 

Cast and income certificate from aadhar link:

आधार कार्ड से जाति और आय प्रमाण पत्र को लिंक करने से सीधे फायदा छात्रों को मिलेगा ।

क्योंकि छात्रों को पहले खाते में रुपया भेजने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता था, यदि आधार कार्ड को आय और जाति से लिंक कर दिया जाता है, इसमें ऑटोमेटिक वेरिफिकेशन सिस्टम के जरिए स्कॉलरशिप बांटने में उसका राशि ट्रांसफर करने में काफी फायदा होगा ।

जिससे कि छात्रों को लाभ मिल पाएगा और उन सभी छात्र को ही मिल पाएगा, जो वास्तव में एक इसके लिए योग्य होते हैं। 

 

 

Cast and income certificate from aadhar link;- इस राज्य में लागू होगा सबसे पहले

 

जाति और आय प्रमाण पत्र को आधार से लिंक करने का सिस्टम सबसे पहले केंद्र सरकार  राजस्थान महाराष्ट्र आंध्र प्रदेश कर्नाटक और  तेलंगाना  जैसे अन्य राज्यों में इस सिस्टम को चालू किया जाएगा। 

इस प्रकार इन सभी राज्यों में जाति और आय प्रमाण पत्र को आधार से जोड़ने का कार्य शुरू हो चुका है।

जो लगभग पूरा होने पर भी है ,इस व्यवस्था से सभी लाभार्थी बच्चे को समय से स्कॉलरशिप मिल पाएगा ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सचिवों के साथ बैठक के बाद यह फैसला लिया गया है। 

 

Cast and income certificate from aadhar link: 

 

बैठक में अनुसूचित जाति के बच्चों को दसवीं के बाद दी जाने वाली छात्रवृत्ति व्यवस्था को पूरी तरह डिजिटल करने का सुझाव दिया गया है।

इससे क्या होगा जो बच्चे दसवीं में हैं या फिर उसके ऊपर रहते हैं या फिर सभी छात्रों को जिसे भी स्कॉलरशिप का लाभ दिया जाता है ।

उसका राशि उसके खाता में आसानी से भेजा जा सके अधिकारिक मंत्रालय ने चालू वित्त वर्ष में इस योजना को धरातल पर उतारने का लक्ष्य रखा है।

मंत्रालय ने वर्तमान में बताया है कि मौजूदा छात्रवृत्ति व्यवस्था में कई खामियों का पता लगाया गया है, ऐसे भी हुआ है कि एक ही बैंक खाता 10 और 12 छात्रों से जुड़ा पाया गया है।

इन खातों से हिसाब किताब की जिम्मेदारी का   शैक्षणिक संस्थानों  के पास है ।

लेकिन अब इन खातों के आधार से जोड़ने के बाद हर छात्र को खाते में डायरेक्ट लाभ मिलेगा और उसकी राशि किया जाएगा। 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply