You are currently viewing इंटर पास परीक्षार्थियों का स्नातक प्रथम खंड में नामांकन प्रक्रिया शुरू , ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया का पोर्टल इस दिन से खोला जा रहा है ,जाने सारी प्रक्रिया

इंटर पास परीक्षार्थियों का स्नातक प्रथम खंड में नामांकन प्रक्रिया शुरू , ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया का पोर्टल इस दिन से खोला जा रहा है ,जाने सारी प्रक्रिया

B.A ,B.sc & B. Com admission 2022-25-   इंटर पास परीक्षार्थियों का स्नातक प्रथम खंड में नामांकन प्रक्रिया शुरू , ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया का पोर्टल इस दिन से खोला जा रहा है ,जाने सारी प्रक्रिया

 

 

 

इस तरह जो भी छात्र इस बार 2022 में इंटर पास किए हैं उसका पार्ट वन में नामांकन की प्रक्रिया अब बहुत जल्द शुरू होने वाला है जाने कब हो सकता है शुरू आवेदन प्रक्रिया

 

नए सत्र 2022-25 में नामांकन की प्रक्रिया -. 

इंटरमीडिएट परीक्षा पास करें सभी परीक्षार्थी इंतजार करें स्नातक प्रथम खंड में नामांकन के लिए करके ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी के द्वारा पोर्टल खोले जाने और नामांकन प्रक्रिया के लिए करके क्या बताएं

 

 

 

ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी में स्नातक प्रथम खंड का नामांकन के लिए तैयारियां शुरू हो गई है विश्वविद्यालय प्रशासनिक तकनीकी से ऑनलाइन पोर्टल को दुरूस्त करने में लगी हुई है, मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा समस्तीपुर मधुबनी जिले के सभी संबंधित है, कॉलेजों के साथ प्लस 2 स्कूलों के 300000 से अधिक विद्यार्थियों ने इस बार इंटरमीडिएट की परीक्षा पास किया है, जबकि सीबीएसई की 12वीं टर्म 2 की परीक्षा अभी बाकी है, जो 26 अप्रैल से शुरू होगी 15 जून तक ली जाएगी।

परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद नामांकन के लिए इच्छुक छात्र छात्राओं की संख्या ओर भी बढेगी । 

 

बिहार बोर्ड कंपार्टमेंटल परीक्षा में पास होने पर नामांकन प्रक्रिया क्या रहेगा;-

 

वही बात कर लिया जाए तो जो भी छात्र बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा में किसी कारणवश फेल हुए हैं, या परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो पाए तो ऐसे परीक्षार्थी 25 अप्रैल से एक अपार्टमेंट के अनुसार विशेष परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है जिसमें पास होने के बाद परीक्षार्थियों को नामांकन स्नातक प्रथम खंड में लेना होगा जिसके लिए भी उनके लिए पोर्टल खुला रहेगा और वह भी इसके लिए आवेदन करना मन कर सकते हैं जिससे कि परीक्षार्थियों की संख्या में और वृद्धि होगी। 

 

 

 

B.A B.sc & B. Com admission 2022-25

 

ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी के अंतर्गत सभी कॉलेजों में स्नातक प्रथम खंड में कुल 293000 सीटें आवंटित है इसके विरूद्ध सत्र 2021 से 24 में 193000 आवेदन मिले थे इसी सत्र में स्नातक पार्ट वन के विभिन्न विषयों में 10200 सीटें भी जोड़ी गई थी इसके बाद ही परंपरिक विषयों के अन्य विषय की काफी सीटें खाली रह गई थी लेकिन विद्यार्थियों का फिर भी नहीं हो पाया था क्योंकि स्कूल कॉलेज गलती थी। 

 

 

पाठ्यक्रमों में बदलाव की जरूरत है-

वही बताया जा रहा है कि ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर सुरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि पाठ्यक्रमों में बदलाव की जरूरत है।

पाठ्यक्रमों को रोजगार से जोड़ना सबसे पहला लक्ष्य होना चाहिए।

पाठ्यक्रम में प्रतियोगिता से जोड़ने की जरूरत है, इसके लिए संबंधित विषयों के शिक्षकों की भी जवाबदेही होती है, कि सिलेबस में क्या परिवर्तन किया जाए जो कि छात्रों में रूचि बढ़ाई जा सके कुलपति ने कहा कि पारंपरिक  कोर्स से दो दर्जन नए कोर्स आरंभ किए जा रहे हैं

यह सभी कोर्स रोजगार और प्रतियोगिता आधारित है इसमें विद्यार्थियों के लिए अधिक आवश्यक है, विशेषज्ञों के साथ काफी मंथन विचार के बाद नए कोर्स को आरंभ किया जाएगा। 

 

 

नामांकन प्रक्रिया के लिए पोर्टल कब खोला जाएगा-

स्नातक प्रथम खंड में नामांकन के लिए करके बहुत जल्द पोर्टल को खोल दिया जाएगा इंटर का परीक्षा परिणाम आने के बाद विद्यार्थियों कर रहे हैं बेसब्री से इंतजार स्नातक प्रथम खंड सत्र 2022 से 25 में नामांकन के लेकर तैयारी शुरू है।

ऑनलाइन पोर्टल को दुरुस्त किया जा रहा है सभी तकनीकी प्रक्रिया को सही कर नामांकन प्रक्रिया को पूरा की जाएगी इसके लिए आधिकारिक तौर पर तैयारी की जा रही है, और बहुत जल्द नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 

 

नामांकन के लिए सिलेक्ट करना होगा कॉलेज-

विश्व  विद्यालय के द्वारा हर वर्ष छात्र को यह मौका दिया जाता है तो वह अपनी इच्छा अनुसार कॉलेज को सेलेक्ट करेंगे और अपना  नामांकन ले पाएंगे। इसके लिए परीक्षार्थी अपनी इच्छा अनुसार कॉलेज को चुनेंगे और उसके बाद महाविद्यालय के द्वारा उसे कॉलेज प्रदान कर दिया जाएगा।

जिससे उस कॉलेज में वह नामांकन ले पाएंगे यदि समझा जाए तो आपको आवेदन प्रक्रिया में कॉलेज सेलेक्ट करना होगा, यानी चुनना होगा उसके बाद आपको वहां पर कंफर्म करके फिर से लिस्ट जारी किया जाएगा ।

जब आपका नाम लिस्ट में आ जाए तो आपको उस कॉलेज पर जाकर के जरूरी कागजात यानी डॉक्यूमेंट के साथ नामांकन आप ले पाएंगे

 

 

जिस प्रकार से नामांकन प्रक्रिया संपन्न होती है

 

 

 

जिस प्रकार के लेटेस्ट अपडेट के लिए  यहां पर रिफ्रेश करके चेक करते रहें जैसे ही किसी तरह की जानकारी अपडेट होती है आपको सबसे पहले मिल जाए इसलिए साइट पर बार-बार refresh करके देखते रहे।

धन्यवाद

Leave a Reply