कक्षा 10 हिंदी पाठ-1 श्रम विभाजन और जाति प्रथा का महत्वपूर्ण ऑब्जेक्टिव प्रश्न उत्तर

कक्षा 10 हिंदी पाठ-1 श्रम विभाजन और जाति प्रथा का महत्वपूर्ण ऑब्जेक्टिव प्रश्न उत्तर

 

● पाठ-1’श्रम विभाजन और जाति प्रथा’

1. डॉ भीमराव अंबेडकर ने किस प्रथा को आर्थिक पहलू से खतरनाक माना है?

(क) सती प्रथा –

(ख) दहेज-प्रथा

(ग) बाल विवाह – प्रथा

(घ) जाति प्रथा

2. भीमराव अंबेडकर का जन्म किस परिवार में हुआ था?

(क) ब्राह्मण परिवार में

(ख) क्षत्रिय परिवार में

(ग) दलित परिवार में

(घ) इनमें से कोई नहीं

3. भीमराव अंबेदकर के प्रेरणा स्त्रोत रहे हैं

(क) बुद्ध

(ख) कबीर

(ग) ज्योतिवा फुले

(घ) उपर्युक्त सभी

4. अंबेदकर ने भारत की बेरोजगारी का प्रमुख एवं प्रत्यक्ष कारण किसे माना है?

(क) कार्य-अकुशलता

(ख) जातिप्रथा

(ग) उद्योग धंधों की कमी

(घ) प्रतिकूल परिस्थितियाँ

5. अंबेदकर के अनुसार भाईचारे का वास्तविक रूप है-

(क) शहद की तरह

(ख) दूध-पानी के मिश्रण की तरह

(ग) शक्कर- पानी का मिश्रण

(घ) इनमें से सभी

 

6. बांबा साहेब भीमराव अंबेदकर का जन्म कब हुआ?

(क) 14 अप्रैल, 1891

(ख) 3 दिसम्बर, 1984

(ग) 5 अक्टूबर, 1869

(घ) 4 अप्रैल, 1891

7. बाबा साहेब भीमराव अंबेदकर का जन्म किस राज्य में हुआ ?

(क) महाराष्ट्र

(ख) मध्यप्रदेश

(ग) उत्तरप्रदेश

(घ) बिहार

8. बाबा साहब के अनुसार आदर्श समाज किसे कहा जाता है?

(क) समता आधारित

(ख) बंधुत्व पर आधारित

(ग) स्वतंत्रता पर आधारित

(घ) सभी कथन सत्य हैं

 

9. ‘श्रम विभाजन और जाति -प्रथा’ के लेखक कौन हैं?

(क) महात्मा गाँधी

(ख) राम मनोहर लोहिया

(ग) जवाहरलाल नेहरू

(घ) भीमराव अंबेदकर

 

10. श्रम विभाजन एवं जाति प्रथा गद्य की कौन-सी विद्या है?

(क) कहानी

(ख) भाषण

(ग) निबंध

(घ) ललित निबंध

– 11. श्रम विभाजन एवं जाति प्रथा शीर्षक निबंध का भाव क्या है?

(क) जाति प्रथा की व्यर्थता

(ख) छुआछुत

(ग) भेदभाव

(घ) सभी गलत हैं

12. श्रम विभाजन कैसे समाज की आवश्यकता है?

(क) सभ्य समाज की

(ख) असभ्य समाज की

(ग) दोनों सही हैं

(घ) सभी गलत हैं

 

 

13. समाज आर राजनीति में बेहद सक्रिय भूमिका निभाते हुए अबदकर ने किसको मानवता एवं अधिकार दिलाने के लिए अनेक प्रयास किये

(क) स्त्रियों

(ख) अछुतों

(ग) मजदूरों

(घ) उपर्युक्त सभी

 

14. ‘जाति प्रथा का श्रम विभाजन मनुष्य की स्वेच्छा पर निर्भर नहीं रहता। मनुष्य की व्यक्तिगत भावना तथा व्यक्तिगत रुचि का इसमें कोई स्थान प्रस्तुत गद्यांश किस पाठ से उद्धृत हैं? या महत्त्व नहीं रहत’–

(क) जित, जित मैं निरखत हूँ

(ख) आविन्यों

(ग) श्रम विभाजन और जातिप्रथा

(घ) मछली

 

15. ‘जाति प्रथा को श्रम विभाजन मान लिया जाए तो यह स्वभाविक विभाजन नहीं है, क्योंकि यह मनुष्य की रुचि पर आधारित नहीं है – यह किस पाठ से लिया गया है?

(क) शिक्षा और

(ख) मछली

संस्कृति

(ग) श्रम विभाजन और जातिप्रथ

(घ) नौबतखाने में इबादत

 

16. जाति प्रथा स्वाभाविक विभाजन नहीं है, क्यों?

(क) रुचि पर आधृत होने के कारण

(ख) रुचि पर आधारित नहीं होने के कारण

(ग) भेद-भाव के कारण

(घ) शोषण के कारण

 

17. जाति प्रथा श्रम विभाजन के साथ-साथ किसका रूप लिए हुए है?

(क) स्वतंत्रता का

(ख) श्रमिक विभाजन का

(ग) भ्रातृत्व का

(घ) इनमें से कोई नहीं

 

18. ‘आदर्श समाज स्वतंत्रता, समानता, भ्रातृत्व पर आधारित होगा किसने कहा?

(क) मैक्स मूलर

(ख) भीमराव अम्बेदकर

(ग) बिरजू महाराज

(घ) अज्ञेय

 

19. सभ्य समाज की आवश्यकता क्या है?

(क) जाति प्रथा

(ख) श्रम विभाजन

(ग) अणु-बम

(घ) दूध-पानी

 

20. भाईचारे का दूसरा नाम क्या है?

(ख) श्रम

(ख) राजतंत्र

(ग) लोकतंत्र

(घ) समूह

 

21. भारत में जाति प्रथा का मुख्य कारण क्या है?

(क) गरीबी

(ख) अमीरी

(ग) बेरोजगारी

(घ) रोजगार

 

22. ‘बुद्धा एण्ड हिज धम्मा’ के लेखक कौन हैं?

(क) भीमराव अंबेदकर

(ख) जहवाहर लाल नेहरू

(ग) मैक्समूलर

(घ) गुणाकर मुले

 

23. संविधान का निर्माता किसे कहा जाता है? 

(के) पंडित जवाहरलाल नेहरू

(ख) डॉ राजेंद्र प्रसाद

(ग) डॉक्टर भीमराव अंबेडकर

(घ) महात्मा गांधी

24. डॉक्टर भीमराव अंबेडकर का जन्म कब हुआ था? 

(क) 1991

(ख) 1892

(ग) 1891

(घ) 1791

25. डॉक्टर भीमराव अंबेडकर किस पाठ के लेखक हैं

(क) विष के दांत

(ख) भारत से हम क्या सीखें

(ग) नौबत खाने में इबादत

(घ) श्रम विभाजन और जाति प्रथा

 

 

प्रिय बच्चों हम इस क्लास में आपको श्रम विभाजन और जाति प्रथा से अति महत्वपूर्ण सवालों का जवाब के साथ दे दिया हूं ऑब्जेक्टिव के लिए जिसकी आप की परीक्षा में अभी प्रश्न पूछा जाए इसलिए पूछा जाएगा आप इसको अच्छी तरह से पढ़ लेते हैं तो आप परीक्षा में बेहतर अंक ला सकते हैं धन्यवाद

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top